scriptcorona vaccination: 9340 लोगों ने लगवाया कोरोना का टीका, पांच दिन में 60 फीसदी हुआ टीकाकरण | corona vaccination update: 60 percent vaccination complete in mp | Patrika News

corona vaccination: 9340 लोगों ने लगवाया कोरोना का टीका, पांच दिन में 60 फीसदी हुआ टीकाकरण

locationजबलपुरPublished: Feb 14, 2021 01:12:19 pm

Submitted by:

Lalit kostha

छूटे कर्मियों के लिए 19-20 फरवरी को मॉपअप राउंडपांच दिन में 60 फीसदी को लगा कोरोना टीका
पहले राउंड में टीका नहीं लगवा पाए पंजीकृत हेल्थ वर्कर को भी एक मौका

corona.jpg

corona vaccination

जबलपुर। कोरोना से सुरक्षा के लिए चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान के दूसरे चरण में पांच दिन में 60 प्रतिशत फ्रंट लाइन वर्कर ने टीका लगवाया है। जिले में कोरोना टीका लगाने के लिए 15592 फ्रंट लाइन वर्कर ने कोविन एप में पंजीयन कराया था। इसमें शनिवार तक 9 हजार 340 फ्रंट लाइन वर्कर कोरोना टीका की पहली डोज लगवा चुके है।

जानकारी के अनुसार फ्रंट लाइन वर्कर की सुरक्षा के लिए टीका की जरुरत को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने इन्हें 17 फरवरी तक पंजीयन कराने का अवसर दिया है। पहले चरण में टीका लगवाने से चूक गए पंजीकृत हेल्थ वर्कर को भी टीका लगाने के लिए एक और अवसर देने का निर्णय किया है। पहले और दूसरे चरण में टीका लगाने से छूट गए कर्मियों के लिए 19 और 20 फरवरी को वैक्सीनेशन का मॉपअप राउंड होगा।

 

corona.jpg

सम्भागायुक्त ने लगवाया टीका
शनिवार को सम्भागायुक्त बी चन्द्रशेखर ने भी कोरोना टीका का पहला डोज लगवाया। उनका मेडिकल कॉलेज में वैक्सीनेशन हुआ। टीका लगवाने के बाद सम्भागायुक्त ने बाकी चयनित लोगों को भी स्वास्थ्य विभाग से संदेश प्राप्त होने पर टीकाकरण केन्द्र में उपस्थित होने के लिए प्रेरित किया। टीके को सुरक्षित और संक्रमण से बचाव के लिए आवश्यक बताया। इस अवसर पर जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. शत्रुघन दाहिया, मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. पीके कसार, अस्पताल अधीक्षक डॉ. राजेश तिवारी उपस्थित थे।

टीके की दूसरी डोज 22 से
स्वास्थ्य विभाग ने पहले चरण में कोरोना टीका लगवाने वाले हेल्थ सर्विस प्रोवाइडर्स को टीके की दूसरी डोज देने की तैयारी भी शुरु कर दी है। पहले चरण में टीका लगवाने वाले हितग्राही को 22 फरवरी से दूसरी डोज लगाइ जाएगी। इसके लिए पहले चरण में लगाई गई कोविशील्ड की डोज बचाकर रखी गई है। दूसरी डोज के लिए टीकाकरण केन्द्र और सेशन तय किए जा रहे है।

सोमवार, बुधवार को भी जारी रहेगा
स्वास्थ्य विभाग के अनुसार फ्रंटलाइन वर्कर को कोरोना टीका लगाने के लिए कोविन पोर्टल पर पंजीयन जारी है। इसे देखते हुए सोमवार और बुधवार को भी दूसरे चरण का टीकाकरण कार्यक्रम जारी रहेगा। पंजीकृत फ्रंट लाइन वर्करी को निर्धारित केन्द्र में वैक्सीन लगाई जाएगी। 19 फरवरी को फ्रंटलाइन वर्कर और 20 फरवरी को हेल्थ वर्कर के लिए वैक्सीनेशन का मॉपअप राउंड होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो