script छाती में जमे कफ का रामबाण इलाज! ये घरेलू नुस्खे दिलाएंगे तुरंत राहत | home remedies for chest congestion Get fast relief | Patrika News

छाती में जमे कफ का रामबाण इलाज! ये घरेलू नुस्खे दिलाएंगे तुरंत राहत

locationजयपुरPublished: Nov 30, 2023 03:02:18 pm

Submitted by:

Manoj Kumar

बदलते मौसम में सर्दी-खांसी की समस्या होना आम बात है। सर्दी-खांसी होने पर अक्सर लोगों को छाती में कफ जमने की समस्या हो जाती है। यह समस्या काफी परेशान कर सकती है। कफ जमने से सांस लेने में तकलीफ होती है, सीने में दर्द होता है और खांसी भी नहीं आती है। ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर आप इस समस्या से राहत पा सकते हैं।

 

 

chest-congestion.jpg
home remedies for chest congestion
Home Remedies: बदलते मौसम में लोग सबसे ज्यादा सर्दी-खांसी की समस्या का सामना करते हैं। आज के समय सर्दी-खांसी होना सबसे आम बात है। अक्सर सर्दी-खांसी होने पर छाती में कफ जमने की समस्या हो जाती है, जिसकी वजह से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। छाती में जमा कफ को बाहर निकालने के लिए लोग कई तरह-तरह की एंटीबायोटिक दवाओं का का सहारा लेते हैं, लेकिन फिर भी आराम नहीं मिलता है। लेकिन कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे भी है जिन्हें अपनाकर आप छाती में जमे कफ को बाहर निकाल सकते हैं। तो आइए जानते हैं इन घरेलू नुस्खे के बारे में जो छाती में जमे कफ को बाहर निकाल ने में मदद करते हैं
छाती में जमे कफ राहत दिलाने वाले घरेलू नुस्खे
काली मिर्च और शहद
छाती में जमे कफ को बाहर निकालने के लिए काली मिर्च और शहद का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि काली मिर्च और शहद में मौजूद तत्व छाती में जमे कफ को बाहर निकालने में मदद करते हैं। साथ ही ये गले में खराश और सर्दी-जुकाम की समस्या से राहत दिलाने में मदद करते हैं। इसलिए एक चम्मच में कुटी हुई काली मिर्च को लें और उसमें शहद मिलाकर सेवन करें।

यह भी पढ़ें

पेट और कमर की चर्बी कम करने के आयुर्वेदिक उपाय, महीने में दिखेगा फर्क



तुलसी और अदरक की चाय
छाती में जमे कफ को बाहर निकालने के लिए तुलसी और अदरक की चाय का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि तुलसी और अदरक दोनों ही एंटी-इन्फ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुणों से भरपूर होती हैं, जो सर्दी-खांसी, जुकाम से राहत दिलाने में मदद करती हैं। इसलिए तुलसी और अदरक की चाय पीने से छाती में जमे कफ को बाहर निकालने में मदद मिलती है। इससे कफ आसानी से बाहर निकल जाता है।
पुदीने का तेल
छाती में जमे कफ को बाहर निकालने के लिए पुदीने के तेल का इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि पुदीने का तेल छाती में जमें कफ को बाहर निकालने में प्राकृतिक रूप से मदद करता है। इसलिए गर्म पानी में पुदीने के तेल की कुछ बूंदे डालकर इससे भाप लेने से छाती में जमा कफ को बाहर निकलता है।

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

ट्रेंडिंग वीडियो