scriptजोड़ों में दर्द की समस्या से रहते हैं परेशान तो अपना सकते हैं इन घरेलू उपायों को | here are the home remedies for joint pain | Patrika News

जोड़ों में दर्द की समस्या से रहते हैं परेशान तो अपना सकते हैं इन घरेलू उपायों को

Published: Nov 25, 2021 08:14:24 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

जोड़ों में दर्द की समस्या आम हो गई है जिससे आजकल सभी बेहद परेशान रहते हैं, ऐसे में यदि आप इस समस्या से परेशान रहते हैं तो आप इन घरेलू नुस्खों को अपना सकते हैं।

जोड़ों में दर्द की समस्या से रहते हैं तो अपना सकते हैं इन घरेलू उपायों को

home remedies for joint pain

नई दिल्ली। आजकल कि लाइफस्टाइल ऐसी हो गई है कि जोड़ों में दर्द की समस्या अक्सर लोगों को बनी रहती है। लोगों कि लाइफस्टाइल इतनी ज्यादा व्यस्त हो गई है किवे खुद के लिए भी समय नहीं निकाल पाते हैं ऐसे में बीमारी का होना तय है। हड्डियों की बीमारी, जोड़ों में दर्द के जैसे अनेकों समस्या है जिससे लोग बहुत ही परेशान रहते हैं। वहीं यदि इनके ऊपर ध्यान नहीं दिया जाता है तो समस्या धीरे-धीरे और गंभीर होती चली जाती है। ऐसे में आज हम आपको कुछ आसान से घरेलू उपायों के बारे में बताएंगें जो आपकी मदद करेंगें और जोड़ों में दर्द की समस्या जल्द से जल्द दूर भी हो जाएगी।
जोड़ों में दर्द की समस्या से रहते हैं तो अपना सकते हैं इन घरेलू उपायों को
हॉट एंड कोल्ड थेरेपी आपकी कर सकती है मदद
यदि आपके जोड़ों में लंबे समय से दर्द बना हुआ है तो ऐसे में हॉट एंड कोल्ड थेरेपी आपकी बहुत ही ज्यादा मदद कर सकती है। जोड़ों में दर्द, सूजन, गठिया के चलते अक्सर जोड़ों में अत्यधिक पेन बना रहता है। इन सारी समस्याओं को दूर करना चाहते हैं तो हॉट एंड कोल्ड थेरेपी आपके लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक हो सकती है। इसको करने के लिए सबसे पहले आप किसी भी क्लॉथ में बर्फ को लपेट लें, और इसको कुछ देर वहां रखें जहाँ आपको दर्द हो रहा हो। वहीं आपको बताते चलें की हीटिंग पैड का इस्तेमाल भी आपकी दर्द की समस्या को कम करने में काफी ज्यादा मददगार हो सकता है।
यह भी पढ़ें:खाली पेट न करें इन चीजों का सेवन सेहत को हो सकता है नुकसान

प्रॉपर डाइट को फॉलो करें
जो व्यक्ति जिनका वजन ज्यादा होता है वे अधिकतर ओबीज की समस्या से ग्रसित होते हैं, ओबीज की समस्या के बढने से जोड़ों में दर्द की समस्या दो गुनी अधिक होने का खतरा अक्सर बना रहता है। वहीं वजन के ज्यादा बढ़ने से आपका घुटना इस समस्या को झेल नहीं पाता है। इसलिए अपनी डाइट को कंट्रोल में जरूर रखें ताकि लंबे समय तक आप स्वस्थ और फिट बने रहे। डाइट में ऐसी चीज का सेवन करें जिनमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता हो। आप डाइट में हरी सब्जियों के साथ-साथ फलों का सेवन भी कर सकते हैं।
डाइट में नट्स और सीड्स को शामिल करें
ये दोनों ही चीजें सेहत के लिए अति आवश्यक होती हैं। वहीं इनमें प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, मिनरल को भी भरपूर मात्रा पाई जाती है। यदि आप जोड़ों में दर्द की समस्या को कम करने की सोंच रहे हैं तो ऐसे में प्रॉपर डाइट को जरूर फॉलो करें। आप अपनी डाइट में फ्लैक्स सीड, अखरोट, बादाम आदि चीजों को डाइट में शामिल कर सकते हैं। ये चीज़ें आपके पेट की सेहत के लिए तो फायदेमंद होती ही है वहींजोडों में होने वाले दर्द को भी कम करती है। जोड़ों में दर्द की समस्या को दूर करने के लिए आप कैल्शियम युक्त फ़ूड को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।
विटामिन सी एवं डी युक्त फ़ूड का सेवन जरूर करें
कोशिश करें कि अधिक मात्रा में आप विटामिन सी और विटामिन डी युक्त फ़ूड का सेवन जरूर करें। आप अपनी डाइट में हरी सब्जियों को, आदि चीजोंको शामिल कर सकते हैं। ये सारी चीजें गठिया की समस्या को दूर करने में बहुत ही ज्यादा कारगर साबित होंगी। वहीं सूजन की समस्या से भी निजात पाने में आपकी मदद करेंगी। विटामिन सी और विटामिन डी ये दोनों ही चीजें हड्डियों को लंबे समय तक मजबूत बना के रखने में बहुत ही ज्यादा मददगार साबित होती है। आप अपनी रोजाना कि डाइट में नींबू, एप्पल साइडर विनेगर, हल्दी आदि चीजों को शामिल कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो