scriptDon’t Take Medicine With These Drinks: दवा खाते हुए आप तो नहीं करते ये भूल, इन 5 ड्रिंक्स के साथ कभी न खाएं मेडिसिन | Taking medicine with 5 drinks causes big harm to body | Patrika News

Don’t Take Medicine With These Drinks: दवा खाते हुए आप तो नहीं करते ये भूल, इन 5 ड्रिंक्स के साथ कभी न खाएं मेडिसिन

Published: Apr 30, 2022 03:57:17 pm

Submitted by:

Ritu Singh

Side Effects Of Eating Medicine With 5 Drinks: अगर आप दवा खाने के लिए किसी भी ड्रिंक का इस्तेमाल करते हैं तो ऐसा करना आपको गंभीर स्थितियों में डाल सकता है।

paracetamol_fever_medicine_side_effects.jpg

Paracetamol fever medicine side effects

दवा खाने के लिए पानी के अलावा अगर आप किसी अन्य ड्रिंक का यूज करते हैं तो आप ऐसा कर अपनी सेहत से खिलड़वाड़ कर रहे होते हैं। कई बार लोग दूध, जूस या किसी भी अन्य ड्रिंक के साथ दवा ले लेते हैं। ऐसा करने से कई बार या तो दिक्कत बढ़ सकती हैं या दवा शरीर में पूरी तरह से अवशोषित नहीं हो पाती। इससे शरीर में दवा का असर कम होता है।
इन 5 चीजों के साथ दवा खाने के होते हैं नुकसान-disadvantages of eating medicine with 5 things

साइट्रस जूस- साइट्रस जूस के साथ दवा खाने से बचना चाहिए। कई बार लोग ऑरेंज जूस के साथ दवा खाने लगते हैं। ऐसा करने से दवा को डिजॉल्व होने में लंबा समय लगता है। विटामिन सी के कारण कई बार दवा का अवशोषण भी बाधित होता है।
कोल्ड ड्रिंक- किसी भी प्रकार के कोल्ड ड्रिंक या सोडे के साथ दवा खाना भी हानिकारक होता है। कई बार दवा का साइड इफेक्ट भी होता है। कुछ दवाएं सोडा या ऐसे ड्रिंक के साथ रिएक्ट कर सकती हैं।
एनर्जी ड्रिंक्स- दवाई खाने के लिए एनर्जी ड्रिंक्स का भी प्रयोग नहीं करना चाहिए। इससे दवा को डिजॉल्व होने के टाइम लगता है औँर ये पूरी क्षमता के साथ अपना असर शरीर पर नहीं छोड़ पाती हैं।
कॉफी- कॉफी के साथ दवा खाने के कई साइड इफेक्ट्स हैं। पहला कैफीन के साथ कई बार दवा ओवर रिएक्ट करती है या दवा का अवशोषण रुक जाता है। दूसरे गर्म चीजों के साथ दवा लेना उसकी क्षमता को कम कर डिजाल्व होने में परेशानी का कारण बनता है।
लस्सी या छाछ– छाछ, लस्सी या दूध के साथ दवाई का सेवन भी सही नहीं है। छाछ से दवाई के अवशोषण और टूटने की प्रक्रिया प्रभावित होती है

तो दवा को केवल पानी के साथ लें और वह भी नार्मल पानी के साथ उसका सेवन करना चाहिए। बहुत गर्म या ठंडा पानी भी सही नहीं होता है।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

ट्रेंडिंग वीडियो