scriptचेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए उपयोग में लाए ये 3 सुपरफूड, लाएगा जल्द ही निखार | These 3 superfoods used to enhance facial beauty | Patrika News

चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए उपयोग में लाए ये 3 सुपरफूड, लाएगा जल्द ही निखार

Published: Dec 30, 2020 05:04:08 pm

Submitted by:

Pratibha Tripathi

सुपरफूड(superfoods ) बीज से निखारें खूबसूरती
डाइट में शामिल करें ये 3 बीज
शरीर अंदर से बनेगा स्वस्थ

These 3 superfoods

These 3 superfoods

नई दिल्ली।चेहरे से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए हम तरह तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इसका असर कुछ की क्षणों के लिए होता है। चेहरे की खूबसूरती के बनाए रखने के लिये सबसे ज्यादा जरूरी होता है कि त्वचा अंदर से पूरी तरह से साफ रहे है और यह तभी हो सकता है जब आप हेल्दी डाइट बहुत जरूरी लेंगे। कुछ खास तरह के सीड्स भी शरीर को अंदर से स्वस्थ बनाकर त्वचा को जवां और खूबसूरत बनाने का काम करते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में।

चिया सीड्स- चिया सीड्स त्वचा के लिए सबसे अच्छा उपचार माना गया है इसमें मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड त्वचा के रूखेपन को दूर करता है। चिया सीड्स खाने से हाइड्रेशन बढ़ता है जिससे त्वचा साफ, कोमल और चमकदार बनती है। चिया सीड चेहरे पर झुर्रियों आने से रोकता है और एंटी एजिंग का काम करता है।

फ्लैक्स सीड्स- फ्लैक्स सीड्स यानी अलसी का बीज शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है इसका सेवन करने से शरीर के बिगड़े हार्मोन में सुधार होता है। अलसी का बीज ना केवल शरीर के लिए बल्कि मुंहासों से जुड़ी समस्या को भी दूर करता है।ये शरीर की अंदर से सफाई करता है और स्किन को हेल्दी बनाता है।

सनफ्लावर सीड्स- सनफ्लावर सीड्स यानी सूरजमुखी के बीज में जिंक, विटामिन A, B1 और E की भरपूर मात्रा पाई जाती हैं। इसके अलावा इसमें बहुत सारा मैग्नीशियम और एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं और त्वचा को जवां बनाते हैं। सूरजमुखी के बीज चेहरे के काले दाग-धब्बों को भी दूर करने में बहुत फायदेमंद हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो