army police jobs 2021: सेना पुलिस में भर्ती, 18 सौ से ज्यादा को भेजा बुलावा

सेना पुलिस में भर्ती, 18 सौ से ज्यादा को भेजा बुलावा

 

By: Lalit kostha

Published: 09 Jan 2021, 12:07 PM IST

जबलपुर। सेना पुलिस में दूसरी बार युवतियों की भर्ती होने रही है। इस बार भी इनके बीच कड़ा मुकाबला होगा। 10 पदों के लिए जबलपुर भर्ती जोन के अंतर्गत आने वाले चार राज्यों की 18 सौ उम्मीदवारों को बुलावा पत्र भेजा गया है। यानि एक पद पर 180 उम्मीदवार अपना भाग्य आजमाएंगी। इसकी तैयारियां सेना के मुख्यालय भर्ती जोन कार्यालय के द्वारा की जा रही हैं। इस बार भी जम्मू एंड कश्मीर राइफल्स रेजीमेंट सेंटर में 29 जनवरी से 3 फरवरी के बीच रैली आयोजित होगी।


कोरोना की वजह से यह भर्ती रैली थोड़ी देर से हो रही है। इस बीच सेना में भर्ती के लिए युवतियों में जबर्दस्त उत्साह है। इस बार भी जबलपुर सहित छह जोन के द्वारा की जा रही भर्ती में ढाई लाख से ज्यादा आवेदन आए हैं। हालांकि पिछली बार यह संख्या 5 लाख से ऊपर थी। लेकिन कई कारणों से इसमें कमी आई है। लेकिन एक-एक पद के लिए इस बार भी काफी उम्मीदवार होंगी। ज्ञात हो कि जबलपुर भर्ती जोन के अंतर्गत मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार और झारखंड की युवतियों को रैली में शामिल होने के लिए बुलावा पत्र भेजा गया है। वे यहां पर अपनी योग्यता का परिचय देंगी।

 

nepal-army.jpg

मध्यप्रदेश की ज्यादा उम्मीदवार
दूसरी बार हो रही भर्ती प्रक्रिया में मध्यप्रदेश से करीब 25 हजार उम्मीदवारों ने आवेदन किया था। इसी प्रकार तीन अन्य राज्यों से भी करीब इतनी ही उम्मीदवारों ने सेना में भर्ती होन की इच्छा जाहिर करते हुए आवेदन किया है। लेकिन इसमें सभी को मौका नहीं मिल रहा है। जिन युवतियों के 10वीं कक्षा में 85 फीसदी से ज्यादा अंक आए है, उन्हें ही बुलावा पत्र भेजा गया है। इसमें मध्यप्रदेश से 12 सौ और छत्तीसगढ़, बिहार और झारखंड की 600 उम्मीदवारों को बुलाया गया है।

छह जोन में हो रही भर्ती
जबलपुर सहित देशभर में सेना के छह जोन के माध्यम से यह भर्ती प्रक्रिया पूरी की जा रही है। इसमें पुणे, बेंगलुरु, शिलांग, लखनऊ और अंबाला जोन शामिल है। सेना में भर्ती के लिए इन उम्मीदवारों को कई प्रक्रियाओं होकर गुजरना पडेग़ा। पहले दौर में इन्हें शारीरिक दक्षता परीक्षा से गुजरना होगा। इसमें दौड़, लंबी और ऊंची कूद शामिल है। इसमें सफल युवतियों के दस्तावेजों की जांच होगी। फिर अप्रैल में मेडिकल तथा जून या जुलाई में लिखित परीक्षा होगी। इसके बाद इनकी टे्रनिंग प्रारंभ होगी। हालांकि इस कार्यक्रम में स्थितियों के अनुसार बदलाव भी हो सकता है।

 

army police vacancy 2021

12 युवतियों का हुआ था चयन
पिछली बार 17-19 सितंबर 2019 को भर्ती प्रक्रिया के तहत फिजीकल टेस्ट हुआ था। उस समय करीब 1760 युवतियों को जबलपुर भती कार्यालय के द्वारा बुलावा पत्र भेजा था। इसमें करीब 400 युवतियां आई थीं। विभिन्न प्रकार की परीक्षाओं से गुजरते हुए 12 सर्वश्रेष्ठ युवतियों का चयन हुआ था। सेना कार्यालय के अनुसार इसमें सतना, रीवा, भोपाल की एक-एक, ग्वालियर की 2, छत्तीसगढ़ 1, बिहार और झारखंड की चार एवं पुणे की 2 युवतियों का चयन हुआ था।


सेना पुलिस में भर्ती के लिए दूसरी बार महिलाओं की भर्ती के लिए रैली का आयोजन 29 जनवरी से 3 फरवरी तक जम्मू एंड कश्मीर राइफल रेजीमेंट में किया जा रहा है। जिला प्रशासन के साथ इसकी तैयारियां की जा रही हैं।
- कर्नल पी. चक्रवर्ती, डायरेक्टर रिक्रूटिंग जबलपुर जोन

Show More
Lalit kostha Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned