कोरोना के बाद अब इस बीमारी की दस्तक, पहली पॉजीटिव मिली, स्वास्थ्य अमला अलर्ट

कोरोना के बाद अब इस बीमारी की दस्तक, पहली पॉजीटिव मिली, स्वास्थ्य अमला अलर्ट

 

By: Lalit kostha

Updated: 05 Nov 2020, 11:32 AM IST

जबलपुर। नेताजी सुभाषचंद्र बोस मेडिकल कॉलेज के गर्ल्स हॉस्टल में एमबीबीएस प्रथम वर्ष की एक छात्रा डेंगू पॉजिटिव मिली है। सीजन में डेंगू का पहला केस सामने आते ही जिला मलेरिया विभाग हरकत में आ गया। विभाग की टीम ने तुरंत मेडिकल कॉलेज में डेंगू पीडि़त के हॉस्टल और आसपास के अन्य छात्रावास में लार्वा सर्चिंग की। जहां, पांच जगह डेंगू के लार्वा पनपते मिले। टीम ने सफाई रखने सहित आवश्यक निर्देश दिए हैं। छात्रा का उपचार मेडिकल अस्पताल में जारी है। निजी अस्पतालों में कुछ डेंगू संदिग्ध मरीज भर्ती हुए हैं।

मेडिकल कॉलेज के गर्ल्स हॉस्टल में मिले डेंगू के लार्वा
कोरोना के बीच डेंगू की दस्तक, छात्रा पॉजिटिव
मौसम में हल्की ठंडक के बीच भी मच्छरों का हमला जारी
निजी अस्पतालों में भी डेंगू के संदिग्ध मरीज भर्ती

पानी की टंकियों, कंटनेर की सफाई नहीं
विश्वसनीय सूत्रों के अनुसार हॉस्टल में पानी के स्टोरेज की टंकी और कंटेनर में लार्वा मिले हैं। हॉस्टल में नीयत समय पर टंकियों की सफाई नहीं होने की बात सामने आयी है। कुछ जगह खुले में पानी भरा होने से लार्वा पनप रहा था। आसपास भी साफ-सफाई सही तरीके से नहीं है। चिकित्सा संस्थान और सम्बंधित पेशे से जुड़े होने के बावजूद कैम्पस में मच्छरों को पनपने से रोकने को लेकर जागरुकता में कमी देखी गई है। परिसर और आसपास जागरुकता के लिए बुधवार को मौसमी और मच्छरजनित बीमारियों के लक्षण और बचाव की जानकारी देने वाला प्रचार रथ पूरे दिन घूमा।

हर साल कॉलेज कैम्पस में डेंगू के केस
मेडिकल कॉलेज में पहला मौका नहीं है जब डेंगू केस मिला है। कुछ समय से लगातार डेंगू पीडि़त कॉलेज कैम्पस में मिल रहे हैं। डॉक्टर्स कॉलोनी और कर्मचारी क्वार्टर्स कॉलोनी में डेंगू मरीज मिल चुके हैं। पहले भी कैम्पस में लार्वा पाए गए थे।

मेडिकल कॉलेज की एक छात्रा की रिपोर्ट डेंगू पॉजिटिव आयी है। उसके बाद पीडि़ता के रहवास और आसपास लार्वा सर्चिंग कराई गई है। जहां लार्वा पाया गया है, उसका विनिष्टीकरण नियमानुसार किया गया है।
- अजय कुरील, जिला मलेरिया अधिकारी

Corona virus
Show More
Lalit kostha Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned