scriptमप्र का ये शहर अब बर्ड फ्लू की चपेट में आया, रोज मिल रहे मरे पक्षी | Bird flu outbreak: high alert in Madhya Pradesh | Patrika News

मप्र का ये शहर अब बर्ड फ्लू की चपेट में आया, रोज मिल रहे मरे पक्षी

locationजबलपुरPublished: Jan 15, 2021 02:38:33 pm

Submitted by:

Lalit kostha

मप्र का ये शहर अब बर्ड फ्लू की चपेट में आया, रोज मिल रहे मरे पक्षी

Bird flu: गुजरात के अब चार जिलों में बर्ड फ्लू के मामले

Bird flu: गुजरात के अब चार जिलों में बर्ड फ्लू के मामले

जबलपुर। शहर में पक्षियों की मौत का क्रम खत्म नहीं हो रहा है। गुरुवार को भी शहर के 6 स्थानों पर कई कबूतरों के मरने की घटनाएं प्रकाश में आईं। एक उल्लू की भी मौत हुई है। भोपाल स्थित हाई सिक्योरिटी लैब से मृत पक्षियों के भेजे गए सैंपलो की जांच की रिपोर्ट अभी तक नहीं आई है।

अलग-अलग जगह कबूतर और एक उल्लू मृत मिला
नहीं थम रही पक्षियों की मौत, विभाग ने कहा कतई छुएं नहीं

रिपोर्ट आने में देरी
जानकारों का कहना है कि प्रदेश के साथ ही देश के अन्य हिस्सों से भी पक्षियों के सैंपल भोपाल स्थित हाई सिक्योरिटी लैब को भेजे जा रहे हैं। बड़ी संख्या में सैंपल पहुंचने के कारण जांच रिपोर्ट तैयार करने में समय लग रहा है।

मृत पक्षी को नहीं छुएं
विभाग के अनुसार कोई पक्षी मृत पाया जाता है तो इसे छुएं नहीं, बल्कि उस स्थान पर किसी खाली डिब्बे या खोखे से उसे ढंक कर रख दें। इसके बाद इसकी सूचना जिला प्रशासन एवं पशु चिकित्सा विभाग द्वारा बनाए गए कंट्रोल रूम को दें। कंट्रोल रूम से अधिकारी पहुंचेंगे और मृत पक्षी का सैंपल कलेक्ट करेंगे।

यहां मृत मिले पक्षी
नर्मदा जंक्शन होटल- एक कबूतर
संजीवनी नगर- एक कबूतर
केंद्रीय विद्यालय जीसीएफ-एक कबूतर
पुराना आरटीओ क्षेत्र-एक कबूतर
धनवंतरि नगर- एक कबूतर
सालीवाडा- एक उल्लू

पक्षियों के सैम्पल भोपाल भेजे गए हैं। अभी रिपोर्ट नहीं आई है लेकिन हम पूरी तरह से सतर्कता बरत रहे हैं। पोल्ट्री फार्म की भी जांच करा रहे हैं। लोगों को भी सतर्क और जागरूक रहने की जरूरत है।
– डॉ. एसपी गौतम, जेडी, वेटरनरी विभाग

ट्रेंडिंग वीडियो