scriptकोरोना के इलाज में एंटीवायरल Remdesivir के इस्तेमाल को मिली मंजूरी, कंपनी ने सप्लाई बढ़ाने को भरी हामी | Gileads Antiviral Remdesivir Gets Approval from USFDA to treat corona | Patrika News
कारोबार

कोरोना के इलाज में एंटीवायरल Remdesivir के इस्तेमाल को मिली मंजूरी, कंपनी ने सप्लाई बढ़ाने को भरी हामी

रेमेडिसिविर के इस्तेमाल को अमेरिका ड्रग विभाग से हरी झंडी
68 फीसदी मरीजों में देखा गया सुधार
वेंटीलेटर्स की जरूरत को कम करने में कामयाब
पूरी दुनिया में सिर्फ एक कंपनी करती है उत्पादन

नई दिल्लीMay 02, 2020 / 02:02 pm

Pragati Bajpai

corona vaccine Remdesivir

corona vaccine Remdesivir

नई दिल्ली: अप्रैल के दूसरे सप्ताह में हमने आपको खबर दी थी कि Remdesivir नाम की दवा के इस्तेमाल से कोरोना के गंभीर मरीजों में भी सुधार देखा जा रहा है। कहा तो ये तक रहा था कि Remdesivir के इस्तेमाल से मरीजों में वेंटीलेटर की जरूरत को कम किया जा सकता है। अब अमेरिका की ड्रग रेगुलेटर कंपनी USFDA ने उसकी नई एंटीवायरल दवा रेम्डेसिविर (Remdesivir) को Covid-19 के इलाज में इस्तेमाल करने की इजाजत दे दी है। इस बात की जानकारी Remdesivir का उत्पादन करने वाली कंपनी दवा कंपनी गिलीड (Gilead) ने खुद साझा की है। कंपनी का कहना है कि उनकी दवाई को USFDA से इमरजेंसी यूज ऑथराइजेशन (EUA) मिला है।

वेंटीलेटर की जरूरत को 68 फीसदी कम कर देती है रेमेडिसिविर दवा, भारत में उत्पादन की हो सकती है शुरूआत

फिलहाल रेम्डेसिविर दवा की उपलब्धता बहुत कम है। और इसका इस्तेमाल गंभीर रूप से बीमार लोगों पर ही किया जा रहा है। यही वजह है कि फिलहाल इस दवा को जहां संक्रमण बहुत ज्यादा है वहीं इस्तेमाल किया जा रहा है। लेकिन इसी के साथ कंपनी ने इसका प्रोडक्शन बड़ाकर सप्लाई बड़ाने की बात कही है। जिन अस्पतालों में ICU की सुविधा है और जहां गंभीर मरीज हैं, उन अस्पतालों में यह दवा बांटी जा रही है।

ग्लोबल सप्लाई के लिए सभी को करना होगा सहयोग-

कंपनी की कहना है कि फिलहाल वैश्विक रूप से इस दवा को उपलब्ध कराने के लिए ग्लोबल स्तर पर संयुक्त प्रयास करने होंगे। अलग-अलग देशों के नियामक कानूनों को ध्यान में रखते हुए हम विकासशील देशों में इस दवा को आसानी से उपलब्ध कराने के लिए बातचीत कर रहे हैं। इसके अलावा कंपनी ने ये भी कहा कि दवा की सप्लाई और उत्पादन बढ़ाने के लिए pharmaceutical कंपनियों और केमिकल chemical उत्पादक कंपनियों का ग्लोबल कंर्सोटियम बनाने पर काम कर रहे हैं।

इस दवा का इस्तेमाल इससे पहले इबोला के लिए किया गया था और कोरोना के लिए इसका चक्लीनिकल ट्रायल चल रहा है। यही वजह है कि फिलहाल इसके इस्तेमाल इमरजेंसी में इस्तेमाल की बात कही जा रही है।

Home / Business / कोरोना के इलाज में एंटीवायरल Remdesivir के इस्तेमाल को मिली मंजूरी, कंपनी ने सप्लाई बढ़ाने को भरी हामी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो