राहत का टीका लगते ही बुजुर्गों के चेहरे खिले, संतों ने बढ़ाया हौसला

जबलपुर में आम लोगों के लिए शुरू हुआ टीकाकरण, तीसरे चरण में 65 वर्षीय बुजुर्ग को लगा पहला टीका

 

By: shyam bihari

Published: 02 Mar 2021, 08:53 PM IST

जबलपुर। कोरोना से बचाव के लिए जबलपुर में भी आम लोगों को टीका लगाने की शुरुआत हुई। इसमें 60 वर्ष से ज्यादा उम्र वाले और 45 वर्ष से ज्यादा उम्र वाले को-मार्बिटीज वाले लोगों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज दी गई। तीसरे चरण के टीकाकरण अभियान का शहर में पहला टीका बेलबाग निवासी 65 वर्षीय गोविंद कृष्ण पांडे ने लगवाया। वे सपत्नीक टीका लगवाने के लिए विक्टोरिया जिला अस्पताल पहुंचे। बुजुर्गों ने जैसे ही टीका लगवाया उनके चेहरे खुशी से खिल उठे। प्रमुख संत भी टीका लगवाने के लिए पहुंचे। उन्होंने टीका लगवाने के लिए आए दूसरे लोगों का मनोबल बढ़ाया।
लक्ष्य के आधे टीके नहीं लगे
- 09 अस्पताल में जिले में टीकाकरण केंद्र है
- 04 इसमें शहर के निजी अस्पताल शामिल हैं
- 03 हजार 250 टीके कुल लगाने का लक्ष्य था
- 01 हजार 77 हितग्राहियों ने ही टीका लगवाया
- 773 इसमें 60 वर्ष से ज्यादा उम्र के हितग्राही
- 131 हितग्राही, 45 प्लस को-मार्बिटीज वाले
- 250 रुपए निजी अस्पताल में टीके का शुल्क

टीका लगवाने के लिए ज्यादा हितग्राही ऑनलाइन पंजीयन कराने के बाद ही सम्बंधित अस्पताल में पहुंचे। स्वास्थ्य विभाग ने बुजुर्गों की सुविधा के लिए टीकाकरण केंद्र में भी तुरंत पंजीयन की सुविधा दी है। लेकिन, सोमवार को सर्वर में समस्या के कारण पंजीयन में विलम्ब हुआ। इससे बुजुर्गों को कुछ केंद्र में टीका लगवाने परेशान होना पड़ा। 45 वर्ष से ज्यादा उम्र के गम्भीर बीमारी वाले मरीजों के प्रमाण पत्र को लेकर असमंजस बना रहा। निजी अस्पताल में वैक्सीनेशन करने वाले कर्मचारियों की कुशलता में कमी रही। सोशल डिस्टेंसिंग और सेनेटाइजेशन की व्यवस्था पर्याप्त नहीं थी।

टीका अवश्य लगवाएं
कोरोना टीका लगवाने के साथ ही आम लोगों को जागरूक और टीकाकरण को प्रेरित करने के लिए संत भी आगे आए। स्वामी श्यामदेवाचार्य, स्वामी अखिलेश्वरानंद, भाजपा के शहर अध्यक्ष जीएस ठाकुर, आयुक्तनि:शक्तजन संदीप रजक, एसपी लोकायुक्त अनिल विश्वकर्मा सहित कई प्रमुख लोगों ने पहली डोज लगवाई। धर्मगुरुओं ने कहा कि टीका पूरी तरह सुरक्षित है। भ्रम और अफवाहों पर ध्यान ना दें। कोरोना से बचाव के लिए टीके की दो डोज अवश्य लगवाएं। बुजुर्गों को पहली डोज के साथ पूर्व में टीका लगाने वाले हेल्थ केयर वर्कर को कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लगाने का क्रम भी जारी रहा। शहर के टीकाकरण केन्द्रों के साथ ही ग्रामीण क्षेत्र में चार केन्द्रों में सोमवार को कुल 884 हितग्राही को कोरोना टीका की दूसरी डोज लगाइ गइ।

shyam bihari Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned