scriptभाइयो-बहनो में हूं आपका दोस्त अमीन सयानी...शांत हो गई रेडियो की ये मखमली आवाज | famous former radio presenter ameen sayani died at the age of 91 year | Patrika News

भाइयो-बहनो में हूं आपका दोस्त अमीन सयानी...शांत हो गई रेडियो की ये मखमली आवाज

locationजबलपुरPublished: Feb 21, 2024 02:00:26 pm

Submitted by:

Lalit kostha

प्रसिद्ध रेडियो एंकर अमीन सयानी का निधन, जबलपुर में आज भी हैं चाहने वाले

ameen sayani voice
Amen Sayan-Former radio announcer

जबलपुर. गुजरे जमाने के प्रसिद्ध रेडियो एंकर अमीन सयानी का हार्ट अटैक आने से 91 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उनकी आवाज ही उनकी पहचान रही है। 7 दशकों से ज्यादा समय तक वे ऑल इंडिया रेडियो के सबसे अच्छे एंकर रहे। उनके द्वारा बोले जाने वाले शब्द भाइयो और बहनों आज भी लोगों के जहन में गूंजता है। संस्कारधानी में उनके चाहने वाले आज भी मौजूद हैं। सयानी के स्वर्गवास की खबर पाकर संगीत जगत से जुड़े लोग उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित कर रहे हैं।

54 हजार कार्यक्रम देने का रिकॉर्ड
वरिष्ठ साहित्यकार पंकज स्वामी के अनुसार ने अपने कॅरियर की शुरुआत में अंग्रेजी ब्रॉडकास्टर के रूप रूप में की थी, लेकिन आजादी के बाद जब हिन्दी रेडियो का चलन बढ़ा तो वे भी इस ओर आ गए। वे देश के इकलौते ऐसे रेडियो एंकर रहे हैं जिन्होंने किसी एक रेडियो के लिए 54 हजार से ज्यादा कार्यक्रम प्रस्तुत किए और उन्हें अपनी आवाज दी। इसके अलावा 19 हजार से अधिक जिंगल्स गाए व कई प्रसिद्ध टीवी पर प्रसारित होने वाले सीरियल्स, फिल्मों में भी बैकग्राउंड में आवाज दी है।