scriptTaking medicine with 5 drinks causes big harm to body | Don't Take Medicine With These Drinks: दवा खाते हुए आप तो नहीं करते ये भूल, इन 5 ड्रिंक्स के साथ कभी न खाएं मेडिसिन | Patrika News

Don't Take Medicine With These Drinks: दवा खाते हुए आप तो नहीं करते ये भूल, इन 5 ड्रिंक्स के साथ कभी न खाएं मेडिसिन

Side Effects Of Eating Medicine With 5 Drinks: अगर आप दवा खाने के लिए किसी भी ड्रिंक का इस्तेमाल करते हैं तो ऐसा करना आपको गंभीर स्थितियों में डाल सकता है।

Published: April 30, 2022 03:57:17 pm

दवा खाने के लिए पानी के अलावा अगर आप किसी अन्य ड्रिंक का यूज करते हैं तो आप ऐसा कर अपनी सेहत से खिलड़वाड़ कर रहे होते हैं। कई बार लोग दूध, जूस या किसी भी अन्य ड्रिंक के साथ दवा ले लेते हैं। ऐसा करने से कई बार या तो दिक्कत बढ़ सकती हैं या दवा शरीर में पूरी तरह से अवशोषित नहीं हो पाती। इससे शरीर में दवा का असर कम होता है।
Eating medicine with 5 drinks causes big harm.jpg
Eating medicine with 5 drinks causes big harm
इन 5 चीजों के साथ दवा खाने के होते हैं नुकसान-disadvantages of eating medicine with 5 things

साइट्रस जूस- साइट्रस जूस के साथ दवा खाने से बचना चाहिए। कई बार लोग ऑरेंज जूस के साथ दवा खाने लगते हैं। ऐसा करने से दवा को डिजॉल्व होने में लंबा समय लगता है। विटामिन सी के कारण कई बार दवा का अवशोषण भी बाधित होता है।
कोल्ड ड्रिंक- किसी भी प्रकार के कोल्ड ड्रिंक या सोडे के साथ दवा खाना भी हानिकारक होता है। कई बार दवा का साइड इफेक्ट भी होता है। कुछ दवाएं सोडा या ऐसे ड्रिंक के साथ रिएक्ट कर सकती हैं।
एनर्जी ड्रिंक्स- दवाई खाने के लिए एनर्जी ड्रिंक्स का भी प्रयोग नहीं करना चाहिए। इससे दवा को डिजॉल्व होने के टाइम लगता है औँर ये पूरी क्षमता के साथ अपना असर शरीर पर नहीं छोड़ पाती हैं।
कॉफी- कॉफी के साथ दवा खाने के कई साइड इफेक्ट्स हैं। पहला कैफीन के साथ कई बार दवा ओवर रिएक्ट करती है या दवा का अवशोषण रुक जाता है। दूसरे गर्म चीजों के साथ दवा लेना उसकी क्षमता को कम कर डिजाल्व होने में परेशानी का कारण बनता है।
लस्सी या छाछ- छाछ, लस्सी या दूध के साथ दवाई का सेवन भी सही नहीं है। छाछ से दवाई के अवशोषण और टूटने की प्रक्रिया प्रभावित होती है

तो दवा को केवल पानी के साथ लें और वह भी नार्मल पानी के साथ उसका सेवन करना चाहिए। बहुत गर्म या ठंडा पानी भी सही नहीं होता है।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

यहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतियूपी में घर बनवाना हुआ आसान, सस्ती हुई सीमेंट, स्टील के दाम भी धड़ामName Astrology: पिता के लिए भाग्यशाली होती हैं इन नाम की लड़कियां, कहलाती हैं 'पापा की परी'इन 4 राशियों के लड़के अपनी लाइफ पार्टनर को रखते हैं बेहद खुश, Best Husband होते हैं साबितजून में इन 4 राशि वालों के करियर को मिलेगी नई दिशा, प्रमोशन और तरक्की के जबरदस्त आसारमस्तमौला होते हैं इन 4 बर्थ डेट वाले लोग, खुलकर जीते हैं अपनी जिंदगी, धन की नहीं होती कमी1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्ससंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजर

बड़ी खबरें

Texas School Firing : अमरीका फिर लहूलुहान, 18 वर्षीय युवक की अंधाधुंध फायरिंग में 18 छात्र और 3 शिक्षकों की मौतमहंगाई से जंग: रिकॉर्ड निर्यात से घबराई सरकार, गेहूं के बाद अब 1 जून से चीनी निर्यात भी प्रतिबंधितआंध्र प्रदेश में जिले का नाम बदलने पर हिंसा, मंत्री का घर जलाया, कई घायलपंजाब के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री के OSD प्रदीप कुमार भी हुए गिरफ्तार, 27 मई तक पुलिस रिमांड में विजय सिंगलारिलीज से पहले 1 जून को गृहमंत्री अमित शाह देखेंगे अक्षय कुमार की 'पृथ्वीराज', जानिए किस वजह से रखी जा रहीं स्पेशल स्क्रीनिंगGujrat कांग्रेस के वरिष्ठ नेता का विवादित बयान, बोले- मंदिर की ईंटों पर कुत्ते करते हैं पेशाबIPL 2022, Qualifier 1 RR vs GT: मिलर के तूफान में उड़ा राजस्थान, गुजरात ने पहले ही सीजन में फाइनल में बनाई जगहRajya Sabha Election 2022: राजस्थान से मुस्लिम-आदिवासी नेता को उतार सकती है कांग्रेस
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.