scripthartalika teej 2017 हरतालिका तीज पर बनायें स्वादिष्ट गुजिया, जानें बनाने की विधि | hartalika teej 2017 recipes in india | Patrika News

hartalika teej 2017 हरतालिका तीज पर बनायें स्वादिष्ट गुजिया, जानें बनाने की विधि

locationजबलपुरPublished: Aug 24, 2017 10:05:00 am

Submitted by:

Lalit kostha

अगर गुजिया बनाने के लिये घर पर मावा नही हो, तो मावा की जगह स‌ूजी की स्टफिंग भरकर गुजिया बना स‌कते हैं

hartalika teej 2017 recipes in india

hartalika teej 2017 recipes in india

जबलपुर। सूजी और सूखे मेवे को मिला कर बनाई गई गुजिया स्वाद में तो अच्छी होती ही हैं, और ये जल्दी खराब भी नहीं होती हैं। अगर गुजिया बनाने के लिये घर पर मावा नही हो, तो मावा की जगह स‌ूजी की स्टफिंग भरकर गुजिया बना स‌कते हैं। स‌ूजी गुजिया को आसानी स‌े बनाकर तैयार किया जा स‌कता है। आइये स्वेता वर्मा से जानते हैं गुजिया बनाने की विधि जिनका मीठा खाने का मन हो, वो गुजिया को बनाकर खा स‌कते हैं। 

Hartalika Teej 2017 अखंड सौभाग्य पाने ऐसे करें हरतालिका तीज व्रत, जानें पूजा मुहूर्त 

तैयारी के लिए:-

मैदा – 2 कप (250 ग्राम)
घी – ¼ कप (60 ग्राम)
दही – ¼ कप
सूजी – ¾ कप (150 ग्राम)
चीनी पाउडर – ¾ कप
ड्राय फ्रूट्स – 1 कप (काजू, अखरोट, बादाम, किशमिश)
छोटी इलायची – 7-8
घी – फ्राई करने के लिए

प्रत्येक काजू को 7-8 छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लीजिए। कटे हुए काजू को प्याले में रख लीजिए। इसी तरह बादाम और अखरोट को काट लीजिए। इलायची को छीलकर उसके बीज को पीस कर बारीक पाउडर बना लीजिए।

बनाने की विधि:-
मैदा में घी और दही डालकर अच्छे तरह मिला लीजिए। अब आटे में थोडा़-थोडा़ पानी डालते हुए पूरी के आटे से थोड़ा सख्त आटा गूंथ लीजिये। (इतने आटे को गूंथने में 1/4 कप स‌े कम पानी लग जाता है) आटे को 30 मिनिट के लिए ढक कर रख दीजिए. मैदा को गूंथने के लिए आप दही की जगह दूध का उपयोग भी कर स‌कते हैं। गुजिया की स्टफिंग में आप मेवा (ड्राई फ्रूट) अपनी पसन्द।

Ganesh Chaturthi 2017 गणेश जी का पूजन और चंद्र दर्शन साथ मत करना, वरना पड़ेगा महंगा 
गुजिया के लिए स्टफिंग तैयार कर लीजिए. कढा़ई में 2 टेबल स्पून घी डालकर गरम कीजिए। घी के पिघलने पर उसमें स‌ूजी डालकर मीडियम आंच पर लगातार चलाते हुए, हल्का गोल्डन ब्राउन होने तक भून लीजिए।


स‌ूजी के गोल्डन ब्राउन होने पर इसमें कटे हुए ड्राय फ्रूट्स डाल दीजिए और धीमी आंच पर 1-2 मिनिट मिक्स करते हुए भून लीजिए। इसके बाद गैस‌ को बंद कर दीजिए. सूजी को थोडी़ देर तक चलाते रहें। क्योंकि कड़ाही तले स‌े गरम होती है। जिससे स‌ूजी तले स‌े लग कर जल स‌कती है।


सूजी में किशमिश डालकर अच्छे स‌े मिला लीजिए। स‌ूजी ड्राय फ्रूट मिश्रण प्याले में निकाल लीजिए। आटे को मसल-मसल कर मुलायम कीजिये, और अपने हाथ की मदद स‌े आटे से छोटी – छोटी पेड़े के बराबर लोई तोड़ लीजिए।

Hartalika Teej 2017 Vrat : तीजा व्रत की वैदिक पूजन सामग्री एवं विधि, सफल होगा गौरी शंकर का पूजन 

मिश्रण को ठंडा होने दीजिये। मिश्रण के ठंडे होने के बाद इसमें चीनी पाउडर और इलायची पाउडर डालकर अच्छे स‌े मिलाते हुए मिक्स कर लीजिए। एक लोई लेकर बेलन की मदद स‌े 3-4 इंच के व्यास में बेल लीजिए। (याद रखिये पूरी को ज्यादा पतला नही बेलना है)। बेली हुई पूरी को प्लेट में रख लीजिए. इसी तरह स‌ारी पूरी बेल लीजिए।


एक पूरी को उठाकर स‌ांचे के ऊपर रख लीजिए। 1-1.5 छोटी चम्मच स्टफिंग पूरी के ऊपर डाल दीजिए। स‌ांचे के किनारों पर उंगली की मदद स‌े पानी लगाइये। सांचे को बन्द कीजिये और किनारों स‌े दबाइये। गुजिया से अतिरिक्त आटे को हटा दीजिए। इसी तरह स‌ारी गुजिया को भरकर तैयार कर लीजिए।

कढ़ाई में घी डाल कर गरम कीजिये। मीडियम गरम घी में एक बार में जितनी गुजिया आ जाय, डाल दीजिए। गुजिया को धीमी-मीडियम आंच पर हल्के ब्राउन होने तक पलट-पलट कर तल लीजिये। गुजिया स‌िक गई हैं। स‌िकी हुई गुजिया को प्लेट पर बिछे नैपकिन पेपर पर निकाल लीजिए। इस‌ी तरह स‌ारी गुजिया स‌ेक लीजिये. स‌ूजी की गुजिया बनकर तैयार हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो