scriptगोल गप्पे का चटपटा स्वाद कर सकता है बीमार, जांच में फेल रहे नमूने | Patrika News
स्वास्थ्य

गोल गप्पे का चटपटा स्वाद कर सकता है बीमार, जांच में फेल रहे नमूने

खाद्य सुरक्षा और गुणवत्ता विभाग के अधिकारियों के अनुसार राज्य भर में एकत्र किए गए 243 नमूनों में से 41 असुरक्षित पाए गए और 18 खराब गुणवत्ता के थे। निरीक्षण में 4-5 कैंसरकारी रसायनों carcinogenic chemicals के इस्तेमाल का पता चला।

बैंगलोरJun 28, 2024 / 10:12 am

Nikhil Kumar

  • 243 नमूनों में 41 असुरक्षित और 18 खराब गुणवत्ता के निकले
कॉटन कैंडी, गोभी मंचुरियन और कबाब Cotton Candy, Gobi Manchurian and Kebab के बाद अब लोकप्रिय स्ट्रीट फूड गोल गप्पे golgappa पर भी स्वास्थ्य विभाग की गाज गिर सकती है। खाद्य सुरक्षा एवं गुणवत्ता विभाग Food Safety and Quality Department ने इसमें इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री, खास तौर पर सॉस Sauce और मीठा काड़ा पाउडर में कैंसरकारी तत्व मिलने के संकेत दिए हैं।
विभाग ने Karnataka भर में विभिन्न स्थानों से pani puri के नमूने एकत्र किए, जिनमें बेंगलूरु में 49 स्थान शामिल हैं। निरीक्षण में पता चला कि गोल गप्पे में इस्तेमाल की जाने वाली कुछ सामग्री में स्वास्थ्य के लिए हानिकारक तत्व शामिल हैं। खाद्य सुरक्षा और गुणवत्ता विभाग के अधिकारियों के अनुसार राज्य भर में एकत्र किए गए 243 नमूनों में से 41 असुरक्षित पाए गए और 18 खराब गुणवत्ता के थे। निरीक्षण में 4-5 कैंसरकारी रसायनों carcinogenic chemicals के इस्तेमाल का पता चला।
अभी भी कुछ परीक्षण परिणाम लंबित हैं। एक बार ये प्राप्त हो जाने के बाद, इन हानिकारक पदार्थों पर संभावित प्रतिबंध पर चर्चा करने के लिए एक बैठक आयोजित की जाएगी। 5-7 वर्षों तक नियमित रूप से ऐसे गोल गप्पे का सेवन करने से अल्सर और कैंसर सहित गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। विभाग जन स्वास्थ्य की रक्षा के लिए इन हानिकारक तत्वों पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रहा है। स्वास्थ्य मंत्री और विभाग के प्रधान सचिव के साथ आगे की चर्चा होगी।

Hindi News/ Health / गोल गप्पे का चटपटा स्वाद कर सकता है बीमार, जांच में फेल रहे नमूने

ट्रेंडिंग वीडियो