scriptHome and Natural Remedies for Knee Pain | Knee Pain Remedies :घुटनों में दर्द की समस्या से रहते हैं परेशान तो अपना सकते हैं, इन घरेलू उपायों को | Patrika News

Knee Pain Remedies :घुटनों में दर्द की समस्या से रहते हैं परेशान तो अपना सकते हैं, इन घरेलू उपायों को

यदि आप भी घुटनों में दर्द की समस्या से परेशान रहते हैं तो आज हम आपको कुछ आसान से घरेलू उपायों के बारे में बताएंगें जो आपके घुटनों में दर्द होने की समस्या को दूर करने में सहायक होंगें।

नई दिल्ली

Published: November 27, 2021 11:08:57 am

नई दिल्ली। Knee Pain Remedies : घुटनों में दर्द की समस्या आजकल बहुत ही ज्यादा कॉमन हो गई है। घुटनों में दर्द की समस्या होने कारण बहुत से लोग न ही अपना काम कर पाते हैं, वहीं उनको चाल-फेर करने पर भी अनेकों दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। घुटनों में दर्द की समस्या होने पर लोग पहले उसे इग्नोर करते हैं, वहीं ये समस्या बढ़ना शुरू हो जाती है। कभी-कभी तो इतना दर्द होता है कि चलने में भी बहुत सी कठनाइयों का सामना करना पड़ता है। कई लोग घुटने में दर्द होने पर कई सारी दवाइयों का प्रयोग करते हैं जो उस समय तो दर्द को कम कर देते हैं लेकिन कुछ समय बाद यही दर्द बढ़ने लग जाता है।
इसलिए आज हम आपको कुछ आसान से घरेलू नुस्खों के बारे में बताएंगें जो आपकी बहुत ही ज्यादा मदद करेंगें।
Knee Pain Remedies :घुटनों में दर्द की समस्या से रहते हैं परेशान तो अपना सकते हैं, इन घरेलू उपायों को
Knee Pain Remedies
एसेंशियल ऑयल्स
एसेंशियल ऑयल्स की बात करें तो ये सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होते हैं। ये जहां त्वचा में निखार बनाने के लिए प्रयोग में लाए जाते हैं वहीं ये सेहत को स्वस्थ रखने में भी बहुत ही ज्यादा लाभदायक होते हैं। यदि आप भी ज्यादा तर घुटनों में दर्द की समस्या से परेशान रहते हैं तो ऐसे में आप एसेंशियल ऑयल्स को इस्तेमाल में लेकर आ सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आप इन्हें हल्का गर्म करें और अपने घुटनों और दर्द होने वाली जगहों में मालिश करें। ये दर्द की समस्या से आपको जल्द ही निजात दिलाने में मदद करेगा। बहुत सारे रिसर्च के दौरान इस बात का भी पता चला है कि अदरक और ऑरेंज से युक्त एसेंशियल ऑयल्स घुटनों में दर्द की समस्या को दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं।
तुलसी
तुलसी सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होती है। तुलसी के रोजाना सेवन से शरीर से ढेरों बीमारियां दूर हूर होती जाती हैं। तुलसी सर्दी-जुकाम, खांसी जैसी अनेकों समस्या को दूर करने में बहुत ही ज्यादा लाभदायक होती है। तुलसी को आप अनेकों तरीकों से सेवन कर सकते हैं। इसका आप काढ़ा, चाय आदि तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं। तुलसी में एंटी बैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लामेट्री जैसे अनेकों तत्व पाए जाते हैं जो जोड़ों में होने वाले दर्द को कम करते हैं। वहीं गठिया में दर्द की समस्या से भी निजात दिलाने में लाभदायक होते हैं। यदि आप घुटनों में दर्द की समस्या से परेशान रहते हैं तो आप तुलसी को आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।
tulsiहल्दी
हल्दी न केवल खाने का स्वाद में बढ़ाने में मददगार होती है बल्कि ये शरीर को भी अनेकों पोषक तत्वों को प्रदान करती है। हल्दी के रोजाना सेवन से अनेकों बीमारियां शरीर से दूर होती जाती हैं। इसमें अनेकों एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटी बैक्टीरियल और एंटी ऑक्सीडेंट्स जैसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर से दर्द की समस्या को खत्म करने में और उन्हें स्वस्थ बना के रखने में सहायक होते हैं। ये सूजन, दर्द, अर्थराइटिस को दूर करने में सहायक होते हैं। यदि आप भी घुटनों में होने वाले दर्द की समस्या से परेशान रहते हैं तो आप रोजाना हल्दी का सेवन गुनगुने पानी के साथ कर सकते हैं ये आपकी समस्या को दूर करने में बहुत ही ज्यादा लाभदायक साबित होगा।
यह भी पढ़ें: नाक में एलेर्जी को करना चाहते हैं दूर, तो ये हैं कुछ आसान से घरेलू उपाय

are-there-side-effects-from-consuming-too-much-turmeric.jpgअदरक
अदरक सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है। अदरक में अनेकों एंटी-ऑक्सीडेंट्स जैसे तत्व पाए जाते हैं जो सूजन की समस्या को कम करने में मददगार होते हैं। अदरक की बात करें तो इसमें अनेकों जड़ी-बूटियां पाई जाती हैं जो सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होते हैं। इसके सेवन से होने वाले और फायदों की बात करें तो ये एंटी इंफ्लेमेटरी जैसे गुणों से भरपूर होते हैं जो दर्द को कम करने में आपकी मदद करते हैं। यदि आपके घुटनों में अक्सर दर्द रहता है तो आप अदरक को अपनी रोज की डाइट में शामिल कर सकते हैं। वहीं आप इसको चाय या काढ़ा के रूप में भी रोज सेवन कर सकते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

5G से विमानों को खतरा? Air India ने अमरीका जाने वाली कई उड़ानें रद्द कीदेश में घट रहे कोरोना के मामले, एक दिन में सामने आए 2.38 लाख केसPM मोदी की मौजूदगी में BJP केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक आज, फाइनल किए जाएंगे UP, उत्तराखंड, गोवा और पंजाब के उम्मीदवारों के नामक्‍या फ‍िर महंगा होगा पेट्रोल और डीजल? कच्चे तेल के दाम 7 साल में सबसे ऊपरतो क्या अब रोबोट भी बनाएंगे मुकेश अंबानी? इस रोबोटिक्स कंपनी में खरीदी 54 फीसदी की हिस्सेदारीप्यार हो तो ऐसा- मंगेतर को उम्र कैद पर युवती ने किया इंतजार, 13 साल बाद लेंगे सात फेरेIND vs SA Dream11 Team Prediction: कैसी रहेगी पिच, बल्लेबाजों को मिलेगी मदद; जानें मैच से जुड़ी सारी अपडेटराजस्थान में 17 दिन में 46 लोगों की टूट गई सांसें
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.