scriptफिर मिटेगी हरियाली : गौरीघाट के झंडा चौक से मुक्तिधाम तक के काटेंगे हरे भरे पेड़ | Greenery will be destroyed again: Green trees will be cut from gourighat | Patrika News
जबलपुर

फिर मिटेगी हरियाली : गौरीघाट के झंडा चौक से मुक्तिधाम तक के काटेंगे हरे भरे पेड़

फिर मिटेगी हरियाली : गौरीघाट के झंडा चौक से मुक्तिधाम तक के काटेंगे हरे भरे पेड़

जबलपुरMay 29, 2024 / 12:08 pm

Lalit kostha

Greenery

Greenery

जबलपुर. शहर के गौरीघाट के झंडा चौक से मुक्तिधाम पहुंच मार्ग के बीच सड़क चौड़ीकरण के लिए हरे-भरे पेड़ों पर आरी चलाने की तैयारी है। मार्ग के दोनों ओर सालों पुराने छायादार पेड़ हैं। ये राहगीरों को शीतलता प्रदान करते हैं। आवाजाही के दौरान राहगीर यहां रुककर विश्राम भी करते हैं। सड़क चौड़ीकरण के लिए इन पेड़ों के पास तक जमीन की खुदाई की जा रही है। पेड़ों को काटे जाने की तैयारी की आहट के बीच क्षेत्रीयजनों से लेकर पर्यावरणविदों का कहना है कि इस हरियाली को हर हाल में सुरक्षित बचाया जाना चाहिए।
गौरीघाट में सड़क चौड़ी करने हरियाली पर आरी चलाने की तैयारी

tree cutting in jabalpur
tree cutting in jabalpur
4 लेन सड़क का होना है निर्माण

झंडा चौक से मुक्तिधाम तक 1 किलोमीटर लंबी 4 लेन सड़क का निर्माण होना है। इस सड़क के चौड़ीकरण के लिए पेड़ों को काटा जाना है। मार्ग में सागौन, नीम, पीपल, बरगद समेत कई और प्रजाति के पुराने पेड़ लगे हुए हैं।
आश्रमों में उमड़ती है भीड़

नर्मदा तट गौरीघाट में झंडा चौक से भटौली रोड पर बड़ी संया में आश्रम हैं। नर्मदा जन्मोत्सव, मकर संक्रांति, अमावस्या, पूर्णिमा, दशहरा जैसे पर्वों पर यहां बड़ी संया में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ती है। साथ ही गणेश और दुर्गा प्रतिमाओं के विसर्जन जैसे अवसर पर लोग कुंड तक जाने के लिए इसी मार्ग से होकर गुजरते हैं। भारी-भरकम मालवाहक वाहनों में प्रतिमाओं को विसर्जन के लिए लाया जाता है। इस कारण सड़क चौड़ीकरण की योजना बनाई गई है। सड़क का निर्माण लोक निर्माण विभाग को करना है।
narmada
सड़क का चौड़ीकरण समय की आवश्यकता है। इसके लिए पेड़ों को नहीं काटा जाना चाहिए। जिस प्रकार से रांझी में स्मार्ट सड़क निर्माण के दौरान बड़ी संया में पुराने पेड़ों को बचा लिया गया है।
  • एबी मिश्रा, पर्यावरणविद
नर्मदा तटों के आसपास के साथ ही तटवर्ती क्षेत्र के पहुंच मार्गों को भी हरा-भरा रखा जाना चाहिए। गौरीघाट में मुय सड़क के चौड़ीकरण में ज्यादा से ज्यादा संया में पेड़ों को हर हाल में सुरक्षित बचाया जाना चाहिए।
  • प्रो. एचबी पालन, पर्यावरणविद

Hindi News/ Jabalpur / फिर मिटेगी हरियाली : गौरीघाट के झंडा चौक से मुक्तिधाम तक के काटेंगे हरे भरे पेड़

ट्रेंडिंग वीडियो