scriptKnee Pain Remedies :घुटनों में दर्द की समस्या से रहते हैं परेशान तो अपना सकते हैं, इन घरेलू उपायों को | Home and Natural Remedies for Knee Pain | Patrika News

Knee Pain Remedies :घुटनों में दर्द की समस्या से रहते हैं परेशान तो अपना सकते हैं, इन घरेलू उपायों को

locationनई दिल्लीPublished: Nov 27, 2021 11:08:57 am

Submitted by:

Neelam Chouhan

यदि आप भी घुटनों में दर्द की समस्या से परेशान रहते हैं तो आज हम आपको कुछ आसान से घरेलू उपायों के बारे में बताएंगें जो आपके घुटनों में दर्द होने की समस्या को दूर करने में सहायक होंगें।

Knee Pain Remedies :घुटनों में दर्द की समस्या से रहते हैं परेशान तो अपना सकते हैं, इन घरेलू उपायों को

Knee Pain Remedies

नई दिल्ली। Knee Pain Remedies : घुटनों में दर्द की समस्या आजकल बहुत ही ज्यादा कॉमन हो गई है। घुटनों में दर्द की समस्या होने कारण बहुत से लोग न ही अपना काम कर पाते हैं, वहीं उनको चाल-फेर करने पर भी अनेकों दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। घुटनों में दर्द की समस्या होने पर लोग पहले उसे इग्नोर करते हैं, वहीं ये समस्या बढ़ना शुरू हो जाती है। कभी-कभी तो इतना दर्द होता है कि चलने में भी बहुत सी कठनाइयों का सामना करना पड़ता है। कई लोग घुटने में दर्द होने पर कई सारी दवाइयों का प्रयोग करते हैं जो उस समय तो दर्द को कम कर देते हैं लेकिन कुछ समय बाद यही दर्द बढ़ने लग जाता है।
इसलिए आज हम आपको कुछ आसान से घरेलू नुस्खों के बारे में बताएंगें जो आपकी बहुत ही ज्यादा मदद करेंगें।
एसेंशियल ऑयल्स
एसेंशियल ऑयल्स की बात करें तो ये सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होते हैं। ये जहां त्वचा में निखार बनाने के लिए प्रयोग में लाए जाते हैं वहीं ये सेहत को स्वस्थ रखने में भी बहुत ही ज्यादा लाभदायक होते हैं। यदि आप भी ज्यादा तर घुटनों में दर्द की समस्या से परेशान रहते हैं तो ऐसे में आप एसेंशियल ऑयल्स को इस्तेमाल में लेकर आ सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आप इन्हें हल्का गर्म करें और अपने घुटनों और दर्द होने वाली जगहों में मालिश करें। ये दर्द की समस्या से आपको जल्द ही निजात दिलाने में मदद करेगा। बहुत सारे रिसर्च के दौरान इस बात का भी पता चला है कि अदरक और ऑरेंज से युक्त एसेंशियल ऑयल्स घुटनों में दर्द की समस्या को दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं।
तुलसी
तुलसी सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होती है। तुलसी के रोजाना सेवन से शरीर से ढेरों बीमारियां दूर हूर होती जाती हैं। तुलसी सर्दी-जुकाम, खांसी जैसी अनेकों समस्या को दूर करने में बहुत ही ज्यादा लाभदायक होती है। तुलसी को आप अनेकों तरीकों से सेवन कर सकते हैं। इसका आप काढ़ा, चाय आदि तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं। तुलसी में एंटी बैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लामेट्री जैसे अनेकों तत्व पाए जाते हैं जो जोड़ों में होने वाले दर्द को कम करते हैं। वहीं गठिया में दर्द की समस्या से भी निजात दिलाने में लाभदायक होते हैं। यदि आप घुटनों में दर्द की समस्या से परेशान रहते हैं तो आप तुलसी को आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।
tulsi
हल्दी
हल्दी न केवल खाने का स्वाद में बढ़ाने में मददगार होती है बल्कि ये शरीर को भी अनेकों पोषक तत्वों को प्रदान करती है। हल्दी के रोजाना सेवन से अनेकों बीमारियां शरीर से दूर होती जाती हैं। इसमें अनेकों एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटी बैक्टीरियल और एंटी ऑक्सीडेंट्स जैसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर से दर्द की समस्या को खत्म करने में और उन्हें स्वस्थ बना के रखने में सहायक होते हैं। ये सूजन, दर्द, अर्थराइटिस को दूर करने में सहायक होते हैं। यदि आप भी घुटनों में होने वाले दर्द की समस्या से परेशान रहते हैं तो आप रोजाना हल्दी का सेवन गुनगुने पानी के साथ कर सकते हैं ये आपकी समस्या को दूर करने में बहुत ही ज्यादा लाभदायक साबित होगा।
यह भी पढ़ें: नाक में एलेर्जी को करना चाहते हैं दूर, तो ये हैं कुछ आसान से घरेलू उपाय

are-there-side-effects-from-consuming-too-much-turmeric.jpg
अदरक
अदरक सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है। अदरक में अनेकों एंटी-ऑक्सीडेंट्स जैसे तत्व पाए जाते हैं जो सूजन की समस्या को कम करने में मददगार होते हैं। अदरक की बात करें तो इसमें अनेकों जड़ी-बूटियां पाई जाती हैं जो सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होते हैं। इसके सेवन से होने वाले और फायदों की बात करें तो ये एंटी इंफ्लेमेटरी जैसे गुणों से भरपूर होते हैं जो दर्द को कम करने में आपकी मदद करते हैं। यदि आपके घुटनों में अक्सर दर्द रहता है तो आप अदरक को अपनी रोज की डाइट में शामिल कर सकते हैं। वहीं आप इसको चाय या काढ़ा के रूप में भी रोज सेवन कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो