gold price: सस्ता हुआ सोना चांदी, इतने काम हुए दाम, शिवरात्रि पर ग्राहकों की लगी भीड़

सस्ता हुआ सोना चांदी, इतने काम हुए दाम, शिवरात्रि पर ग्राहकों की लगी भीड़

By: Lalit kostha

Published: 11 Mar 2021, 11:08 AM IST

जबलपुर. सोना और चांदी की कीमतों में बीते कुछ दिनों में बड़ी गिरावट आई है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बदलाव का असर शहर के सराफा कारोबार पर भी हुआ है। सोने की कीमत 10 से 12 हजार रुपए कम हो गई है। चांदी भी 2 से 3 हजार रुपए टूटी है। इससे ज्वेलरी का कारोबार तेज हो गया है। दूसरी तरफ पेट्रोल और डीजल के दाम आम आदमी को तंग किए हुए है। पेट्रोल 99 रुपए 21 पैसे और डीजल की कीमत 89 रुपए 78 पैसे प्रतिलीटर बनी हुई है।

ज्वेलरी खरीदने वाले ग्राहकों को फायदा पर ईंधन महंगा होने से जरूरी चीजें महंगी
सोने-चांदी में राहत, पेट्रोल-डीजल अब भी रुला रहा

ज्वेलरी की कीमत में आई कमी का फायदा ग्राहकों को मिल रहा है। कोरोनाकाल में सोना और चांदी की कीमत इस स्तर पर पहुंच गई थी कि लोगों ने खरीदी ही टाल दी थी। स्टैंडर्ड यानी शुद्ध सोना 58 हजार रुपए प्रति 10 ग्राम तक पहुंच गया था। वहीं ज्वेलरी के लिए 22 कैरेट की कीमत भी तकरीबन 56 हजार रुपए प्रति 10 ग्राम थी। अब इसमें काफी गिरावट आ चुकी है। वर्तमान में सोना ज्वेलरी लगभग 43 हजार 900 रुपए तो 24 कैरट सोना की कीमत 44 हजार 600 रुपए प्रति 10 ग्राम है। ऐसे में लोगों को अब ज्वेलरी खरीदना सस्ता पड़ रहा है।

 

Gold Price

चांदी की खरीदी में भी उछाल
इधर चांदी भी सस्ती हो गई है। इससे जेवर की बिक्री में पहले की तुलना में काफी बढ़ोतरी हुई है। कुछ माह पहले शुद्ध चांदी की कीमत तकरीब 68 से 69 हजार रुपए प्रतिकिलो थी। उसमें 2 हजार रुपए से ज्यादा की गिरावट आई है। अब शुद्ध चांदी करीब 66 हजार 800 रुपए प्रति किलो की दर से बिक रही है। वहीं जेवराती चांदी की बात करें तो कोरोनाकाल में 67 हजार से ऊपर थी, उसमें भी तकरीबन डेढ़ से दो हजार रुपए की गिरावट आई है। अभी यह 65 हजार रुपए किलो के लगभग है। कीमतों में गिरावट से जेवर की बिक्री बढ़ गई है।

ईंधन की बिक्री में गिरावट
आम आदमी के लिए पेट्रोल और डीजल की कीमतें मुसीबत बनी हुई हैं। रोजाना इनकी कीमतों में 30 से 35 पैसे की बढ़ोतरी हुई। हालांकि 27 फरवरी से दाम नहीं बढ़े। पेट्रोल 99.21 रुपए तो डीजल 89.78 रुपए लीटर की दर से बिक रहा है। लेकिन इतनी कीमत पहले कभी नहीं रही।

Show More
Lalit kostha Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned