scriptमल्हार आश्रम में छात्रों के स्वास्थ्य व सुरक्षा का ध्यान नहीं | education | Patrika News

मल्हार आश्रम में छात्रों के स्वास्थ्य व सुरक्षा का ध्यान नहीं

locationइंदौरPublished: Jul 05, 2022 11:17:41 am

Submitted by:

Anil Phanse

एबीवीपी ने दिया डीईओ को ज्ञापन

मल्हार आश्रम में छात्रों के स्वास्थ्य व सुरक्षा  का ध्यान नहीं

मल्हार आश्रम में छात्रों के स्वास्थ्य व सुरक्षा का ध्यान नहीं

इंदौर. शासकीय मल्हार आश्रम में सुपर-100 विद्यार्थियों के स्वास्थ्य से लेकर सुरक्षा पर प्रबंधन ध्यान नहीं दे रहा है, जिससे विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। व्यवस्था में सुधार के लिए अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने मोर्चा खोला है। इसके लिए जिला शिक्षा अधिकारी मंगलेश व्यास को ज्ञापन सौंपा गया। परिषद ने व्यवस्थाओं में सुधार नहीं होने और दोषियों पर कार्रवाई नहीं होने पर आंदोलन की चेतावनी भी दी है।
अभाविप इंदौर महानगर सहमंत्री भूषण गहरवाल ने बताया कि मल्हार आश्रम विद्यालय में सुपर 100 विद्यार्थियों को विद्यालय के छात्रावास में रखा जाता है। खर्च भी सरकार ही उठाती है, ङ्क्षकतु छह माह से विद्यार्थियों को गुणवत्ताहीन भोजन दिया जा रहा है, जिसके कारण उनका स्वास्थ्य खराब हो रहा है। अस्वस्थता के चलते विद्यार्थी अपनी शिक्षा पर भी ध्यान केंद्रित नही कर पा रहे हैं। यह भी संज्ञान में आया है कि विद्यालय में जांच करने आए शिक्षकों के सामने विद्यार्थियों को पौष्टिक भोजन दिया जाता है। टीम के जाने के बाद वही गुणवत्ताहीन भोजन दिया जाता है। इसके अलावा विद्यालय परिसर में स्वच्छता का ध्यान भी नहीं रखा जाता है। परिसर में बाहरी दीवार न होने के कारण असामाजिक तत्वों का प्रवेश भी हो रहा है। जिससे विद्यालय परिसर व्यसन एवं नशाखोरी का केंद्र बन रहा है। ज्ञापन में कहा गया कि विद्यार्थियों की सुरक्षा के लिए सुरक्षाकर्मी की नियुक्त किया जाए और दीवारों का निर्माण शीघ्र किया जाए।
छात्रों से करते दुव्र्यवहार
गहरवाल ने बताया कि पूर्व भी शासकीय मल्हार आश्रम विद्यालय के प्राचार्य को ज्ञापन सौंपा गया था, लेकिन प्राचार्य ने अब तक दोषी प्राध्यापकों और अकाउंटेंट पर कोई कार्रवाई तक नहीं की है। उन्होंने बताया कि शिक्षक छात्रों से दुव्र्यवहार करते हैं। उन्होंने कार्रवाई की मांग भी की है। ज्ञापन देते समय बड़ी संख्या में छात्र मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो