scriptवैक्सीन लगवाने में दिखा उत्साह, सात घंटे में 17 हजार से ज्यादा लोगों ने लगवाई कोरोना वैक्सीन | covid 19 vaccine: record vaccination in madhya pradesh | Patrika News

वैक्सीन लगवाने में दिखा उत्साह, सात घंटे में 17 हजार से ज्यादा लोगों ने लगवाई कोरोना वैक्सीन

locationजबलपुरPublished: Mar 21, 2021 01:45:24 pm

Submitted by:

Lalit kostha

केंद्र खुलने के पहले टीका लगवाने के लिए लगी कतारसात घंटे में 17 हजार से ज्यादा लोगों ने लगवाई कोरोना वैक्सीनजिले में कोरोना के मरीज बढ़ते ही कोविड-19 वैक्सीनेशन ने गति पकड़ी
 

vaccine

vaccine

जबलपुर। शहर में कोरोना संक्रमण के नए मामले बढऩे के साथ ही कोविड-19 वैक्सीनेशन की गति बढ़ गई है। संक्रमण से बचने के लिए लोग शनिवार को अस्पतालों में टीका लगवाने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ी। कुछ टीकाकरण केंद्रों के खुलने के पहले टीका लगवाने के लिए लोगों की कतार लग गई। स्वास्थ्य विभाग ने सात घंटे में 17 हजार से ज्यादा लोगों को कोरोना का टीका लगाया। टीकाकरण शुरूहोने के बाद जिले में एक दिन में सबसे ज्यादा लगाई गई कोरोना की डोज है।

नए केंद्र बनाए, गांवों पर भी फोकस
कोरोना की दूसरी लहर के बढ़ते खतरें और संक्रमण पर नियंत्रण की कवायद में स्वास्थ्य विभाग ने शनिवार को नए टीकाकरण केंद्र शुरूकिए। वैक्सीनेशन के सेशन बढ़ाकर तीन गुना कर दिए है। ग्रामीण क्षेत्रों में भी टीकाकरण बढ़ाने पर फोकस किया। इस कसरत में शनिवार को ग्रामीण क्षेत्र में 120 और शहर में 56 केंद्रों में टीकाकरण हुआ। कुछ केंद्र में पहला दिन होने के कारण टीकाकरण शुरू होने में मामूली विलम्ब हुआ।

शनिवार को टीकाकरण में
176 सेशन टीकाकरण के जिले में
30 हजार को टीका लगाने का लक्ष्य
17 हजार 435 लोगों को टीका लगा
15 हजार 812 व्यक्तियों को पहली डोज
01 हजार 623 व्यक्तियों को दूसरी डोज

अभी हेल्थ केयर और फ्रंट लाइन वर्कर के अलावा 60 वर्ष से ज्यादा उम्र वाले एवं गम्भीर बीमारी से पीडि़त 45 वर्ष से ज्यादा उम्र के लोगों को टीका लगाया जा रहा है। पहले टीके 28 दिन बाद से छह सप्ताह के अंदर दूसरा टीका लगवाना होगा। दूसरी डोज के 14 दिन बाद सम्बंधित के शरीर में एंटीबॉडी विकसित होगी। इससे संक्रमित होने पर कोरोना की तीव्रता कम होगी। गम्भीर स्थिति से सुरक्षा मिलेगी।
– डॉ. शत्रुघन दाहिया, जिला टीकाकरण अधिकारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो