scriptपेट की गैस से तुरंत आराम दिलाएंगे ये आसान से घरेलू नुस्खे | home remedies to get rid of gastric problem | Patrika News

पेट की गैस से तुरंत आराम दिलाएंगे ये आसान से घरेलू नुस्खे

locationनई दिल्लीPublished: Nov 20, 2021 07:25:10 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

यदि आप पेट की गैस से अक्सर परेशान रहते हैं तो ऐसे में आज हम आपको इन घरेलू उपायों के बारे में बताएंगें ,जिनको अपनाके आप अपनी समस्या से निजात पा सकते हैं।
 

आप भी जानिए पेट की गैस को कैसे ठीक कर सकते हैं इन घरेलू नुस्खों से

home remedies to get rid of gastric problem

नई दिल्ली। आज के समय में खान-पान इतना ज्यादा खराब हो गया है कि लोगों को अक्सर पेट से जुड़ी समस्याएं होती ही रहती हैं। पेट की समस्या के कारण दर्द भी लगातार बना रहता है। पेट में गैस की समस्या ऐसी है कि इससे बच्चों से लेकर के बड़े सभी बहुत ही ज्यादा परेशान हो जाते हैं। इसके होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे कि तेल-मसाले से युक्त खाना खा लेना, डाइट का सही तरीके से ध्यान न रखना व गलत लाइफस्टाइल के कारण भी ये समस्या हो सकती है। यदि इस समस्या से जल्दी निजात न पाया जाए तो ये अनेकों दिक्क्तों को खड़ी कर सकता है।
इसलिए जानते हैं कि यदि आप भी पेट में गैस की समस्या से परेशान हैं तो आप इन घरेलू उपायों को अपना सकते हैं।
दालचीनी
दालचीनी का सेवन आप खाने में मसाले के तौर पर करते होंगें। पर क्या आपको पता है कि दालचीनी के सेवन से पेट की समस्या भी दूर हो सकती है। यदि आप पेट में दर्द या पेट में गैस की समस्या से ग्रसित रहते हैं तो ऐसे में सबसे पहले आप दालचीनी के पाउडर को अच्छे से तैयार कर लें फिर इसे गर्म पानी के साथ सेवन करें, इससे सेहत को बहुत ही ज्यादा लाभ मिलेगा। यदि आप अधिक फायदा पाना चाहते हैं तो बराबर की मात्रा में शहद की बूदों को भी मिला के सेवन कर सकते हैं। इससे गैस की समस्या हो खत्म हो जाएगी, वहीं ये इम्युनिटी को बूस्ट करके रखने में भी कारगर साबित होगा।
आप भी जानिए पेट की गैस को कैसे ठीक कर सकते हैं इन घरेलू नुस्खों से
अजवाइन
अजवाइन का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है। अजवाइन में थाइमोल नामक तत्व पाए जाते हैं जो गैस्ट्रिक समस्या को खत्म करने में सहायक होते हैं। यदि आप पाचन शक्ति को मजबूत करना चाहते हैं तो भी अजवाइन का सेवन आपको फायदा पंहुचा सकता है। गैस की समस्या को खत्म करने में ये सहायता करता है। वहीं यदि पेट में दर्द से परेशान हैं और दर्द ठीक नहीं हो रहा है तो भी अजवाइन का सेवन कर सकते हैं। पेट की दर्द से लेकर गैस तक अनेकों समस्या दूर हो जाती है। और फायदे के लिए आप अजवाइन का सेवन गर्म पानी के साथ कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें: सर्दियों के मौसम में इस तरह रख सकते हैं खुद को फिट, दूर रहेंगी बीमारियां

आप भी जानिए पेट की गैस को कैसे ठीक कर सकते हैं इन घरेलू नुस्खों से
नींबू
नींबू का सेवन शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा सहायक होता है। आप नींबू का रोजाना सेवन कर सकते हैं, वहीं ये स्वास्थ्य के लिए तो बेहतर साबित होता है साथ ही साथ पेट की सेहत के लिए बही बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है। नींबू विटामिन सी का एक बहुत अच्छा सोर्स होता है। यदि आप पेट में दर्द की समस्या से परेशान हैं और इसे कम करना चाहते हैं तो नींबू के रस में बेकिंग सोडा डालकर के अच्छे से मिला लें। अब इनका आराम-आराम से सेवन करें। थोड़ी देर में आप देखेंगें कि दर्द की समस्या व पेट की गैस की समस्या से आपको आराम मिल गया है।
आप भी जानिए पेट की गैस को कैसे ठीक कर सकते हैं इन घरेलू नुस्खों से
हींग
हींग सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा गुणकारी होती है। यदि आपके पेट में दर्द या गैस की समस्या है तो ऐसे में एक गिलास पानी में एक या दो चुटकी हींग को मिलाएं सेवन करें। इसके सेवन से आपको बहुत ही जल्द लाभ मिलेगा। इसके आलावा पेट में गैस की समस्या से निजात पाने के लिए आप पेट में हींग को अच्छे से रगड़ कर इसे कुछ देर के लिए छोड़ दें, तब भी आपको बहुत ही ज्यादा लाभ मिलेगा। थोड़ी ही देर में दर्द की समस्या की समस्या खत्म हो जाएगी और गैस की समस्या से भी आपको निजात मिल जाएगा। आप इसे अपना के देख सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो