scriptJOBS: सेना पुलिस में निकली भर्ती, ये लोग कर सकते हैं आवेदन, 31 अगस्त अंतिम तारीख | Army police recruitment, apply till 31 August deadline | Patrika News

JOBS: सेना पुलिस में निकली भर्ती, ये लोग कर सकते हैं आवेदन, 31 अगस्त अंतिम तारीख

locationजबलपुरPublished: Aug 05, 2020 10:09:51 am

Submitted by:

Lalit kostha

सेना पुलिस में निकली भर्ती, ये लोग कर सकते हैं आवेदन, 31 अगस्त अंतिम तारीख

army_police.png

military police india

जबलपुर। सेना पुलिस में कॅरियर बनाने के लिए एक बार फिर महिलाओं की भर्ती रैली होगी। इसके लिए ऑनलाइन रजिस्टे्रशन शुरू हो गया है। 31 अगस्त तक रजिस्टे्रशन की तारीख तय की गई है। जबलपुर में लगभग 4 राज्यों की महिला प्रतिभागियों की चयन प्रक्रिया होगी। जोनल भर्ती कार्यालय जबलपुर में इसके लिए तैयारियां प्रारंभ हो गई हैं। अभी केवल रजिस्टे्रशन किया जा रहा है। भारतीय सेना में अभी तक अधिकारियों के रूप में महिलाओं को कमीशन मिलता है लेकिन सैनिक के रूप में पिछले साल से सेना पुलिस में भर्ती प्रक्रिया शुरू की गई थी। कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण इसमें देरी हुई है नहीं तो जुलाई और अगस्त में चयन प्रक्रिया प्रारंभ हो जाती।

जबलपुर में चार राज्यों की प्रतिभागियों का होगा टेस्ट, 31 अगस्त तक होगा रजिस्टे्रशन
सेना पुलिस में फिर मिलेगा महिलाओं को मौका

अब सेना में सोल्जर जनरल ड्यूटी के लिए भारतीय सेना ने ऑनलाइन रजिस्टे्रशन का काम शुरू हुआ है। अगस्त में रजिस्टे्रशन कराया जा रहा है। स्क्रूटनी के बाद योग्य उम्मीदवारों को बुलाया जाएगा। यह रैली कब होगी अभी तय नहीं है। सितंबर के आखिर या अक्टूबर के प्रारंभ में रैली की सम्भावना है। शहर में स्थित जोनल भर्ती कार्यालय की ओर से सेना मुख्यालय से मिले निर्देश पर भती प्रक्रिया पूरी कराई जाएगी। बताया जाता है कि यहां पर मध्यप्रदेश सहित बिहार, झारखंड और छत्तीसगढ़ की प्रतिभागियों को बुलाया जाएगा।

प्रदेश की चार महिलाओं को मिला था मौका
पिछली बार हुई भर्ती में देशभर से 100 लड़कियों को कामयाबी मिली थी। इसमें मध्यप्रदेश से चार लड़कियां सेना पुलिस में पहुंची हैं। इनमें सागर, ग्वालियर आदि जगहों की लड़कियां शामिल थीं। हालांकि 15 सौ से ज्यादा प्रतिभागियों को रैली के लिए जबलपुर में स्थित जोनल भर्ती कार्यालय के द्वारा बुलाया गया था। इनकी टे्रनिंग पूरी होनी बाकी है।

महिलाओं को सेना पुलिस में भर्ती होने का अवसर दिया जा रहा है। यह प्रक्रिया शुरू हो गई है। प्रतिभागियों से 31 अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन बुलाए जा रहे हैं। आवेदनों के उपरांत रैली की तारीखें तय की जाएंगी।
– कर्नल पी. चक्रवर्ती, डायरेक्टर रिक्रूटिंग, जोनल भर्ती कार्यालय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो