scriptकोरोना का पलटवार तो हुआ है, लेकिन घबराएं नहीं वैक्सीन है ना | Corona's counterattack in jabalpur | Patrika News

कोरोना का पलटवार तो हुआ है, लेकिन घबराएं नहीं वैक्सीन है ना

locationजबलपुरPublished: Mar 22, 2021 07:23:08 pm

Submitted by:

shyam bihari

जबलपुर में स्वास्थ्य विभाग ने तय की नई कार्ययोजना, आंगनवाड़ी और स्वास्थ्य कर्मियों ने जागरुकता में जोर लगाया

Corona vaccination

Corona vaccination

जबलपुर। कोरोना के पलटवार के बीच टीका ही संक्रमण से सुरक्षा प्रदान करेगा। इसके लिए जबलपुर में स्वास्थ्य विभाग ने टीकाकरण अभियान तेज करने की कवायद शुरू कर दी है। एक साल बाद संक्रमण के दोबारा पैर पसारने की आशंका के बीच कोरोना टीका लगाने के लिए नई कार्ययोजना तय की है। इसमें बुजुर्गों को टीकाकरण के लिए टारगेट पर लिया है। ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण पर जोर दिया जा रहा है। हितग्राहियों को ज्यादा से संख्या में टीका लगाने के लिए आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का सहयोग लेने जा रहा है। इन्हें कोरोना टीका लगवाने के लिए लोगों को जागरूक करने के साथ ही बुजुर्गों को वैक्सीनेशन कराने का लक्ष्य दे दिया है।
इन कार्यकर्ताओं को प्रतिदिन करवाना है टीकाकरण
आशा कार्यकर्ता – 10 व्यक्ति
आंगनवाड़ी कार्यकर्ता – 20 व्यक्ति
एएनएम – 50 व्यक्ति

इन सेंटर को वैक्सीनेशन का लक्ष्य
संस्थान : डोज
मेडिकल अस्पताल – 1000
विक्टोरिया अस्पताल – 1000
सिविल हॉस्पिटल – 500
कम्युनिटी हेल्थ सेंटर – 200
प्रायमरी हेल्थ सेंटर – 120
सब हेल्थ सेंटर – 100

176 सेशन और 30 हजार डोज
स्वास्थ्य विभाग की ओर से प्रतिदिन कम से कम 30 हजार लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है। अभी 60 वर्ष से ज्यादा उम्र वाले, गम्भीर रोग से पीडि़त 45 वर्ष से ज्यादा आयु के लोग और फं्रट लाइन एवं हेल्थ केयर वर्कर को टीका लग रहा है। ज्यादा से ज्यादा लोगों को आसानी से टीका लग सके,इसके लिए ग्रामीण सेंटर में सब हेल्थ सेंटर से लेकर शहर में कई प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में टीकाकरण होगा। शहर में प्राइवेट अस्पतालों में टीकाकरण शुरूकिया गया है। सोमवार को कोरोना वैक्सीनेशन के शहर में 120 और ग्रामीण क्षेत्र में 56 सेशन होंगे। पहले और दूसरे चरण में हेल्थ केयर और फ्रंट लाइन वर्कर को कोरोना का पहला टीका लगाया था। इनके दूसरे डोज लगवाने का प्रतिशत कम है। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. शत्रुघन दाहिया के अनुसार किसी भी व्यक्तिको कोरोना से बचाव के लिए टीके की दो डोज लगाना आवश्यक है। दूसरा टीका लगवाने के 15 दिन बाद ही संक्रमण के विरुद्ध इम्युनिटी विकसित होती है। इसलिए पहला टीका लगाने के 28 दिन बाद से लेकर छह सप्ताह के बीच सम्बंधित को दूसरा टीका जरूर लगवाना चाहिए।

ऐसे लगेगा टीका
-पात्र हितग्राही फोटोयुक्तपहचान पत्र (आधारकार्ड, मतदाता परिचय पत्र व अन्य) लेकर टीकाकरण केंद्र जाएं। मौके पर ऑनलाइन पंजीयन कराकर टीका लगवाएं।
– असुविधा से बचने के लिए मोबाइल फोन पर आरोग्य सेतु या कोविन 0.2 एप अपलोड करके ऑनलाइन पंजीयन कर लें। मैसेज आने पर उल्लेखित तिथि में आकर टीका लगवाएं।
– मोबाइल में ऑनलाइन पंजीयन करने के दौरान हितग्राही अपनी सुविधानुसार तिथि, टीकाकरण केंद्र और समय का चयन कर सकता है।
– 45 से 60 वर्ष के बीच की आयु वाले गम्भीर बीमारी से पीडि़त व्यक्तिको पंजीयन के दौरान रजिस्टर्ड प्रैक्टिशनर डॉक्टर का अस्वस्थ्यता सम्बंधी प्रमाण पत्र देना होगा।
– सरकारी अस्पतालों में कोरोना टीकाकरण नि:शुल्क होगा। निजी अस्पतालों में 250 रुपए शुल्क निर्धारित है। कुछ निजी अस्पताल 150 रुपए में टीका लगा रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो