scriptSigns And Symptoms of Dengue Fever : क्या हैं डेंगू के लक्षण | Warning signs of dengue fever | Patrika News

Signs And Symptoms of Dengue Fever : क्या हैं डेंगू के लक्षण

locationनई दिल्लीPublished: Oct 26, 2021 11:55:54 am

Submitted by:

Divya Kashyap

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं डेंगू बीमारी के लक्षण। अक्सर लोग डेंगू को शुरुआती दौर में नॉर्मल बुखार समझकर इग्नोर कर देते हैं। ऐसे मैं आपको इसके लक्षणों को समझना बहुत जरूरी है। डेंगू के लक्षण शुरुआती तीन-चार दिनों के बाद साफ-साफ समझ में आने लगते हैं आइए इसे डिटेल में जाने।

Signs And Symptoms of Dengue Fever : क्या हैं डेंगू के लक्षण

Warning signs of dengue fever

नई दिल्ली। डेंगू मादा एटीज मच्छर के काटने से होता है। यह मच्छर खासकर दिन में काटते हैं डेंगू को पैदा करने वाले मच्छर जमा किए गए पानी और बरसात के समय में ज्यादा देखने को मिलते हैं। जिस भी इंसान को डेंगू का मच्छर काटता है उसके बॉडी में डेंगू वायरस की मात्रा काफी ज्यादा बढ़ जाती है। अब आप जानना चाहेंगे कि यदि किसी को डेंगू का मच्छर काटे तो कितने दिनों में इसका असर होने लगता है । काटे जाने के करीब 3 से 5 दिन के अंदर डेंगू वायरस के होने का असर दिखने लगता है। जिनके इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होते हैं उन्हें बीमारी 3 से 10 दिन तक में हो सकती है।
fever-scaled-scaled.jpeg
लक्षण

1. ठंड लगने के साथ तेज बुखार आना सिर, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द होना
आंखों के पिछले हिस्से में दर्द होना, जो आंखों को दबाने या हिलाने से और बढ़ जाता है। बहुत ज्यादा कमजोरी लगना, भूख न लगना और जी मितलाना और मुंह का स्वाद खराब होना । गले में हल्का-सा दर्द होना।
2. बेचनी
इस बुखार में DHF के लक्षणों के साथ-साथ ‘शॉक’ की अवस्था के भी कुछ लक्षण दिखाई देते हैं। जैसे की मरीज बहुत बेचैन हो जाता है और तेज बुखार के बावजूद उसकी स्किन ठंडी महसूस होती है।

3. प्लेटलेट्स में कमी होना
आमतौर पर तंदुरुस्त आदमी के शरीर में डेढ़ से दो लाख प्लेटलेट्स होते हैं। प्लेटलेट्स बॉडी की ब्लीडिंग रोकने का काम करती हैं। अगर प्लेटलेट्स एक लाख से कम हो जाएं तो उसकी वजह डेंगू हो सकता है। हालांकि यह जरूरी नहीं है कि जिसे डेंगू हो, उसकी प्लेटलेट्स नीचे ही जाएं। प्लेटलेट्स अगर एक लाख से कम हैं तो मरीज को फौरन हॉस्पिटल में भर्ती कराना चाहिए।

ट्रेंडिंग वीडियो