scriptखुशखबरीः 18 महीने बाद ट्रेनों में फिर से शुरू हो रही हैं ये सुविधाएं | Good news: These services are starting again in trains after 18 months | Patrika News
इंदौर

खुशखबरीः 18 महीने बाद ट्रेनों में फिर से शुरू हो रही हैं ये सुविधाएं

लंबा सफर करने वाले यात्रियों को मिलेगा बड़ा फायदा

इंदौरOct 23, 2021 / 04:50 pm

Hitendra Sharma

train_happy_news.png

इंदौर. देश में कोरोना संक्रमण के कम होते केस के बाद रेलवे अब सवारियों को दी जाने वाली सुविधाओं को बहाल करता जा रहा है। भारतीय रेलवे की ओर से संकेत मिल रहे हैं कि जल्द ही 18 महीने से बंद पड़ी कैटरिंग से जुड़ी सेवाएं भी बहाल कर दी जाएगी। अब यात्रियों को पहले की तरह ट्रेन में खाना मिल सकेगा।

ट्रेन से लंबी दूरी का रेल सफर करने वाले यात्रियों के लिए इसे खुशखबरी माना जा रहा है। दरअसल कोरोना संक्रमण की पहली और दूसरी लहर के बाद पिछले साल से भारतीय रेल ने कैटरिंग सहित बेडरोल कंबल सहित कई सेवाओं को बंद कर दिया था। रेल मंत्रालय में हुई बैठक के बाद बताया जा रहा है कि रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव अगले हफ्ते बैठक के बाद ट्रेनों में केटरिंग सहित कई सुविधाओं पर सहमति दे सकते हैं जिससे यात्रियों को ये सुविधाएं मिलना शुरू हो जाएंगी।

Must See: रेल यात्रियों के लिए जरूरी खबर, 6 नई फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों का ऐलान

https://www.dailymotion.com/embed/video/x851f2t

रेल विभाग की बैठक में रेलों की बेस किचन, ऑन-बोर्ड किचन, कंबल और बेडरोल सहित अन्य सुविधाओं को फिर से शुरू करने पर सहमति दे सकते हैं। भारतीय रेलवे द्वारा ट्रेनों में ई-केटरिंग सेवाओं को मार्च 2020 से बंद कर दिया था। अब स्थितियां सामान्य होने पर यात्रियों की सुविधाएं देने को लेकर रेलवे की कई समितियों ने सुझाव दिए थे कि अब इन सेवाओं को बहाल कर दिया जाना चाहिए।

Must See: जरूरी खबरः कई ट्रेनों हुईं निरस्त, कई ट्रेन के रूट बदले

इस दिवाली पर रेल यात्रियों को बड़ी सौगात मिल सकती है। उज्जैन-फतेहाबाद ट्रेन रूट यात्रियों के लिए जल्द शुरू हो जाएगा। इस रूट पर ट्रेनों का संचालन होने से जहां यात्रियों के समय की बचत होगी वहीं इंदौर से नई ट्रेनों के शुरू होने का रास्ता भी खुलेगा। साल 2014 में गेज परिवर्तन के लिए इस रूट को बंद किया गया था। सांसद शंकर लालवानी ने बताया, रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव वर्चुअली इस कार्यक्रम में जुड़ सकते हैं। इससे उज्जैन जाने के लिए एक वैकल्पिक मार्ग भी उपलब्ध होगा। इस सेवा के लिए पूर्व लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन भी प्रयासरत थी। सांसद शंकर लालवानी भी कई दिनों से इस सेवा को शुरू कराने में जुटे हुए थे।

Home / Indore / खुशखबरीः 18 महीने बाद ट्रेनों में फिर से शुरू हो रही हैं ये सुविधाएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो