scriptदेश को डिजिटल बनाने के लिए मोदी सरकार का नया प्लान, अब घर-घर पहुंचाएंगे ब्रॉडबैंड | modi govt will reach Broadband in every village soon | Patrika News
उद्योग जगत

देश को डिजिटल बनाने के लिए मोदी सरकार का नया प्लान, अब घर-घर पहुंचाएंगे ब्रॉडबैंड

Modi Govt देश को ई-प्रोडक्ट का निर्यात केंद्र बनाने की तैयारी में है
इसके साथ ही देश में एक लाख डिजिटल गांव भी बनाए जाएंगे

Jul 02, 2019 / 08:09 am

Shivani Sharma

Pm Modi

देश को डिजिटल बनाने के लिए मोदी सरकार का नया प्लान, अब घर-घर पहुंचाएंगे ब्रॉडबैंड

नई दिल्ली। मोदी सरकार ( Modi govt ) देश की जनता को एक और सौगात देने की तैयारी कर रही है। अब से सभी लोगों के घर-घर तक सरकार इंटरनेट ब्रॉडबैंड ( internet and Broadband ) को पहुंचाएगी। इंटरनेट के घर-घर पहुंचने से देश को डिजिटल ( digital india ) बनाने में काफी मदद मिलेगी। सूचना प्रौद्योगिकी एवं दूरसंचार ( Department of Telecommunications and IT ) मंत्री रविशंकर प्रसाद ( ravi shankar prasad ) ने सोमवार को इस बारे में जानकारी दी है। फिलहाल सरकार अभी इसको लाने के लिए टेक्नोलॉजी को विकसित कर रही है।


देश में बनेगें 1 लाख डिजिटल गांव

रविशंकर प्रसाद ने सोमवार को जानकारी देते हुए कहा कि भारत को इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों को बढ़ावा देने और उनका अधिक से अधिक निर्यात करने के लिए सरकार तेजी से काम कर रही है। ‘डिजिटल इंडिया 2.0’ के लक्ष्य को पूरा करने के लिए देश की जनता को भी सरकार की मदद करनी होगी। इसके साथ ही पीएम मोदी देश में एक लाख ‘डिजिटल गांव’ बनाने की तैयारी कर रहे हैं, जिससे कि गांव में रहने वाले लोगों का भी तेजी से विकास हो सके। इसके साथ ही ‘डिजिटल’ साक्षरता से जुड़े भी कई अभियान को लाने की तैयारी में सरकार जुटी हुई है।


ये भी पढ़ें:


मोबाइल और ब्रॉडबैंड से देश बनेगा डिजिटल

प्रसाद ने कहा, ‘ब्रॉडबैंड को घर-घर पहुंचाना हमारी प्राथमिकताओं में शामिल है। हमारा मंत्रालय इस दिशा में तेजी से काम कर रहा है। हम अपने इस काम में अपने साथ कई उद्यमियों को जोड़ना चाहता हैं। आज जिस प्रकार पान की दुकानों में भी सिम कार्ड उपलब्ध होता है, क्या वैसा ही ब्रॉडबैंड के लिए भी किया जा सकता है।’ उन्होंने कहा कि देश को डिजिटल बनाने के लिए ब्रॉडबैंड और मोबाइल एक बहुत ही जरूरी फैक्टर हैं।


घर-घर पहुंची केबल की सुविधा

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि केबल की सुविधा देने वाले लोगों ने घर-घर तक टीवी पहुंचाई है। हम भी इसी तरह देश के कोने-कोने तक ब्रॉडबैंड पहुंचाने पर काम कर रहे हैं। पीसीओ एवं साझा सेवा केंद्र (सीएससी) बड़े अभियान बनकर उभरे हैं। ऐसा ही बीपीओ (बिजनेस प्रॉसेस आउटसोर्सिंग) के मामले में भी हुआ।


ये भी पढ़ें: Petrol Diesel Price Today: राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 7 और डीजल 6 पैसे प्रति लीटर हुआ महंगा


5G टेक्नोलॉजी का कैसे हो उपयोग

मोदी के दूसरे कार्यकाल में रविशंकर प्रसाद का मुख्य उद्देश्य देश को डिजिटल बनाने में सहयोग करना और ब्रॉडबैंड को सभी जगह उपलब्ध कराना है। उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों के निर्यात केंद्र के रूप में विकसित करने के लिए भारत इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण से जुड़ी अपनी मौजूदा ताकत एवं प्रतिभाओं का इस्तेमाल कर सकता है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि डिजिटल इंडिया के तहत हम कैसे 5जी एवं आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस जैसी नई टेक्नोसॉजी का यूज कर सकते हैं।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App

Home / Business / Industry / देश को डिजिटल बनाने के लिए मोदी सरकार का नया प्लान, अब घर-घर पहुंचाएंगे ब्रॉडबैंड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो