scriptआकाशीय बिजली से ऐसे बचाएं खुद को, अपनाएं 30-30 फॉर्मूला | How to use 30-30 formula to save yourself from lightening | Patrika News
हॉट ऑन वेब

आकाशीय बिजली से ऐसे बचाएं खुद को, अपनाएं 30-30 फॉर्मूला

यदि आकाशीय बिजली गिरते वक्त आप किसी बिल्डिंग से बाहर हैं तो इस फॉर्मूले को जरूर अपनाना चाहिए। आपको केवल इतना सा करना है कि जैसे ही बिजली चमके तो तुरंत एक से 30 तक की काउंटिंग शुरू कर दें।

Jul 12, 2021 / 03:12 pm

सुनील शर्मा

lightening_1.jpg
रविवार को उत्तरी भारत में आकाशीय बिजली गिरने से 40 से अधिक लोगों की मौत हो गई जबकि काफी अन्य लोग घायल हो गए। इनमें से 22 मृत्यु अकेले राजस्थान के आमेर में हुई हैं। परन्तु क्या आप जानते हैं कि इन मौतों को काफी हद तक टाला जा सकता था। जी हां, थोड़ी सी सावधानी आपको मौत के मुंह में जाने से बचा सकती है। इसके लिए एक्सपर्ट्स ने 30-30 का फॉर्मूला भी सुझाया है और कई जरूरी जानकारियां भी दी हैं जिन्हें आजमा कर आप बिजली गिरने से शरीर को होने वाले नुकसान को कम से कम कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें

खतरे के संकेत! तीसरी लहर की आहट के बीच फिर घटने लगा कोरोना वैक्सीनेशन – रिपोर्ट

क्या है 30-30 फॉर्मूला
यदि आकाशीय बिजली गिरते वक्त आप किसी बिल्डिंग से बाहर हैं तो इस फॉर्मूले को जरूर अपनाना चाहिए। आपको केवल इतना सा करना है कि जैसे ही बिजली चमके तो तुरंत एक से 30 तक की काउंटिंग शुरू कर दें, यदि गिनती पूरी होने के पहले ही बिजली की गड़गड़ाहट भी सुनाई दें तो समझ जाएं कि आपका वहां रहना खतरे से खाली नहीं है और जल्दी ही किसी सुरक्षित स्थान पर चले जाएं।

Home / Hot On Web / आकाशीय बिजली से ऐसे बचाएं खुद को, अपनाएं 30-30 फॉर्मूला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो