scripte-attendance के दायरे में आए अनुदान प्राप्त कॉलेज, अब लगेगी ऐप से हाजिरी | e-attendance, now attendance will be taken through app | Patrika News
जबलपुर

e-attendance के दायरे में आए अनुदान प्राप्त कॉलेज, अब लगेगी ऐप से हाजिरी

e-attendance के दायरे में आए अनुदान प्राप्त कॉलेज, अब लगेगी ऐप से हाजिरी

जबलपुरJul 10, 2024 / 12:02 pm

Lalit kostha

Digital Attendance in UP

Digital Attendance in UP

जबलपुर . प्रदेश के अनुदान प्राप्त महाविद्यालयों में भी प्राध्यापकों व अन्य स्टाफ के लिए ई-अटेंडेंस की व्यवस्था अनिवार्य कर दी गई है। अतिथि शिक्षकों को भी सार्थक ऐप के माध्यम से अपनी हाजिरी लगानी होगी। प्राध्यापक कक्षा में सेल्फी के साथ आने और जाने की सूचना दर्ज करेंगे। अतिरिक्त संचालक इसकी रिपोर्ट तैयार करेंगे। हाजिरी के आधार पर वेतन तैयार किया जाएगा। जिले में 12 अनुदान प्राप्त कॉलेज हैं।
ई-अटेंडेंस, अब एप के जरिए लगेगी हाजिरी
अभी रजिस्टर में हाजिरी

अनुदान प्राप्त महाविद्यालयों के शिक्षकों की हाजिरी अभी रजिस्ट्रर में हो रही है। कुछ कॉलेजों में बायोमेट्रिक अटेंडेंस की व्यवस्था है। लेकिन इसकी निगरानी के लिए कोई सेंट्रलाइज्ड व्यवस्था नहीं है। इस कारण उच्च शिक्षा विभाग कॉलेजों की पूरी जानकारी नहीं मिल पाती थी। विभाग का मानना है कि इससे प्राध्यापक और कर्मचारी समय पर आएंगे। इससे शिक्षण कार्य में सुधार होगा। ड्यूटी के दौरान गायब रहने वालों की जानकारी भी मिलेगी। संबंधित कॉलेज के प्राचार्य का दायित्व होगा कि वे नई व्यवस्था को जल्द लागू करें।
शासकीय कॉलेजों के साथ अनुदान प्राप्त अशासकीय कॉलेजों को भी नई व्यवस्था से जोड़ा गया है। प्राध्यापक, जनभागीदार शिक्षक, क्रीडा अधिकारी, ग्रंथपाल सहित अशैक्षणिक संवर्ग के कर्मचारियों को ऑनलाइन हाजिरी दर्ज करानी होगी।

निशांत वरवडे, आयुक्त उच्च शिक्षा

Hindi News/ Jabalpur / e-attendance के दायरे में आए अनुदान प्राप्त कॉलेज, अब लगेगी ऐप से हाजिरी

ट्रेंडिंग वीडियो