scriptसरकारी आंकड़ों में डेंगू के चार मरीज भर्ती, सिर्फ एमवाय में ही 20 मरीजों का चल रहा उपचार | Four dengue patients admitted in government data, 20 patients are unde | Patrika News

सरकारी आंकड़ों में डेंगू के चार मरीज भर्ती, सिर्फ एमवाय में ही 20 मरीजों का चल रहा उपचार

locationइंदौरPublished: Sep 24, 2021 01:13:56 pm

– निजी अस्पतालों में भी सैकड़ों मरीज करा रहे डेंगू का इलाज

इंदौर. डेंगू वायरल की भयावहता दिनोंदिन बढ़ती जा रही है। डेंगू पर नियंत्रण के लिए स्वास्थ्य विभाग कितना गंभीर है इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि सरकारी और निजी अस्पतालों में मरीजों की भरमार होने के बावजूद रोजाना गिनती के नए मरीज सामने आना बताया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार डेंगू के सिर्फ चार ही मरीज अस्पताल में भर्ती है जबकि सिर्फ एमवाय अस्पताल में ही 20 मरीजों का उपचार चल रहा है। इसके अलावा निजी अस्पतालों में भी सैकड़ों मरीज डेंगू का इलाज करा रहे है।
शहर के करीब-करीब सभी इलाकों में लगातार डेंगू के मरीज सामने आ रहे है। सिर्फ सरकारी आंकड़ों की ही बात करें तो सरकारी आंकड़ों के अनुसार अभी सिर्फ 18 केस की एक्टिव है जिसमें से चार मरीजों का इलाज अस्पताल में चल रहा है। गुरुवार को 16 नए मरीज मिले। इनके साथ ही डेंगू के कुल मरीजों की संख्या बढक़र ३४४ हो गई। विभाग ने दावा किया है कि अस्पताल में सिर्फ 4 ही मरीजों का उपचार चल रहा है। इन आंकड़ों की हकीकत एमवाय अस्पताल में भर्ती डेंगू के मरीजों की संख्या से उजागर होती है। एमवाय अस्पताल प्रबंधन से मिली जानकारी के अनुसार अस्पताल में डेंगू के 20 मरीजों का उपचार किया जा रहा है। इनमें 13 वयस्क एमवाय अस्पताल और 7 बच्चे चाचा नेहरु अस्पताल में भर्ती है। निजी अस्पतालों में हालात और भी विकट है। प्लेटलेट्स कम होने के कारण कई मरीजों को प्लेटलेट्स भी चढ़ाना पड़ रहे है। नई नर्सिंग होम और अस्पतालों में कई मरीजों का डेंगू का उपचार चल रहा है। जिला मलेरिया अधिकारी डॉ.दौलत पटेल ने बताया, हमारी ओर से जो आंकड़े जारी किए उनकी रिपोर्ट एलाइजा जांच से आई है। बाकी मरीज डेंगू संदिग्ध है।
इन इलाकों में मिले नए मरीज

गुरुवार को मिले 16 नए मरीजों में 10 पुरुष और 6 महिलाएं है। ये मिलाकर अब तक 344 डेंगू मरीज मिल चुके है। ये मरीज मूसाखेड़ी, बाणगंगा, राऊ, गुलमोहर कॉलोनी, रूप नगर, रॉयल बंगलो, संचार नगर, सर्वसंपन्न नगर, साईबाग कॉलोनी, विजय नगर, प्रताप नगर, राधिका सोसायटी, भोलाराम उस्ताद मार्ग और विहार कॉलोनी में मिले। स्वास्थ्य विभाग व निगम का अमला अलग-अलग क्षेत्रों में मच्छर व लार्वा खत्म करने के लिए दवाईयों का छिडक़ाव कर रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो