scriptइन्फ्लेमेटरी बॉवेल डिजीज के लक्षण और इस स्थिति में क्या खाना चाहिए | Symptoms of Inflammatory Bowel Disease And Diet for IBD In Hindi | Patrika News

इन्फ्लेमेटरी बॉवेल डिजीज के लक्षण और इस स्थिति में क्या खाना चाहिए

locationनई दिल्लीPublished: Feb 15, 2022 04:22:35 pm

Submitted by:

Tanya Paliwal

इन्फ्लेमेटरी बॉवेल डिजीज के लक्षणों में पेट में लगातार और तीव्र दर्द महसूस करना, डायरिया की समस्या या फिर मल के साथ रक्त आना और मितली आना भी शामिल है।

Symptoms of Inflammatory Bowel Disease And Diet for IBD In Hindi

Symptoms of Inflammatory Bowel Disease And Diet for IBD In Hindi

पेट में कोई भी परेशानी होने पर इसका प्रभाव आपकी पूरे शरीर पर हो सकता है। पेट अथवा पाचन संबंधी समस्याएं व्यक्ति को काफी विचलित कर देती हैं। जिससे वह कोई काम ठीक से नहीं कर पाता है। इन्फ्लेमेटरी बॉवेल डिजीज एक ऐसी बीमारी है जिसमें आपके पेट और आंत में सूजन की समस्या हो जाती है। जिसके कारण व्यक्ति को पेट अथवा पाचन संबंधी कोई ना कोई परेशानी होती रहती है। हालांकि पाचन तंत्र में सूजन आने की कोई ठोस वजह नहीं होती है, परंतु बैड बैक्टीरिया अथवा वायरस इस समस्या को बढ़ावा देने का कार्य कर सकते हैं। इसके अलावा वंशानुगत कारणों से भी यह बीमारी हो सकती है। पेट और आंत के अंदरूनी हिस्सों में सूजन की यह परेशानी लंबे समय तक बनी रह सकती है, जिससे व्यक्ति बहुत परेशान हो जाता है। इस बीमारी का कोई इलाज ना होने पर यह एक गंभीर समस्या बन सकती है और रोगी की जान तक को खतरा हो सकता है।

तो आइए जानते हैं इन्फ्लेमेटरी बॉवेल डिजीज के लक्षण

इन्फ्लेमेटरी बॉवेल डिजीज के शुरुआती लक्षण दिखने में बहुत ही सामान्य होते हैं, जिसके कारण कई बार रोगी इन्हें नजरअंदाज कर देता है। जिससे कि आगे चलकर बढ़ जाते हैं। साथ ही आपको बता दें कि इस बीमारी के लक्षण भी इस बात पर निर्भर हो सकते हैं कि, सूजन पाचन तंत्र के किस हिस्से में आ रही है। इन्फ्लेमेटरी बॉवेल डिजीज के लक्षणों में पेट में लगातार और तीव्र दर्द महसूस करना, डायरिया की समस्या या फिर मल के साथ रक्त आना और मितली आना भी शामिल है।

 

ibd-t.jpg
यह भी पढ़ें

लेमन टी पीने के जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ…

 

पाचन तंत्र से जुड़ी इस बीमारी से राहत पाने के लिए रोगी को अपने खानपान का बहुत ध्यान रखना होता है। इस समस्या से ग्रस्त व्यक्ति को अपनी डाइट में उन खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए, जिनमें भरपूर पोषण हो और आपकी पाचन तंत्र को मजबूती मिले। इसके अलावा यह ध्यान रखें कि रोगी को रेड मीट और व्हाइट ब्रेड जैसी उच्च वसा युक्त चीजों को नहीं खाना चाहिए। इसके बजाय आप दुग्ध उत्पादों जैसे दूध, दही जिनमें वसा की मात्रा कम हो, प्रोटीन युक्त चिकन और अंडा का सेवन कर सकते हैं।

omelette-1.jpg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो