scriptMenopause symptoms : मेनोपॉज (रजोनिवृत्ति) के लक्षण और उपचार | What is Menopause symptoms in hindi | Patrika News

Menopause symptoms : मेनोपॉज (रजोनिवृत्ति) के लक्षण और उपचार

locationनई दिल्लीPublished: Sep 06, 2021 12:45:37 pm

Submitted by:

Sandhya Jha

Menopause symptoms – हर औरत के लिए मेनोपॉज का अनुभव अलग और अनूठा होता है। यह साधारण तौर पर 45 से 55 साल की उम्र में शुरू हो जाता है। पढ़े इसके सिम्पटम्स और घरेलू उपचार के बारे में।

Menopause symptoms : मेनोपॉज (रजोनिवृत्ति) के लक्षण और उपचार

Menopause symptoms : मेनोपॉज (रजोनिवृत्ति) के लक्षण और उपचार

Menopause symptoms – मेनोपॉज़ या रजोनिवृत्ति एक महिला को तब होता है जब उसे लगातार 12 महीनों में पीरियड्स नहीं होता है और वह अब स्वाभाविक रूप से गर्भवती नहीं हो सकती है। यह आमतौर पर 45 और 55 की उम्र के बीच शुरू होता है, लेकिन कभी-कभी ये इससे पहले या बाद में भी हो सकता है।
मेनोपॉज असहज और परेशान कर देने वाले लक्षण पैदा कर सकती है, जैसे डिप्रेशन और वजन बढ़ना। अधिकांश महिलाओं के लिए, मेनोपॉज के लिए मेडिकल सहायता की आवश्यकता नहीं होती है।

मेनोपॉज कब शुरू होती है और यह कितने समय तक चलती है?
ज्यादातर महिलाएं अपनी आखिरी अवधि से लगभग चार साल पहले मेनोपॉज के लक्षणों को विकसित करना शुरू कर देती हैं। लक्षण अक्सर एक महिला की आखिरी पीरियड्स के लगभग चार साल बाद तक जारी रहते हैं। मेनोपॉज होने से पहले लगभग एक दशक तक महिलाओं को छोटी-छोटी मात्रा में मेनोपॉज के लक्षणों का अनुभव होता है, और 10 में से 1 महिला अपनी आखिरी पीरियड के बाद 12 सालों तक मेनोपॉज के लक्षणों को अनुभव करती है।
ऐसे कई फैक्टर हैं जो यह निर्धारित करने में मदद करते हैं कि मेनोपॉज कब शुरू होंगे, जिसमें जेनेटिक और ओवरी का स्वास्थ्य शामिल है। मेनोपॉज से पहले पेरिमेनोपॉज होता है। पेरिमेनोपॉज एक ऐसा समय है जब आपके हार्मोन मेनोपॉज की तैयारी के लिए बदलने लगते हैं।
यह अवधि कुछ महीनों से लेकर कई सालों तक भी रह सकता है। कई महिलाएं अपने 40 के दशक के मध्य पर पेरिमेनोपॉज़ शुरू करती हैं। अन्य महिलाएं पेरिमेनोपॉज़ को छोड़ देती हैं और अचानक मेनोपॉज में प्रवेश करती हैं।
लगभग 1 प्रतिशत महिलाएं 40 साल की उम्र से पहले मेनोपॉज शुरू कर देती हैं, जिसे प्रीमच्यूर मेनोपॉज (Premature Menopause) या प्राइमरी ओवेरियन इनसफिसीएन्सी (Primary Ovarian Insufficiency) कहा जाता है। लगभग 5 प्रतिशत महिलाएं 40 से 45 वर्ष की आयु के बीच मेनोपॉज से गुजरती हैं। इसे अर्ली मेनोपॉज (Early Menopause) कहा जाता है।
मेनोपॉज के लक्षण क्या हैं?

हर महिला का मेनोपॉज का अनुभव अलग और अनूठा होता है। जब मेनोपॉज अचानक या कम समय में होती है तो लक्षण आमतौर पर अधिक गंभीर होते हैं।
ऐसी स्थितियां जो ओवरी के स्वास्थ्य को प्रभावित करती हैं, जैसे कैंसर या हिस्टेरेक्टॉमी, या धूम्रपान, लक्षणों की गंभीरता और अवधि को बढ़ाते हैं। पीरियड्स साइकल में बदलाव के अलावा, पेरिमेनोपॉज़, मेनोपॉज़ और पोस्टमेनोपॉज़ के लक्षण आम तौर पर समान होते हैं।
पेरिमेनोपॉज़ के सबसे आम शुरुआती लक्षण हैं:

कम और बार-बार पीरियड्स
सामान्य से भारी या हल्का अवधि
रात को पसीना, और निस्तब्धता लक्षण

मेनोपॉज के अन्य सामान्य लक्षणों में शामिल हैं:

अनिद्रा
योनि का सूखापन
वज़न बढ़ना
डिप्रेशन
चिंता
ध्यान देने मे मुश्किल
याददाश्त की समस्या
कम कामेच्छा या सेक्स ड्राइव
शुष्क त्वचा, मुँह और आँखें
पेशाब में वृद्धि
गले में खराश या कोमल स्तन
सिर दर्द
दिल तेजी से धड़कना
मूत्र पथ के संक्रमण (यूटीआई)
दर्दनाक या कठोर जोड़
हड्डी का द्रव्यमान कम होना
कम भरे हुए स्तन
बालों का झड़ना
चेहरे, गर्दन, छाती और पीठ के ऊपरी हिस्से जैसे शरीर के अन्य क्षेत्रों में बालों की वृद्धि
मेनोपॉज क्यों होता है?

मेनोपॉज एक प्राकृतिक प्रक्रिया है जो ओवरी की उम्र के रूप में होती है और कम प्रजनन हार्मोन का उत्पादन करती है।

इसके दौरान शरीर कई बदलावों से गुजरना शुरू कर देता है:
एस्ट्रोजन
प्रोजेस्टेरोन
टेस्टोस्टेरोन
फॉलिकल-स्टिम्युलेटिंग हार्मोन (FSH)
ल्यूटिनाइजिंग हार्मोन (एलएच)

ज़रूरी घरेलू उपचार और जीवनशैली में बदलाव

घरेलू उपचार और जीवनशैली में बदलाव स्वाभाविक रूप से मामूली से मीडीयम मेनोपॉज के लक्षणों को कम करने के कई तरीके हैं। Ex –
शरीर को आराम देना
ढीले, हल्के कपड़े पहनें, विशेष रूप से रात के समय और गर्म मौसम के दौरान। यह आपको हॉट फ्लैशेस को रोकने में मदद कर सकता है।

अपने बेडरूम को ठंडा रखने और रात में भारी कंबल से बचने से भी रात के पसीने की संभावना को कम करने में मदद मिल सकती है। यदि आपको नियमित रूप से रात में पसीना आता है, तो अपने गद्दे की सुरक्षा के लिए अपने बिस्तर के नीचे वाटरप्रूफ शीट का उपयोग कर सकते है।

व्यायाम और अपने वजन का रखे ध्यान
अपने वजन को बैलेंस करने में मदद करने के लिए अपने डेली कैलोरी इनटेक को 400 से 600 कैलोरी कम करें। दिन में 20 से 30 मिनट के लिए एक्सरसाइज या योग करना भी महत्वपूर्ण है।
बात करें
किसी चिकित्सक या मनोवैज्ञानिक से डिप्रेशन, चिंता, उदासी, अलगाव, अनिद्रा जैसी किसी भी भावना के बारे में बात करें। आपको अपने परिवार के सदस्यों या दोस्तों से चिंता, मनोदशा में बदलाव या डिप्रेशन की भावनाओं के बारे में बात करने की कोशिश करनी चाहिए ताकि वे आपकी ज़रूरतों को जान सकें।
शरीर को दे आराम
विश्राम और साँस लेने की तकनीक का अभ्यास करें, जैसे:

योग
बॉक्स ब्रीदिंग
ध्यान

अपनी त्वचा की करे देखभाल
त्वचा का रूखापन कम करने के लिए रोजाना मॉइश्चराइजर लगाएं। आपको अत्यधिक स्नान या स्विमिंग से भी बचना चाहिए, जो आपकी त्वचा को शुष्क या परेशान कर सकता है।
धूम्रपान छोड़ना और शराब का सेवन सीमित करे
धूम्रपान बंद करें और सेकेंड हैंड धुएं के संपर्क में आने से बचें। सिगरेट के संपर्क में आने से आपके लक्षण और खराब हो सकते हैं।

बिगड़ते लक्षणों को कम करने के लिए आपको शराब का सेवन नहीं करना चाहिए। मेनोपॉज के दौरान शराब पीने से आपके स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं का खतरा बढ़ सकता है।
अन्य उपाय
कुछ स्टडीज़ ने एस्ट्रोजन की कमी के कारण होने वाले मेनोपॉज के लक्षणों के लिए हर्बल उपचार के उपयोग का समर्थन किया है जैसे कि:

सोया
विटामिन ई
आइसोफ्लेवोन
मेलाटोनिन
सन का बीज

बिना डॉक्टर की सलाह के कोई भी दवा ना लें। अगर आप किसी भी तरह की तकलीफ महसूस करें तो डॉक्टर को अवश्य दिखायें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो