script2021 narmada birthday video: नर्मदा का हुआ चुनरी से श्रृंगार, संतों ने दिया स्वच्छता का संदेश | 2021 narmada birthday video: narmada jayanti celebration in jbp | Patrika News

2021 narmada birthday video: नर्मदा का हुआ चुनरी से श्रृंगार, संतों ने दिया स्वच्छता का संदेश

locationजबलपुरPublished: Feb 18, 2021 01:06:23 pm

Submitted by:

Lalit kostha

नर्मदा का हुआ चुनरी से श्रृंगार, संतों ने दिया स्वच्छता का संदेश- देखें वीडियो

rewa.jpg

2021 narmada birthday

जबलपुर। नर्मदा जन्मोत्सव का उत्साह पूरे शहर में नर्मदे हर के जयकारों के साथ सुनाई व दिखाई दे रहा है। हर तरफ माता के जयकारों से गलियां गुंजायमान हो रही हैं। मां नर्मदा के तट पर बसी संस्कारधानी में शायद ही ऐसा कोई होगा जो मां नर्मदा के प्रति अपनी आस्था न रखता हो। माता की प्रतिमाओं की स्थापना की गई है। शुक्रवार को नर्मदा जन्मोत्सव पर सुबह से ही नर्मदा तटों पर आस्था का सैलाब उमड़ पड़ेगा। हर कोई माता के दर्शन पूजन को पहुंचेगा। कोई दीपदान करेगा तो कोई माता को प्रसन्न करने दुध से अभिषेक करेगा। इसी क्रम में गुरुवार को नर्मदा भक्तों द्वारा संतों के सान्निध्य में एक विशाल चुनरी अर्पित की गई, जो कि दक्षिण तट से उत्तर तट तक ओढ़ाई गई। संतों ने मौजूद लोगों को नर्मदा को निर्मल रखने और गंदगी मुक्त बनाए रखने की अपील की। महामंडलेश्वर स्वामी श्यामदेवाचार्य महाराज, महामंडलेश्वर स्वामी अखिलेश्वरानंद गिरि महाराज, स्वामी गिरिशानंद महाराज, स्वामी कालीकानंद महाराज, साध्वी ज्ञानेश्वरी दीदी समेत अन्य नर्मदा भक्तों ने माता को चुनरी ओढ़ाकर उनसे शहरवासियों के लिए खुशी व समृद्धि का आशीर्वाद मांगा।

संतों ने दीपदान में पॉलीथिन कोटेड दिये प्रवाहित नहीं करने की अपील की है। वहीं घर के पूजन व निर्माल्य को नदी में प्रवाहित नहीं करने का संकल्प भी दिलाया। लोगों ने नर्मदा जन्मोत्सव पर होने वाले भंडारों में अन्न का अपमान न हो इसके लिए व्यापक व्यवस्था की बात भी कही। इस मौके पर बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7zdxad
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो