scriptबड़ा फैसला : स्कूलों में लागू होगा डिजास्टर मैनेजमेंट सिस्टम | Disaster management system will be implemented in schools | Patrika News

बड़ा फैसला : स्कूलों में लागू होगा डिजास्टर मैनेजमेंट सिस्टम

locationजबलपुरPublished: Feb 15, 2021 10:04:24 pm

Submitted by:

shyam bihari

जबलपुर में भी शिक्षा विभाग की पहल
 

Govt school HMs to get incentives for ensuring better admissions

Govt school HMs to get incentives for ensuring better admissions

 

जिले में
– 293 हाई व हायर सेकेंडरी स्कूल
– 1603 प्राथमिक विद्यालय
– 651 माध्यमिक विद्यालय
ये कदम उठाए जाएंगे
– शिक्षकों-छात्रों को दिया जाएगा आपदा प्रबंधन का प्रशिक्षण
– सुरक्षा संसाधन बढा़ए जाएंगे
– हर स्कूल में होगी नोडल अधिकारी की तैनाती

जबलपुर। स्कूलों में विद्यार्थियों की सुरक्षा और सख्त होगी। इसके लिए शिक्षा विभाग स्कूलों में नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट सिस्टम लागू करने जा रहा है। इसके तहत सभी आवश्यक एहतियाती कदम उठाए जाएंगे। इसमें स्थानीय प्रशासन की भी मदद ली जाएगी। इसके लिए स्कूलों से रिपोर्ट भी मांगी गई है। बदली हुई परिस्थितियों के बाद अब स्कूल शिक्षा विभाग आपदा प्रबंधन के प्रयासों पर विशेष फोकस कर रहा है। इसके लिए गाइडलाइन भी जारी की गई है। इसके तहत स्कूलों में अलग से नोडल अधिकारी की तैनाती होगी। छात्रों और शिक्षकों को आपदा प्रबंधन का प्रशिक्षण दिया जाएगा।
एनसीसी, एनएसस को मिलेगी वरीयता
विभागीय सूत्रों के अनुसार नोडल अधिकारी के लिए एनसीसी या एनएसएस के अधिकारियों को वरीयता दी जाएगी। स्कूलों में आपदा प्रबंधन समिति का भी गठन करना होगा। स्कूलों में सुरक्षा व्यवस्था की नियमित मॉकड्रिल होगी। छात्रों को सुरक्षा उपकरणों के बारे में बताया जाएगा। पीओएस शिक्षकों को इसका प्रशिक्षण दिया जाएगा। स्कूल शिक्षा विभाग ने शिक्षा विभाग से स्कूलों की संख्या, भवन की स्थिति, अधोसंरचना, शिक्षक एवं छात्रों को आपदा प्रबंधन प्रशिक्षण की स्थिति का ब्योरा मांगा है। रिपोर्ट में स्कूल प्राचार्य के हस्ताक्षर, पता और मोबाइल नम्बर भी दर्ज करना होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो