scriptग्रीन बेजिटेबल बेनिफिट्स: विंटर सीजन की संजीवनी हैं हरी सब्जियां, साल भर रखती हैं हेल्दी | green vegetables benefits for skin, hearts and beauty | Patrika News

ग्रीन बेजिटेबल बेनिफिट्स: विंटर सीजन की संजीवनी हैं हरी सब्जियां, साल भर रखती हैं हेल्दी

locationजबलपुरPublished: Jan 19, 2021 12:12:01 pm

Submitted by:

Lalit kostha

सर्दी का मौसम पिकनिक, आउटिंग के साथ खाने का भी होता है

green.png

green vegetables benefits

जबलपुर। सर्दी का मौसम पिकनिक, आउटिंग के साथ खाने का भी होता है। इन दिनों में खाया गया खाना हमें साल भर रोगों से लडऩे की ताकत देता है। इसके साथ बॉडी को फिट रखने में भी मदद करता है। सर्दियों का मौसम आते ही हरी सब्जियों की बाजार में बहार आ जाती है। घर के बड़े बुजुर्ग हमें अक्सर हरी सब्जियां खाने की सलाह देते हैं लेकिन हम उनकी बातों को टाल देते हैं, लेकिन वक्त के साथ हमें हरी सब्जियों का महत्व समझ में आने लगता है कि हरी सब्जियां हमारे स्वास्थ्य के लिए कितनी जरूरी होती है। डॉक्टरों की मानें तो हरी सब्जियों में विटामिन, प्रोटी और कई मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जो हमें कई तहर की बीमारियों से बचाती हैं। साथ ही शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है। इन सब्जियों को खाने से खून बढ़ता है और चेहरा ग्लो करने लगता है।

 

A sudden jump in vegetable prices
IMAGE CREDIT: patrika

ये हैं हरी सब्जियों के फायदे
न्यूट्रिनिष्ट एवं डाइट एक्सपर्ट प्रियंका श्रीवास्तव के अनुसार जो लोग नियमित रूप से हरी सब्जियां खाते हैं तो यह आपके चेहरे का ग्लो बढ़ाने में बहुत मदद करती हैं। हरी सब्जियों में भरपूर मात्रा में विटामिन पाया जाता है। जिससे हड्डियां मजबूत होती हैं और बढ़ती उम्र का असर भी कम हो जाता है। इसमें मौजूद मिनरल्स किडनी और नाड़ी के लिए भी फायदेमंद होता है। इसलिए हर रोज कम से कम एक कटोरी हरी सब्जियां जरूर खानी चाहिए। इसके अलावा हरी सब्जियां मोटापा कम करने में भी मददगार होती हैं। तेल और मसालेदार सब्जियों की जगह हरी सब्जियां खानी चाहिए। इससे शरीर का फैट घटता है, पेट की वसा भी हरी सब्जियों से कम होती है और आपका पेट आसानी से साफ हो जाता है। इसमें कैलरी कम होती है और पेट जल्दी भर जाता है, इससे आपको बार बार भूख नहीं लगती।

इन सब्जियों में सबसे ज्यादा पौष्टिकता
पालक – हरी पत्तेदार सब्जियों में पालक प्रमुख है। ये शरीर में आयरन की कमी को पूरा करती है। खास तौर से महिलाओं के लिए पालक बहुत फायदेमंद है। महिलाओं में आयरन की कमी अधिक होती है और उन्हें इसकी आवश्यकता होती है। इसके अलावा यह आपके शरीर में विटामिन ए, कैल्शियम और अन्य पोषक तत्वों की आपूर्ति भी करती है।

 

TN mulls alternative fruit and vegetable market in South Chennai

मेथी – फॉलिक एसिड, मैग्नीशियम, जिंक, कॉपर, कार्बोहाइड्रेट, फास्फोरस, प्रोटीन, कैल्शियम और आयरन से भरपूर मेथी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। यह आपकी शारीरिक तकलीफों को दूर कर मोटापे को कम करने में भी मदद करती है।

मूली – मूली का प्रयोग आप सलाद के लिए करते हैं, लेकिन इसके पत्ते भी बहुत पौष्टिक होते हैं। इसकी पत्तियों की सब्जी बनाकर खाई जाती है, जो ठंड में सर्दी से बचाने में मदद करती है। इसके अलावा इससे शारीरिक दर्द और अन्य तकलीफों से निजात मिलती है।

करेला – स्वाद में भले ही करेला कड़वा हो लेकिन इसके फायदे बहुत है। यह न केवल आपके खून को साफ करता है, बल्कि पेट से जुड़ी परेशानियों को खत्म कर पाचन में मदद करता है। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाकर आपको बीमारियों से बचाता है।

हरे प्याज – प्याज के हरे पत्तों की आवक भी ठंड में खूब होती है। यह अन्य पोषक तत्वों के साथ ही रोग प्रतिरोधी गुणों से भरपूर होता है और प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा करता है। यह आंखों और त्वचा के अलावा पाचनतंत्र के लिए भी फायदेमंद है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो