scriptआपके किचन की ये 5 चीजें ले सकती हैं आपकी जान | kitchen food tips | Patrika News
इंदौर

आपके किचन की ये 5 चीजें ले सकती हैं आपकी जान

बहुत कम लोग ही किचन में रखी हर चीज के बारे में जानते है कि कौन सी आपकी सेहत के लिए अच्छी है और कौन सी आपको नुकसान पहुंचा सकती है।

इंदौरAug 16, 2017 / 04:59 pm

amit mandloi

इंदौर. हर घर में किचन एक ऐसी जगह हैं जहां आपको खाने पीने का सब सामान मिल जाता है। हर कोई किचन में दिन भर में 7-8 बार चक्कर लगाने जाता ही है। किचन में बहुत सी खाने की चीजे और मसाले रखे होते हैं । इन चीजों का प्रयोग हम रोज खाने में किया करते है लेकिन कुछ चीजें ऐसी भी होती है जो मौसम के हिसाब से खाई जाती है। लेकिन बहुत कम लोग ही किचन में रखी हर चीज के बारे में जानते है कि कौन सी आपकी सेहत के लिए अच्छी है और कौन सी आपको नुकसान पहुंचा सकती है। आइए जानते हैं रसोई में रखी चीजों की ऐसी ही कुछ बातों के बारे में जो आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है।
आलू
आलू हर किचन में इजली अवेलेबल होता है। सब्जी कोई भी इसे उसमें मिलाया जाता ही है। इसे पसंद बहुत किया जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि जो आलू हल्के से हरे होते हैं और जिनमें से कुछ देर बाद अंकुर निकलने शुरू हो जाते हैं। वो आपकी सेहत को बुरी तरह बिगाड़ सकते हैं।
बादाम

बादाम को दिमाग तेज करने के लिए माना जाता है। इसे खाने से दिमाग तेज होता है साथ ही स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद हैं। अगर घर पर बहुत दिन से बादाम रखे हुए हैं तो जरा संभलकर खाएं। क्योंकि ज्यादा दिन बादाम रखे होने से इनमें थोड़ा सा भी कड़वापन आ गया है, यह सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। जब बादाम का स्वाद कड़वा हो जाता है तो इसमें हाइड्रोजन साइनाइड की मात्रा बढ़ जाती है जो आपकी सेहत के लिए बेहद खतरनाक है।
जायफल
जायफल का इस्तेमाल मसालों में किया जाता है जिससे खाने का स्वाद बढ़ जाता है। जायफल का प्रयोग दवाईयों में भी होता है। पर क्या आप जानते हैं कि इसका जरूरत से ज्यादा सेवन करने से हार्ट अटैक का खतरा भी बना रहता है।
असली शहद
शहद के यूं तो बहुत फायदे हैं। सभी की ऑन डिमांड रहती है कि शुद्ध यहत शहद मिल जाए। कुछ लोग अक्सर शुद्ध शहद के चक्कर में सीधे मधुमक्खी के छत्ते से निकाला गया शहद इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं। यह शहद सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है क्योंकि इसमें मौजूद छोटे-छोटे जीव हानिकारक हो सकते हैं। इससे चक्कर आना, उल्टी आना, मतली होना जैसी कई स्वास्थ्य समस्याए हो सकती हैं।
फलों के बीज
कुछ फलों के बीजों में हाइड्रोजन साइनाइड की मात्रा बहुत अधिक होती है। जिसे खाने से सेहत से जुड़ी परेशानियां हो सकती हैं।

Home / Indore / आपके किचन की ये 5 चीजें ले सकती हैं आपकी जान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो