script30 लाख के बदले 1.5 करोड़ रुपये मांग रहे थे सूदखोर, बिजनेसमैन ने की खुदकुशी, आरोपी कांग्रेस का नेता | Hosangabad:businessman suicide after torture of money lenders | Patrika News

30 लाख के बदले 1.5 करोड़ रुपये मांग रहे थे सूदखोर, बिजनेसमैन ने की खुदकुशी, आरोपी कांग्रेस का नेता

locationहोशंगाबादPublished: Sep 08, 2019 03:00:50 pm

Submitted by:

Muneshwar Kumar

मध्यप्रदेश में सिर्फ किसान और गरीब ही नहीं, साहूकारों के चंगुल में फंस व्यवसायी भी कर रहे हैं खुदकुशी

568.jpg
होशंगाबाद/ जीवनभर की मेहनत के बाद व्यवसाय जमाया। एक बार फिर से उसी व्यवसाय को ऊंचाई देने के लिए कुछ लोगों से ब्याज पर पैसे लिए थे ताकि और तरक्की कर सके। लेकिन उसे क्या पता था कि ब्याज पर लिए पैसे उसके लिए गले की फांस बन जाएंगे। #KarjKaMarj सीरीज में हम आपको होशंगाबाद के ऐसे ही एक बिजनेसमैन का दर्द दिखाएंगे, जिन्होंने सूदखोरों से तंग आकर खुदकुशी कर ली।
बिजनेसमैन का परिवार आज भी न्याय की बांट जोह रहा है। आरोपियों को कोर्ट से जमानत भी मिल गई है। ये मामाला होशंगाबाद जिले का है। जहां मैरिज गार्डन के संचालक ने सूदखोरों द्वारा प्रताड़ित किए जाने के बाद खुदकुशी कर ली थी। आरोपी सूदखोर कांग्रेस का नेता भी था। पुलिस तो आरोपियों की रसूख की वजह से शुरुआत में एफआईआर तक नहीं कर रही थी। शहर के व्यापारियों के दबाव में फिर मामला दर्ज किया। बिजनेसमैन के खुदकुशी के करीब चार महीने हो गए हैं, अब उनके पूरे परिवार का हाल बुरा है। पति की याद आते ही पत्नी की आंखें आंसुओं से भर जाती हैं।
567.jpg
दो जून को की थी खुदकुशी
शहर के भोपाल रोड स्थित श्रीकुंज मैरिज गार्डन के संचालक राजेंद्र सराठे ने दो जून को सूदखोरों से परेशान होकर फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी। मामले में पुलिस ने प्रदेश कांग्रेस सचिव विकल्प डेरिया और उसके भाई सहित छह लोगों पर आत्महत्या के लिए उत्प्रेरित करने का मामला दर्ज किया है। विकल्प ने सराठे को ब्याज पर 30 लाख रुपए दिए थे, जिसके लगभग डेढ़ करोड़ वसूल करने प्रताडि़त कर रहा था।
569.jpg
ये लोग थे आरोपी
पुलिस ने बाबई निवासी प्रदेश कांग्रेस सचिव विकल्प डेरिया और उसके भाई कायाकल्प डेरिया सहित होशंगाबाद के कीर्ति मिश्रा, दीपक परसाई, राजीव दुबे और मुकेश अग्निहोत्री के खिलाफ केस दर्ज किया। इनसे सराठे का लेनदेन था। सभी आरोपियों को कोर्ट से जमानत मिल गई। ऐसे में परिवार को लेग चिंतित हैं कि परिवार को इंसाफ कैसे मिलेगा। पुलिस का रवैया इस केस में काफी ढुलमुल रहा है।
570.jpg
पुलिस को मिला था सुसाइड नोट
जांच के दौरान पुलिस को एक सुसाइड नोट और कुछ पेज में लेनदेन के हिसाब के दस्तावेज मिले थे। जिसमें उसने मरने का कारण कर्ज को लेकर प्रताडऩा की बात लिखी है। आत्महत्या से पहले उसके पास धमकी भरे फोन आ रहे थे, जिससे वह परेशान था। पीएम रिपोर्ट में फांसी से मौत की पुष्टि हुई है।
571.jpg
सूदखोर करते थे तंग
मृृतक राजेंद्र सराठे के पुत्र राहुल सराठे ने कहा कि विकल्प डेरिया और उसका भाई कायाकल्प डेरिया से उनके पिता ने मैरिज गार्डन व्यवसाय के लिए करीब 30 लाख रुपए कर्ज पर लिए थे, जिसके एवज में मोटे ब्याज सहित करीब डेढ़ करोड़ रुपए देने के लिए प्रताडि़त कर रहे थे। राजू दिल्लीवाले हलवाई से भी करीब 5 लाख रुपए लिए थे, जिसकी एवज में वह 10 लाख रुपए मांग रहा था। पुलिस ने बताया कि मुकेश से ब्याज पर पैसे नहीं लिए थे लेकिन उसने 10 साल पहले शराबी से गार्डन लिया था, उसका पूरा भुगतान नहीं किया इस कारण उसकी ऐसी स्थिति हुई। अन्य लोगों से उसने ब्याज का पैसा लिया था जो चुका नहीं पा रहा के लोगों से पैसा वापस करने के लिए प्रताडि़त कर रहे थे।

ऐसे में सवाल है कि क्या सरकार या पुलिस सूदखोरों के खिलाफ कोई अभियान क्यों नहीं छेड़ती है। मध्यप्रदेश में सूदखोरों से कर्ज लिए लोग त्राहिमाम कर रहे हैं। ऐसे सवाल है कि आखिर कब तक लोग यूं सूदखोरों की प्रताड़ना से तंग आकर मौत को गले लगाएंगे। पत्रिका की कोशिश भी यही है कि ऐसे मामले को लोगों के सामने लाए और हकीकत से सरकार और समाज को रूबरू करवाएं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो