scriptगैस सिलेंडर की आग में 2.59 करोड़ का सामान खाक, देखते रहे जिम्मेदार! | gas cylinder blast, 2.59 crore rupees property burnt | Patrika News

गैस सिलेंडर की आग में 2.59 करोड़ का सामान खाक, देखते रहे जिम्मेदार!

locationजबलपुरPublished: Mar 24, 2021 04:46:07 pm

Submitted by:

Lalit kostha

गैस सिलेंडर की आग में 2.59 करोड़ का सामान खाक, देखते रहे जिम्मेदार!
 

fire in gas line

fire in gas line

जबलपुर। लापरवाही के कारण रसोई गैस सिलेंडर से घरों में आग धधक रही है। कहीं सिलेंडर के पाइप में आग लग रही है तो किसी घर में रेग्युलेटर से आग लगने की घटना हो रही है। शहर में सिलेंडर फ टने जैसी दुर्घटनाएं भी हो चुकी हैं। कई घटनाओं में तो परिवार के लोग भी झुलस गए। जानकारों के अनुसार सिलेंडर से वाहनों में रिफिलिंग और गैस चोरी किए जाने के दौरान वॉशर खराब होना बड़ा कारण है। आग लगने की कई बड़ी दुर्घटनाओं के बाद भी प्रशासन बेपरवाह है। गैस एजेंसी भी गंभीर नहीं हैं। गैस उपभोक्ता समय पर रेगुलेटर, पाइप बदलने, चूल्हे में सुधार की भी प्रक्रिया का पालन नहीं कर रहे हैं।

जिम्मेदार भी नहीं दे रहे ध्यान
गैस सिलेंडर से आग के बढ़ रहे मामले, कारणों को लेकर गम्भीर नहीं एजेंसियां

यह है नियम
गैस एजेंसियों के लिए अनिवार्य है कि वे साल में एक बार हर उपभोक्ता के गैस कनेक्शन की जांच कराएं। रीफिलिंग के बाद गैस सिलेंडर की घर में डिलेवरी के दौरान भी एजेंसी के हॉकर की जिम्मेदारी है वह सिलेंडर की ठीक ढंग से जांच कर ले की वॉशर संबंधी को समस्या तो नहीं है।

 

gas.jpg

रीफिलिंग पर नियमित कार्रवाई नहीं- शहर में बड़ी संख्या में वाहनों में एलपीजी सिलेंडर की किट लगवा ली गई है। नगर के रिहायशी इलाकों में घरों में ही मशीन रखकर लोग रसोई गैस सिलेंडर से वाहन के सिलेंडर में गैस रिफिल कर रहे हैं। इसके बावजूद खाद्य एवं आपूर्ति विभाग नियमित कार्रवाई नहीं कर रहा है।

रसोई गैस सिलेंडर से रिफिलिंग करने की शिकायत आने पर कार्रवाई की जा रही है। मनमोहन नगर में एक मामले में रिफिलिंग करने वाले पर एफआईआर भी कराई गई है।
– संजय खरे, वरिष्ठ खाद्य एवं आपूर्ति निरीक्षक

गैस सिलेंडर का पाइप व रेग्युलेटर समय पर नहीं बदलने से लेकर सिलेंडर के वॉशर में समस्या होने जैसे कारणों से आग लगने की घटनाएं होने के मामले सामने आ रहे हैं।
– कुशाग्र ठाकुर, फायर अधीक्षक, नगर निगम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो