script

खतरे के करीब कोरोना पॉजिटिविटी रेट, रात के कर्फ्यू की ओर बढ़ा जबलपुर

locationजबलपुरPublished: Nov 20, 2020 09:31:59 pm

– 5 प्रतिशत पॉजिटिविटी रेट वाले शहरों में नाइट कफ्र्यू, जिले में पॉजिटिविटी रेट का औसत करीब 4.5 प्रतिशत

corona defeat this city of madhya pradesh

corona defeat this city of madhya pradesh

जबलपुर. शहर में कोरोना के नए केस धीरे-धीरे बढऩे के साथ दोबारा रात के कफ्र्यू की ओर शहर बढ़ रहा है। प्रदेश में गुरुवार को कोरोना के नए मामले बढऩे के बाद उसके रोकथाम की कवायद में एक बार फिर लॉकडाउन को लेकर चर्चा छिड़ गई है। इस बीच सरकार ने लॉकडाउन से मना करते हुए ज्यादा संक्रमित शहरों में रात्रिकालीन कफ्र्यू लगाने की अनुमति दे दी है। अभी पांच प्रतिदिन या उससे ज्यादा कोविड पॉजिटिविटी रेट वाले शहरों में रात का कफ्र्यू लगाया जा रहा है। कुछ दिनों में मामले बढऩे के बाद जिले में कोविड पॉजिटिविटी रेट का औसत करीब साढ़े चार प्रतिशत बना हुआ है। यह रात के कफ्र्यू के मानक के करीब है। आने वाले दिनों में कोरोना के नए केस की संख्या और बढ़ी तो शहर में भी फिर से रात 10 से सुबह 6 बजे के बीच लॉकडाउन रह सकता है।
नमूने और पॉजिटिव की संख्या पर नजर-
कोरोना के सेकेंड पीक की सम्भावना के बीच प्रतिदिन लिए जाने वाले संदिग्ध के नमूने और जांच में पॉजिटिव मिल रहे नमूनों की संख्या पर स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन बारीकी से नजर रख रहे है। कोविड पॉजिटिविटी रेट से आशय जांच के लिए भेजे जाने वाले नमूने और उसमें पॉजिटिव केस से निकले प्रतिशत से है। कुछ दिनों से जिले में कोविड पॉजिटिविटी रेट चार से ज्यादा बना हुआ है। यदि वर्तमान में भेजे जा रहे नमूने की औसत में नए केस की संख्या सौ के करीब पहुंचती है तो कोविड पॉजिटिविटी रेट पांच प्रतिशत तक पहुंच जाएगा।
लापरवाही से बिगड़ सकती है स्थिति:
कोरोना के बचाव के तरीके अपनाने में लापरवाही वर्तमान स्थिति में भारी पड़ सकती है। संक्रमण दोबारा फैल सकता है। कलेक्टर कर्मवीर शर्मा के अनुसार यह ज्यादा सावधान रहने का समय है। कोरोना से बचाव की प्राथमिक सावधानी में सभी सख्ती रखें। अनावश्यक घर से बाहर न निकलें। बाहर निकलने पर अनिवार्य रूप से मास्क पहनें। दूसरे व्यक्ति से दो गज दूर रहे है। हाथ को बार-बार साबुन से धोते रहें या सेनिटाइज करते रहें। जो किसी बीमारी से पीडि़त है उसकी नियमित जांच और दवा का नियमित सेवन करें।

ट्रेंडिंग वीडियो