scriptओलिंपिक में कुश्ती खेलने ब्राजील जाएगा मूक बधिर, छह घंटे कर रहा प्रैक्टिस पर आड़े आ रही पैसों की कमी | Deaf will go Brazil to play wrestling in Olympics | Patrika News
इंदौर

ओलिंपिक में कुश्ती खेलने ब्राजील जाएगा मूक बधिर, छह घंटे कर रहा प्रैक्टिस पर आड़े आ रही पैसों की कमी

संकरी सी गली में टीन शेड का एक कमरे के घर में रह रहे मूक-बधिर

इंदौरMar 21, 2022 / 11:26 am

deepak deewan

kushti.png

इंदौर. शहर के मालवा मिल इलाके की भिंडी खाऊ बस्ती में रहनेवाले राज वर्मा ब्राजील में हाेने वाले मूक बधिराें के ओलिंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। संकरी सी गली में टीन शेड का एक कमरे के घर में रह रहे मूक-बधिर राज 24 साल के हैं. वे 55 किलो वजन वर्ग में ग्रीकाे राेमन कुश्ती में भाग लेंगे। हालांकि उनकी तैयारियों पर पैसों की कमी आड़े आ रही है पर इससे उनका उत्साह जरा भी कम नहीं हुआ है. वे ओलिंपिक में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए कई घंटे प्रेक्टिस कर रहे हैं।

मूक बधिराें का यह ओलिंपिक ब्राजील में मई में आयोजित किया जाएगा। राज की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है। पहलवानी करने के लिए उन्हें पौष्टिक भोजन चाहिए पर अच्छे खानपान के लिए पर्याप्त पैसा ही नहीं है। अन्य सुविधाएं भी नाममात्र की ही हैं। उनके माता—पिता नहीं हैं और ऐसे में बड़ा भाई ऋषभ ही जिम्मेदारी उठा रहे हैं.

ऋषभ बिजली कंपनी में आठ हजार रुपए महीने की नौकरी करते हैं और इसी में राज की खुराक का इंतजाम कर रहें हैं। इसी तरह राज के कोच गोमती व्यायामशाला के गुरु प्रहलाद ठाकुर भी उनकी मदद कर रहे हैं। उन्होंने राज को खुराक पूरी करने के लिए बादाम और घी दिया है। राज का छोटा भाई अमन भी बोल-सुन नहीं पाता। ये दोनों कमाई करने के लिए रोड किनारे ठेला लगाकर सब्जी और भूसा बेचते थे लेकिन निगमकर्मी उनका ठेला उठाकर ले गए।

भाई ऋषभ बताते हैं कि 12 साल की उम्र में राज ने हॉकी खेलना शुरू किया। बाद में अखाड़े जाने लगा। हरियाणा, पंजाब सहित कई राज्यों में कुश्ती में अनेक पदक जीते हैं। हम लोगों की आर्थिक हालत अच्छी नहीं है। मेरी सेलरी मात्र आठ हजार रुपए ही है जिसमें घर चलाना कठिन है पर राज की कुश्ती में कोई कोर कसर नहीं रखना चाहता। घी बुलाता हूं लेकिन केवल राज के लिए।

Hindi News/ Indore / ओलिंपिक में कुश्ती खेलने ब्राजील जाएगा मूक बधिर, छह घंटे कर रहा प्रैक्टिस पर आड़े आ रही पैसों की कमी

ट्रेंडिंग वीडियो