scriptदिवाली पर खूब फोड़े पटाखे, प्रदूषण का हुआ ये हाल, देखें पूरी जानकारी | diwali pollution statistics live update today | Patrika News

दिवाली पर खूब फोड़े पटाखे, प्रदूषण का हुआ ये हाल, देखें पूरी जानकारी

locationजबलपुरPublished: Nov 17, 2020 02:33:30 pm

Submitted by:

Lalit kostha

दीपावली के दो दिन बाद सुबह के मुकाबले शाम को बढ़ा प्रदूषण
 

pollution.jpg

diwali pollution statistics live update today

जबलपुर। शहर में वायु की गुणवत्ता में सुधार हो रहा है। दिनभर तेज धूप खिली तो रविवार की तुलना में सोमवार को पीएम 2.5, पीएम 10 और सल्फर डाई ऑक्साइड की मात्रा में कमी आई। इसे अच्छा संकेत माना जा रहा है।

एयर क्वालिटी इंडेक्स सुबह 10 बजे 85 और शाम 6 बजे 105 रिकॉर्ड

हालांकि नाइट्रोजन ऑक्साइड की मात्रा और बढ़ गई। दोपहर के बाद तिलवारा, गढ़ा, माढ़ोताल समेत कई और इलाकों में धुंध छाई नजर आई। इसका असर वायु की गुणवत्ता पर भी पड़ा। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की लाइव रिपोर्ट के अनुसार सुबह के वक्त जहां एयर क्वालिटी इंडेक्स में कमी आई थी, शाम को दिनभर के मुकाबले एक्यूआई फिर बढ़ गया। पराली जल रही, फू ट रहे पटाखेविशेषज्ञों का मानना है की पराली जलाने और शाम को पटाखे जलाने के कारण सुबह के मुकाबले प्रदूषण का स्तर बढ़ रहा है। हालांकि धूप खिलने के कारण वायु गुणवत्ता ज्यादा खराब नहीं हो पा रही है।

मौसम खुला है वायु की गुणवत्ता में तेजी से सुधार हो रहा है। रविवार के मुकाबले एयर क्वालिटी इंडेक्स कम हुआ है। पीएम 2.5 व पीएम 10 और सल्फर डाई आक्साइड की मात्रा में भी कमी आई है।
– एसके खरे, वैज्ञानिक प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो