script#CoronaWarriors : शादी की सालगिरह पर पत्नी के साथ पोस्ट की थी आखिरी तस्वीर, आज मिली भावुक प्रतिक्रियाएं | TI devendra kumar last updloaded photo on FB know people reactions | Patrika News

#CoronaWarriors : शादी की सालगिरह पर पत्नी के साथ पोस्ट की थी आखिरी तस्वीर, आज मिली भावुक प्रतिक्रियाएं

locationइंदौरPublished: Apr 19, 2020 08:55:19 pm

Submitted by:

Faiz

देवेन्द्र कुमार ने आखिरी बार 2 फरवरी को अपनी पत्नी के साथ एक फोटो सोशल मीडिया पर शेयर किया था। दरअसल, इस दिन उनकी शादी की सालगिरह थी, जिसपर लोगों ने आज प्रतिक्रिया दी है।

#CoronaWarriors

#CoronaWarriors : शादी की सालगिरह पर पत्नी के साथ पोस्ट की थी आखिरी तस्वीर, आज मिली भावुक प्रतिक्रियाएं

इंदौर/ एक तरफ जहां मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस बहुत तेजी से अपने पाव पसार रहा है। वहीं, कई ऐसे कर्मवीर भी है, जो इस वैश्विक महामारी से लड़ने में जी जान से जुटे हैं। इनमें चिकित्सक और पुलिसकर्मियों का सबसे बड़ा योगदान है। ये दोनो ही लोग आमजन को संक्रमण से बचाने में जी जान से जुटे हैं। यहां तक की देश सेवा के इस कार्य के लिए ये अपनी जान की परवाह भी नहीं कर रहे हैं। बीते दिनों हमने शिवपुरी मेडिकल कॉलेज में पदस्थ डॉ. वंदना की ब्रैन हेमरेज से मौत हो गई थी, तो वहीं इंदौर के ही परदेशीपुरा थाना में पदस्थ पुलिसकर्मी अबरार खान की कोरोना ड्यूटी के दौरान मौत हो गई थी। इसी तरह रविवार तड़के इंदौर के ही जूनी थाना के प्रभारी देवेन्द्र कुमार चंद्रवंशी की मौत हो गई। अपने थाना क्षेत्र को कोरोना मुक्त रखने में जी जान से जुटे देवेन्द्र कुमार कब खुद उसकी चपेट में आ गए, उन्हें पता नहीं चल सका। हालांकि, चिकित्सकों का कहना है कि, उनकी हालत में सुधार आ रहा था, लेकिन अंत में हार्ट अटैक आने से 41 वर्षीय देवेन्द्र कुमार की मौत हो गई। डॉक्टरों के मुताबिक, क्योंकि कोरोना इम्यून सिस्टम को डेमेज करता है, जिसके चलते संक्रमित व्यक्ति को हार्ट अटैक भी आ जाता है।

सोशल मीडिया पर भी दिखा लोगों में दुख

देवेन्द्र कुमार के करीबियों के मुताबिक, वैसो तो वो अपने काम में व्यस्त रहने और बचे कुचे समय को अपने परिवार के साथ जीने में व्यस्त रहने के कारण सोशल मीडिया पर कम ही सक्रीय रहते थे। लेकिन, अपने कुछ खास लम्हों को वो अपने फेसबुक अकाउंट पर जरूर साझा करते थे। आखिरी बार उन्होंने 2 फरवरी को अपनी पत्नी के साथ एक फोटो सोशल मीडिया पर शेयर किया था। दरअसल, इस दिन उनकी शादी की सालगिरह थी। जिसे जाहिर करते हुए उन्होंने अपनी पत्नी के साथ एक फोटो साझा किया। हालांकि, उस समय उनके उस फोटो पर शादी की बधाई देने वालों की झड़ी लग गई थी। विडंबना ये है कि, अब उनके उसी फोटो पर कमेंट करते हुए लोग शोक व्यक्त कर रहे हैं। अपने काम और कड़ी मेहनत के दम पर आम लोगों के बीच खास जगह बनाने वाले देवेन्द्र की मौत की सूचना मिलते ही लोगों में गहरा दुख देखने को मिला।

#CoronaWarrior

ग्राउंड पर रहकर रख रहे थे स्थितियों पर नजर

थाने के अन्य पुलिसकर्मियों के मुताबिक, वैसे तो देवेन्द्र कुमार जी अपनी ड्यूटी बेहद ईमानदारी से करते थे। लेकिन, इस कोरोना काल के दौरान उन्होंने संक्रमण पर रोक लगाने के पूरे थाने को अपना 100 फीसद देने की अपील की थी और वो खुद एक हजार गुना करने का प्रयास कर रहे थे। ग्राउंड पर रहकर स्थितियों पर नियंत्रण रखने का वो खुद प्रयास करते रहे, लेकिन इसी बीच वो खुद इस संक्रमण की चपेट में आ गए थे। जैसे ही उन्हें इसका अहसास हुआ उन्होंने खुद को आइसोलेट कराया और डटकर कोरोना का मुकाबला किया। आखिरकार उन्होंने कोरोना को हरा भी दिया था। उनकी बीती दो रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद चिकित्सक रविवार को उन्हें डिस्चार्ज करने वाले थे। लेकिन, अचानक रात करीब 1.30 बजे ह्रदयाघात के कारण उनकी मौत हो गई।

#CoronaWarrior

चित्र के जरिये देवेन्द्र चंद्रवंशी की भावुक अपील

एक चित्रकार दीपक नीमा ने तत्कालीन थाना पारभारी देवेन्द्र चंद्रवंशी को भावपूर्ण श्रद्धांजली देते हुए चित्र के माध्यम से देवेन्द्र कुमार का हवाला देते हुए लोगों से खास अपील की है। चित्र में देवेन्द्र कुमार के फोटो के साथ लिखा है कि, ‘मैे आपके परिवार को बचाने के लिए शहीद हुआ हूं, आप वादा करों मेरे देश के लिए लॉकडाउन का पालन करोगे…’

#CoronaWarrior
#CoronaWarrior

शिवराज ने किया बड़ा ऐलान

इधर, पुलिस अधिकारी की मौत के बाद प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान, प्रदेश के डीजीपी समेत बीजेपी कांग्रेस के कई बड़े छोटे नेताओं ने पुलिस अधिकारी की मौत गहन दुख व्यक्त किया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट करते हुए शोक संतप्त परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए सरकार सुरक्षा कवच के रूप में 50 लाख रुपये की राशि स्वीकृत करने और दिवंगत थाना प्रभारी की पत्नी को सब इंस्पेक्टर के पद पर पदस्थापना की घोषणा कर दी है।

#CoronaWarrior

कमलनाथ ने की शहीद का दर्जा देने की मांग

वहीं, प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने भी इंदौर के जूनी थाना प्रभारी देवेन्द्र चंद्रवंशी के निधन को बेहद दुखद बताया है। कमलनाथ ने कहा कि, ऐसे कर्तव्यनिष्ठ अधिकारी की शहादत को सलाम। साथ ही, शोकाकुल के परिवार के प्रति शोक संवेदनाएं भी व्यक्त की। कमलनाथ ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से तत्कालीन थाना प्रभारी के परिवार को दी जाने वाली मदद की राशि को एक करोड़ करने और शहीद का दर्जा देने की मांग की है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो