scriptनाम बदलने पर सियासत तेज : ईदगाह और होशंगाबाद के बाद अब खजराना का नाम गणेश नगर रखने की उठी मांग | after idgah and Hoshangabad demand rename khajrana as ganesh nagar | Patrika News

नाम बदलने पर सियासत तेज : ईदगाह और होशंगाबाद के बाद अब खजराना का नाम गणेश नगर रखने की उठी मांग

locationइंदौरPublished: Dec 06, 2020 03:48:29 pm

Submitted by:

Faiz

इंदौर के प्रसिद्ध भगवान गणेश के मंदिर से ही देश-दुनिया में इंदौर की पहचान है, यही वजह है कि, शहर के लोग खजराना इलाके का नाम गणेश नगर या गणेश कॉलोनी खना चाहिए।

news

नाम बदलने पर सियासत तेज : ईदगाह और होशंगाबाद के बाद अब खजराना का नाम गणेश नगर रखने की उठी मांग

इंदौर/ इन दिनों मध्य प्रदेश में शहरों और इलाकों के नाम बदलने की मांग पर सियासत बढ़ती जा रही है। राजधानी भोपाल के ईदगाह हिल्स को गुरुनानक टेकरी के नाम में परिवर्तित करने से शुरु हुई सियासत होशंगाबाद के बाद अब मध्य प्रदेश की आर्थिक नगरी इंदौर के खजराना इलाके का नाम बदलने की मांग अब भाजपा सांसद शंकर लालवानी ने कर दी है। सांसद लालवानी के मुताबिक, इंदौर के प्रसिद्ध भगवान गणेश के मंदिर से ही देश-दुनिया में इंदौर की पहचान है, यही वजह है कि, शहर के लोग खजराना इलाके का नाम गणेश नगर या गणेश कॉलोनी रखने की मांग उठा रहे हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- मास्टर प्लान में बाधक निर्माण हटाते समय गिरी घर की दीवार, गुस्साए लोगों ने शुरु कर दिया पथराव


इसलिए गणेश नगर होना चाहिए खजराना का नाम- सांसद ललवानी

सांसद शंकर लालवानी ने कहा कि इंदौर शहर में कई क्षेत्र ऐसे हैं जो अपने मूल पहचान की जगह किसी और नाम से जाने जाते हैं, इसी तरह प्रसिद्ध गणेश भगवान के मंदिर के बीच में खजराना आ जाता है, जबकि असल में वो गणेश नगर ही है। इसलिए वहां के लोग भी चाहते हैं कि, इसका नाम खजराना से बदलकर गणेश नगर ही किया जाना चाहिए।

 

पढ़ें ये खास खबर- ईदगाह का नाम गुरुनानक टेकरी रखने की मांग उठाने वाले रामेश्वर शर्मा की एक और मांग, अब स्कूली बच्चों को पढ़ाया जाए…


खजाना बन गया खजराना!

शहर के इतिहास के जानकारों की मानें तो, होलकर वंशजों ने इस इलाके में स्थित एक कुएं में अपना खजाना छुपाया था। इसी वजह से उस समय में इलाके को खजाने के नाम से जाना जाने लगा, जो धीरे धीरे परिवर्तित होते होते खजाना से खजराना हो गया। हालांकि, कुछ इतिहासकारों का ये भी कहना है कि, यहां स्थित खजराना दरगाह से इलाके का नाम खजराना पड़ा है। हालांकि, इतिहासकारों के इन दावों में कितनी सच्चाई, इस बात की पुष्टि नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो