scriptHeritage Train : फिर से शुरु होने जा रही जंगल,झरने और वादियों की सैर कराने वाली हेरिटेज ट्रेन | heritage train that takes you on tour of forests, waterfalls and valleys is going to start again | Patrika News
इंदौर

Heritage Train : फिर से शुरु होने जा रही जंगल,झरने और वादियों की सैर कराने वाली हेरिटेज ट्रेन

Heritage Train : मध्यप्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर से चलने वाली हेरिटेज ट्रेन फिर से शुरु होने जा रही है। पातालपानी-कालाकुंड के बीच ट्रेक पर काम चल रहा है।

इंदौरJun 26, 2024 / 02:57 pm

Himanshu Singh

heritage train
Heritage Train Indore : मध्यप्रदेश की खूबसूरत वादियां किसी से छुपी नहीं हैं। यहां लोग दूर-दूर से प्राकृतिक सौंदर्यता का लुत्फ उठाने आते हैं। एक ऐसी ही जगह इंदौर से करीब 30 किलोमीटर दूर पाताल पानी है। जो कि पहाड़ियों, जंगल और झरने से घिरा हुआ है। यहां लुत्फ उठाने के लिए लोग संडे और वीकेंड्स पर भारी संख्या में दूर-दूर से आते हैं। अब इस हेरिटेज का इंतजार भी जल्द ही खत्म होने वाला है। क्योंकि यह ट्रेन रेलवे जुलाई महीने से शुरु कर सकता है।
बता दें कि, यह ट्रेन जुलाई में शुरु की जा सकती है। इस पर डीआरएम रजनीश कुमार का कहना है कि हम गेज चेंज करने पर पूरा फोकस कर रहे हैं। हेरिटेज ट्रेन के लिए रैक का मेंटनेंस करने के कहा जा रहा है। जैसे ही इसकी तैयारी पूरी हो जाएगी। इस ट्रेन को शुरु कर दिया जाएगा।
इस ट्रेन का किराया 20 रुपए और विस्टडोम का 265 रुपए किराया पिछले साल तक था। अब साल 2024 में कितना किराया होगा। ये तो ट्रेन के टाइम टेबल आने पर ही पता लगेगा। पातालपानी-कालाकुंड मीटरगेज ट्रेन पहाड़, झरने, सुरंग और नदी से होकर गुजरती है। बारिश के सीजन में इस ट्रेन के विस्टाडोम कोच से मनमोहक दृश्य देखते ही बनता है।


साल 2018 में शुरु हुई थी हेरिटेज ट्रेन


महू-कालाकुंड ट्रैक 140 साल पुराना है। इस ट्रेन की शुरुआत 25 दिसंबर 2018 में चलना शुरु हुई थी। इस ट्रेन को अच्छा रिस्पांस मिला था। साथ ही अच्छा रेवेन्यू भी जनरेट हो रहा था। इसी वजह से इस ट्रेन को हर साल चलाने के निर्णय लिया गया था। साल 2024 में भी हेरिटेज ट्रेन चलाने के लिए मेंटनेंस और पिट लाइन तैयार करने का काम पूरा हो चुका है। ट्रेन अब पातालपानी से कालाकुंड के बीच 10 किलोमीटर पर ही चलेगी। सूत्रों के मुताबिक इसकी शुरुआत जुलाई-अगस्त के बीच हो सकती है।

Hindi News/ Indore / Heritage Train : फिर से शुरु होने जा रही जंगल,झरने और वादियों की सैर कराने वाली हेरिटेज ट्रेन

ट्रेंडिंग वीडियो