scriptStomach Burning Home Remedies: क्या आप पेट की जलन की समस्या से है परेशान? तो ये घरेलू उपाय राहत दिलाने में आएंगे काम | Home remedies to get relief from stomach burning | Patrika News

Stomach Burning Home Remedies: क्या आप पेट की जलन की समस्या से है परेशान? तो ये घरेलू उपाय राहत दिलाने में आएंगे काम

locationनई दिल्लीPublished: Jul 09, 2022 08:52:24 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Stomach Burning Home Remedies: गलत खानपान और तेज मिर्च-मसाले का सेवन करने की वजह से पेट में जलन की समस्या होने लगती है। ऐसे में इस समस्या से राहत दिलाने में कुछ घरेलू उपाय आपकी मदद कर सकते हैं।

Stomach Burning Home Remedies: क्या आप पेट की जलन की समस्या से है परेशान? तो ये घरेलू उपाय राहत दिलाने में आएंगे काम

Home remedies to get relief from stomach burning

Stomach Burning Home Remedies: गर्मियों के मौसम में ज्यादातर लोगों में पेट में जलन की समस्या होती है। पेट में जलन होने की वजह से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। अक्सर गलत खा पी लेने की वजह से पेट में जलन की समस्या बनी रहती है। जैसे खाने में तेज मिर्च-मसाले का सेवन, ज्यादा तला-भूना खाना और अधिक शराब पीना आदि की वजह से पेट में जलन की समस्या होती है। इसके अलावा पेट में जलन होने की कई वजह हो सकते हैं। ऐसे में इस समस्या से राहत पाने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों को अपना सकते हैं जो पेट की जलन से राहत दिलाने में आपकी मदद कर सकते है। तो आइए जानते हैं इन घरेलू उपायों के बारे में जो पेट की जलन से राहत दिलाने में मदद करते है
पेट जलन की समस्या से राहत दिलाने वाले घरेलू उपाय

1. दही
पेट की जलन से राहत पाने के लिए दही का सेवन करना बहुत माना जाता है। दही में प्रोबायोटिक्स और हेल्दी बैक्टीरिया होता है जो अच्छे पाचन के लिए अच्छा होता है। इसलिए पेट में जलन होने पर दही का सेवन जरूर करें। दही पेट में ठंडक पहुंचाने का काम करता है।
यह भी पढ़े: बच्चों की हाइट बढ़ाने में काम आएंगे ये घरेलू उपाय, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर
2. नमक का पानी
पेट की जलन से राहत पाने के लिए नमक का पानी का सेवन करना बहुत माना जाता है। नमक का पानी पेट की जलन समस्या को दूर करने में मदद करता है। इसलिए पेट में जलन होने पर एक गिलास पानी में थोड़ा सा नमक डालकर अच्छे से घोल लें, फिर इसे धीरे-धीरे पीएं।
3. गुड़
पेट की जलन से राहत पाने के लिए गुड़ का सेवन करना बहुत माना जाता है। गुड़ का सेवन करने से पेट की पाचन शक्ति बढ़ती है और जलन की समस्या खत्म हो जाती है। पेट की जलन से राहत पाने के लिए आप खाने के बाद रोज गुड़ को चूसा करें।
यह भी पढ़े: क्या आप बार-बार पेशाब आने की समस्या से परेशान है, ये घरेलू उपाय दिलाएंगे तुरंत निजात
4. नारियल पानी
पेट की जलन से राहत पाने के लिए नारियल पानी का सेवन करना बहुत माना जाता है। नारियल पानी में एंटी इन्फ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं, जो पेट की जलन से राहत दिलाने में मदद करते हैं।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो