scriptकोरोना के हॉटस्पॉट बन रहे मध्यप्रदेश के राऊ-महू, 104 एक्टिव केस, 130 के लिए सैंपल | Rau-Mhow of Madhya Pradesh is becoming the hotspot of Corona | Patrika News

कोरोना के हॉटस्पॉट बन रहे मध्यप्रदेश के राऊ-महू, 104 एक्टिव केस, 130 के लिए सैंपल

locationइंदौरPublished: Nov 25, 2021 12:24:35 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

पिछले एक पखवाड़े से लगातार नए संक्रमित मरीज सामने आ रहे है।

Corona's new hotspot Corona Cases in Madhya Pradesh

Corona’s new hotspot Corona Cases in Madhya Pradesh

इंदौर. कोरोना संक्रमण की नियंत्रित स्थिति के बीच एक बार फिर शहर के सीमा क्षेत्र से बाहर के दो इलाके कोरोना के हॉटस्पॉट बनने की राह पर है। राऊ-महू में पिछले एक पखवाड़े से लगातार नए संक्रमित मरीज सामने आ रहे है। दूसरी ओर, कोरोना के खात्मे के लिए वैक्सीनेशन अभियान जारी है। अभी 28 लाख जनसंख्या के हिसाब से 30 लाख से अधिक लोग टीका लगवा चुके हैं। हालांकि, दूसरा डोज सिर्फ साढ़े 24 लाख लोगों ने ही लगवाया। विभाग की कोशिश है कि इस माह के अंत तक बचे साढ़े 4 लाख लोगों को भी टीकाकृत कर दिया जाए।
एक ही स्थान से 6 पॉजीटिव, 130 के लिए सैंपल
इलाके में एक साथ 6 कोरोना पॉजीटिव मिले हैं। सोमवार रात को कोरोना से जिस 66 वर्षीय महिला की मौत हुई वह भी सिलिकॉन सिटी में ही रहती थी। राऊ के साथ ही महू से भी लगातार पॉजीटिव केस मिल रहे है। मंगलवार को मिले संक्रमित मरीजों की कांटेक्ट ट्रेसिंग बुधवार को की गई इसमें करीब 130 से ज्यादा लोगों के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे गए हैं। बताया जा रहा है कि इनमें 56 सैंपल राऊ इलाके से लिए गए हैं, जबकि 65 से अधिक सैंपल सिर्फ सिलिकॉन सिटी से ही लिए। खजराना के शांति विहार में रहने वाली एक युवती एमआरटीबी अस्पताल और बिजलपुर निवासी संक्रमित मंगलवार को फिर एक युवक मेदांता अस्पताल में बार राऊ के सिलिकॉन सिटी भर्ती है।

क्षेत्र में बढ़ाया सर्विलांस

स्वास्थ्य विभाग के कोविड नोडल अधिकारी डॉ. अमित मालाकार ने बताया, राऊ-महू से लगातार कोरोना संक्रमित मरीज सामने आ रहे हैं। इसमें महू के सैन्यकर्मी भी शामिल है। इसे देखते हुए इन क्षेत्र में सर्विलांस बढ़ा दिया गया है। कांटेक्ट ट्रेसिंग के जरिए क्षेत्र के ज्यादा से ज्यादा लोगों का टेस्ट करवाया जा रहा है।
इन इलाकों में मिल रहे पॉजीटिव

मंगलवार रात मिले 13 मरीज भी एक दिन पहले राऊ में मिले 2 पॉजिटिव मरीजों की कांटेक्ट ट्रेसिंग में मिले थे। सिलिकॉन सिटी में 6 संक्रमित मरीज मिले हैं, वहीं एक संक्रमित बिजलपुर से मिला है।
मोबाइल रिचार्ज के बढे दाम, अब पहले से अधिक लगेगा पैसा

अधिकतर संक्रमित निकले एसम्टमेटिक

डॉ. मालाकार के अनुसार इन दोनों ही इलाकों में हमारी टीमें लगातार कांटेक्ट ट्रेसिंग कर रही है संक्रमित व्यक्ति अन्य लोगों तक संक्रमण पहुंचाने के पहले ही चिह्नित हो जाए। अच्छी बात यह है कि जितने भी लोग अब तक संक्रमित मिले हैं, उनमें से अधिकतर एसिम्टमेटिक हैं। दूसरे डोज के लिए बढ़ाई मोबाइल टीमें टीकाकरण अभियान के तहत बुधवार को 428 केंद्र पर 26 हजार से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाई गई। सीएमएचओ डॉ. बीएस सैत्या ने बताया कि जिले में 18 से 44 वर्ष के 3 हजार 357 को पहला और 16 हजार से अधिक लोगों को दूसरा डोज लगाया गया।
थाने के अंदर ही प्रधान पुलिस आरक्षक ने लगाई फांसी


मध्यप्रदेश में 104 एक्टिव केस
मध्यप्रदेश में कोरोना के 104 एक्टिव केस हैं, प्रदेश में 24 नवंबर को इंदौर में 13, भोपाल में 5, रायसेन में 3 और जबलपुर में एक केस सामने आने पर कुल 22 कोरोना संक्रमित पाए गए हैं, 24 नवंबर को प्रदेश में करीब 57387 लोगों की कोरोना जांच हुई हैं, प्रदेश में अब तक कोरोना से 10527 की मौत हुई है.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो