कोविड 19 वैक्सीनेशन : कल से गर्भवती महिलाओं के लिए वैक्सीनेशन

97 केंद्रों में आज टीका, 30 हजार लोगों को वैक्सीन लगाने की तैयारी

By: Lalit kostha

Published: 22 Jul 2021, 12:44 PM IST

जबलपुर। शहर में गुरुवार को कोरोना टीका लगाया जाएगा। इसके लिए जिले में 97 टीकाकरण केंद्र बनाए गए है। इन केंद्रों मेें 30 हजार लोगों को टीके लगाने की तैयारी है। गुरुवार को पहली और दूसरी दोनों डोज लगाई जाएगी। कोविन पोर्टल या आरोग्य सेतु ऐप के जरिए ऑनलाइन स्लॉट बुक कराकर आने पर ही टीका लगवाने का मौका मिलेगा। टीके बचने पर शाम 4 बजे के बाद मौके पर पंजीयन करके पहले आओ पहले पाओ की नीति के तहत टीके लगाए जाएंगे।

कोविशील्ड, कोवैक्सीन दोनों की डोज
गुरुवार को शहरी क्षेत्र में कोविशील्ड और कोवैक्सीन की डोज लगाई जाएगी। लेकिन, कोवैक्सीन के लिए मात्र तीन केंद्र बनाए गए हैं। कोविशील्ड के लिए टीकाकरण केंद्र ज्यादा हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में सिर्फ कोविशील्ड का टीका लगेगा। यहां मौके पर पंजीयन की सुविधा भी रहेगी।

गर्भवती महिलाओं के केंद्र निर्धारित
कोरोना से बचाव का टीका अब गर्भवती महिलाएं भी लगवा सकेंगी। शुक्रवार से गर्भवतियों के कोरोना टीकाकरण कार्यक्रम की शुरुआत होगी। इसके लिए टीकाकरण केंद्रों का निर्धारण भी कर लिया गया है। मेडिकल कॉलेज, विक्टोरिया जिला अस्पताल, एल्गिन, रांझी व सिहोरा सिविल अस्पताल सहित समस्त सरकारी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में गर्भवतियों को टीके लगाए जाएंगे। इसके लिए टीकाकरण केंद्र में निगरानी और प्रतीक्षा कक्ष भी बनाए गए हैं।

जिले में गुरुवार को 97 केंद्रों में कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। भीड़ पर नियंत्रण के लिए प्री-बुकिंग पर टीका लगाए जाएंगे। शुक्रवार को गर्भवती महिलाओं को कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए विश्ेाष कार्यक्रम होगा।
- डॉ. शत्रुघन दाहिया, जिला टीकाकरण अधिकारी

COVID-19 virus
Show More
Lalit kostha Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned