script

डायबिटीज की जांच कर आप खुद कर सकते हैं कंट्रोल, बस इन बातों का रखें ध्यान

Published: Feb 25, 2021 11:37:08 am

Submitted by:

Subodh Tripathi

डायबिटीज की जांच कर आप खुद कर सकते हैं कंट्रोल, बस इन बातों का रखें ध्यान

डायबिटीज की करें जांच

डायबिटीज की करें जांच

डायबिटीज की समस्या आजकल हर चौथे व्यक्ति में नजर आ रही है। ऐसे में हर कोई इस समस्या से निजात पाना चाहता है। लेकिन समय के अभाव के कारण लोग इस पर ध्यान नहीं दे पाते हैं। आज हम आपको ऐसे कुछ टिप्स बताएंगे। जिसकी सहायता से आप घर बैठे ही डायबिटीज की जांच कर सकते हैं और थोड़ी सी सावधानी बरतने पर इससे निजात भी मिल सकती है।
इतना रहना चाहिए डायबिटीज लेवल-

वैसे तो शुगर लेवल 70 से 140 मिलीग्राम डीएल होना चाहिए। अगर इससे कम या ज्यादा होता है। तो शुगर भी आपके शरीर में कम या अधिक हो रही है। आप डायबिटीज की जांच घर में कर सकते हैं। आजकल बाजार में शुगर लेवल जांच करने की मशीन भी आसानी से उपलब्ध हो जाती है। डायबिटीज की जांच करने के लिए सबसे पहले आप अपने हाथों को अच्छी तरह धो लें। इसके बाद लैंसेट को उंगली में चुभाएँ। जिससे आपकी उंगली में से खून की बूंद निकलने लगेगी। इसके बाद टेस्टिंग स्ट्रिप में खून की एक दो बूंद डाले, जिसके कुछ ही देर में आपको पता चल जाएगा कि आपका शुगर लेवल कितना है। वैसे तो शुगर लेवल खाने से पहले और खाने के बाद दो तरह से किया जाता है। यानी की फास्टिंग शुगर और खाने के 2 घंटे बाद के शुगर लेवल की जांच करनी चाहिए। खाने के पहले का शुगर 70 से 110 के अंदर और खाने के बाद का 110 से 140 से अधिक नहीं आना चाहिए।
आपको बता दें कि शरीर में इंसुलिन की कमी से डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है। डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखना काफी महत्वपूर्ण होता है। इसके लिए आप कुछ घरेलू उपाय भी कर सकते हैं। जैसे मॉर्निंग वॉक करना, परिश्रम करना, अधिक शक्कर वाली सामग्रियों का सेवन नहीं करना आदि। इससे आप शुगर कंट्रोल कर सकते हैं। आपको पता चल रहा है कि अगर शुगर लेवल अधिक है तो आप उसे कम करने के उपाय करें और अगर आपका शुगर लेवल कम है तो आपको कुछ मीठा भी खाना पड़ेगा। लेकिन शुगर लेवल कम या अधिक होने पर किसी प्रकार की समस्या आ रही है। तो अपने चिकित्सक को भी दिखा कर उनकी परामर्श ले सकते हैं। ताकि शुगर की वजह से कोई अन्य बीमारी आपको नहीं घेर सके।

ट्रेंडिंग वीडियो