scriptअवैध वसूली की एफआईआर के विरोध में परियट में भारी बवाल, तोडफ़ोड़, लूटपाट | Heavy controversy in the pariyat, sabotage, looting, 3 FIRs registerd | Patrika News

अवैध वसूली की एफआईआर के विरोध में परियट में भारी बवाल, तोडफ़ोड़, लूटपाट

locationजबलपुरPublished: Sep 11, 2020 10:15:43 am

Submitted by:

santosh singh

-तीन एफआईआर हुए दर्ज, कई थानों की पुलिस बुलानी पड़ी, घंटों चला हंगामा
 
 
 

police beaten

primary investigation started

जबलपुर। मवेशियों की खरीद-बिक्री को लेकर पंचायत की ओर से जारी होने वाली पर्ची की आड़ में एक व्यापारी से अवैध वसूली को लेकर गुरुवार को बड़ा विवाद परियट में सामने आया। व्यापारी द्वारा अवैध वसूली और मोबाइल छीनने और कार में तोडफ़ोड़ की शिकायत दर्ज कराई गई। इसके विरोध में आरोपियों ने स्थानीय लोगों को एकत्र किया और एक डेयरी में धावा बोलकर तोडफ़ोड़ करते हुए 28 हजार रुपए लूटपाट कर फरार हो गए। प्रकरण में कुल तीन एफआईआर दर्ज की गई। विवाद की संवेदनशीलता को देखते हुए मौके पर एसपी सहित कई थानों का बल पहुंचा था। तनाव को देखते हुए मौके पर बल तैनात किया गया है।
पुलिस के अनुसार मंडी मदार टेकरी निवासी मोहम्मद रिजवान डेयरी संचालकों के यहां से भैंस बेचने-खरीदने का व्यापार करता है। बुधवार की रात वह तीन भैंस लेकर परियट स्थित डेयरी में पहुंचाने जा रहा था। नगर पंचायत की तरफ से यहां ठेकेदार बिरजू पटेल द्वारा 150 रुपए प्रति मवेशी की पर्ची काटी जा रही है। आरोप है कि मौके पर मौजूद बिरजू पटेल, अनीष ठाकुर, भूरा यादव, कृष्णा यादव, राजा यादव, राहुल यादव व राजू चौधरी ने उससे पर्ची की आड़ में पांच हजार रुपए मांगे। रिजवान ने विरोध किया तो राहुल ने उसका मोबाइल छीन लिया। रिजवान की सूचना पर उसका भाई कार से पहुंचा तो उक्त आरोपियों ने कार में तोडफ़ोड़ कर भाग गए। गुरुवार को रिजवान की शिकायत पर पुलिस ने धारा 147, 384, 294, 427, 506 का प्रकरण दर्ज करते हुए ठेकेदार बिरजू पटेल और अनीष ठाकुर को गिरफ्तार कर लिया।

ghayal1.jpg
IMAGE CREDIT: patrika

एफआईआर के बाद आरोपियों ने ग्रामीणों के साथ किया लूटपाट-
इस एफआईआर की प्रतिक्रिया में आरोपियों ने परियट और कंदराखेड़ा के ग्रामीणों को शाम पांच बजे के लगभग एकत्र कर लिया। नामजद आरोपियों ने 50-60 की संख्या में परियट में बंटी की डेयरी को किराए से संचालित करने वाले मदार टेकरी निवासी सलामुद्दीन की डेयरी में घुस गए। आरोपियों ने डेयरी में रखा 28 हजार रुपए लूट लिए। डेयरी में तोडफ़ोड़ करते हुए एक कार और दो बाइक को क्षतिग्रस्त कर दिया। एक बाइक में आग लगाने की कोशिश की। विवाद के दौरान पुलिस पहुंच गई थी, लेकिन एक छोर पर पहुुंचती तो आरोपी दूसरी ओर विवाद करने पहुंच जाते। घंटे भर ये सब चला। इसके बाद एसपी सहित एएसपी, कई सीएसपी और आधा दर्जन थानों का बल पहुंचा। तब जाकर स्थिति नियंत्रण में आई। मारपीट में सलामुद्दीन और उसके भतीजे को चोटें आई हैं। दोनों को निजी अस्पताल में भर्ती किया गया। सलामुद्दीन की शिकायत पर इस प्रकरण में धारा 395, 397, 427, 452 का प्रकरण नामजद आरोपियों सहित 15-20 के खिलाफ दर्ज किया गया।
तीसरी एफआईआर में तीन आरोपी-
इस विवाद के दौरान परियट निवासी 20 वर्षीय विनोद बर्मन चक्की में गेहूं पिसवाने निकला था। पुलिस के वाहन देख वह मूलचंद की डेयरी में घुस गया। तभी वहां शहजाद सहित तीन लोग घुस आए और उसके साथ डंडे से चेहरे व पीट में चोट पहुंचा दी। पुलिस ने इस प्रकरण में विनोद बर्मन की शिकायत पर धारा 452, 294, 323 का प्रकरण दर्ज किया गया।
कृष्णा यादव है शातिर बदमाश-
इस पूरे विवाद में कृष्णा यादव की मुख्य आरोपी के तौर पर हुई। कृष्णा के खिलाफ कई प्रकरण दर्ज हैं। पूर्व में उसके खिलाफ जिला बदर और एनएसए की कार्रवाई हो चुकी है। वर्तमान में उसके खिलाफ एनएसए का प्रकरण जिला दंडाधिकारी के यहां लम्बित है।
वर्जन-
अवैध वसूली को लेकर पूरा विवाद हुआ। मैं भी मौके पर पहुंचा था। कुल तीन एफआईआर दर्ज किए गए। कुछ गिरफ्तारी भी हुई है। स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है। तनाव को देखते बल तैनात किया गया।
सिद्धार्थ बहुगुणा, एसपी

ghayal.jpg
IMAGE CREDIT: patrika
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो