script हर रंग का गुलाब कुछ कहता है... | Rose day | Patrika News

हर रंग का गुलाब कुछ कहता है...

locationइंदौरPublished: Feb 07, 2024 08:08:35 pm

उपहार के साथ कई रंगों के गुलाबों की छाई बहार

हर रंग का गुलाब कुछ कहता है...
इंदौर. रोज-डे के साथ बुधवार से वैलेंटाइन वीक की शुरुआत से हो गई। युवाओं के चेहरों के साथ ही बाजार में भी रोज-डे की खुशी साफ नजर आ रही है। प्यार के इस सप्ताह के लिए शहर के बाजार सज गए हैं। प्यार के हर दिन के लिए बेहद खास तोहफे भी हंै, वहीं गुलाबों की भी अलग-अलग वैरायटीज आई हैं, क्योंकि हर रंग कुछ कहता है।
शहर में फूलों की दुकानों पर इस बार 12 अलग-अलग रंगों के गुलाब हैं, जिनकी बाजार में खासी डिमांड है। गुलाब की ये खूबसूरत वैरायटी सबको लुभा रही है। पिंक, येलो, रेड, ऑरेंज ,सफेद, क्रीम, पिच, लाइट
पिंक, लाइट रेड, डबल शैडेड जैसे कई रंगों के गुलाब मौजूद हंै। इस गुलाब की खूबसूरती प्यार करने वाले कपल्स को अपनी ओर आकर्षित कर रही है। खास बात यह है कि ये फूल सप्ताहभर यानी पूरे वैलेंटाइन वीक तक ऐसे ही अपनी खूबसूरती और महक बिखेरते रहेंगे। इसको लेकर व्यपारियों में उत्साह छाया हुआ है।
50 रुपए तक में बिक रहा
दुकानदार आबीद अली ने बताया, अलग-अलग गुलाब की कीमत 30 से 50 रुपए तक है। इसके अलावा गुलाब के खूबसूरत बंच भी लोगों को खूब लुभा रहे हैं। इनकी कीमत 500 से 700 रुपए तक है। इस बार वैलेंटाइन वीक को देखते हुए अलग-अलग रंगों वाले गुलाब के बंच जोड़ों को पसंद आ रहे हैं और इसकी खासी डिमांड भी है।
फूलों और बुके के लिए ऑनलाइन ऑर्डर
बाजार में लाल रंग के गुलाब की मांग ज्यादा है, लेकिन कुछ युवा पीले या अन्य रंग के गुलाब भी ले रहे हैं। लोगों की डिमांड के आधार पर दूसरे रंग के गुलाब का भी स्टॉक रखा गया है। फूलों और बुके के लिए अब ऑनलाइन
ऑर्डर भी आ रहे हैं।
पांच गुना बढ़ जाती है खपत
शहर के फूल विक्रेताओं के मुताबिक, रोज-डे पर गुलाब के फूलों की खपत पांच गुना तक बढ़ जाती है। यहां पर दिल्ली, पुणे से फूल आते हैं। विक्रेताओं ने इस बार पर्याप्त मात्रा में गुलाब मंगाए हैं। सामान्य दिनों में प्रतिदिन फूलों का व्यापार दो से पांच हजार किलो तक रहता है, जबकि वेलेंटाइन वीक पर यह व्यापार 10 से 15 हजार किलो तक पहुंच जाता है।
क्या है रंगों की परिभाषा?
अलग-अलग रंगों के गुलाब का अपना महत्व होता है। लाल रंग का गुलाब प्रेमी और पार्टनर को दिया जाता है। पीले रंग का गुलाब दोस्ती का प्रतीक होता है। गुलाबी गुलाब भावुकता और सम्मान और पवित्रता दर्शाने के लिए। सफेद गुलाब अनकहे अहसास, ऑरेंज गुलाब इच्छाओं को व्यक्त करने की अनुमति देने और लैवेंडर गुलाब एक तरफा प्यार को दर्शाते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो