script अब बिना सर्जरी आंत के कैंसर सहित जटिल ऑपरेशन हो सकेंगे | super specialty | Patrika News

अब बिना सर्जरी आंत के कैंसर सहित जटिल ऑपरेशन हो सकेंगे

locationइंदौरPublished: Nov 25, 2023 07:12:12 pm

इंदौर के डॉक्टर अग्रवाल ने लिया विशेष प्रशिक्षण

अब बिना सर्जरी आंत के कैंसर सहित जटिल ऑपरेशन हो सकेंगे
जापान में प्रशिक्षण के दौरान डॉ. अमित अग्रवाल।
इंदौर. शहर के सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में अब नई तकनीक से बिना ऑपरेशन और सर्जरी के आंत के कैंसर पित्त की नली व पित्त की थैली सहित पेट के जटिल ऑपरेशन हो सकेंगे। सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल के डॉ. अमित अग्रवाल (एसोसिएट प्रोफेसर गेस्ट्रोएंट्रोलॉजी) ने जापान की कितासाटो यूनिवर्सिटी टोक्यो से एंडोस्कोपिक अल्ट्रासाउंड ट्रेन-द-ट्रेनर का प्रशिक्षण प्राप्त किया है। डॉ. अग्रवाल देश से इस वर्ष के लिए चयनित एकमात्र डॉक्टर रहे। पूरे विश्व से पांच देशों के पांच डॉक्टरों को यह प्रशिक्षण प्रदान किया है।
डॉ. अग्रवाल ने बताया, जापान में पाठ्यक्रम निदेशक प्रो. डॉ. किडा व डॉ. इवई थे। डॉ. मत्सुदा, डॉ. नोंथाली और डॉ. एंग से भी मुलाकात हुई। प्रशिक्षण में ताइवान से डॉ. चेन, थाईलैंड से डॉ. पैट, सिंगापुर से डॉ. जोनाथन, हांगकांग से डॉ. कुन्नी और मलेशिया से डॉ. थेवा ने प्रशिक्षण प्राप्त किया।
मिलेगा फायदा
डॉ. अग्रवाल ने बताया, सुपर स्पेशियलिटी में कम सुविधाओं में बेहतर काम हो रहा है। इसे देखते हुए यहां के डॉक्टर का चयन किया गया। प्रशिक्षण में पित्त की थैली, पित्त की नली व पेनक्रियाज का कैंसर सहित पेट के अन्य कैंसर से संबंधित प्रशिक्षण दिया गया। पहले जापान के डॉक्टरों ने ऑपरेशन किए। प्रशिक्षण वाले डॉक्टरों से भी ऑपरेशन कराए गए। अब वे इंदौर में भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर सहित अन्य डॉक्टरों को प्रशिक्षण देंगे।
देश से एकमात्र डॉक्टर और विश्व से पांच डॉक्टर पहुंचे थे प्रशिक्षण लेने
पेट व आंत के कैंसर का आधुनिक तकनीक से हो सकेगा समग्र इलाज

ट्रेंडिंग वीडियो