scripthome tips: बारिश में होती है पैरों में खुजली, फंगल इंफेक्शन, तो आजमाएं ये टिप्स | home tips: fungal infection treatment in rain home, tips for rainy day | Patrika News

home tips: बारिश में होती है पैरों में खुजली, फंगल इंफेक्शन, तो आजमाएं ये टिप्स

locationजबलपुरPublished: Aug 06, 2020 02:53:58 pm

Submitted by:

Lalit kostha

बारिश में होती है पैरों में खुजली, फंगल इंफेक्शन, तो आजमाएं ये टिप्स

fungal infection

fungal infection

जबलपुर। बारिश में भीगना, ड्राइविंग करना सभी को अच्छा लगता है। लेकिन क्या आप जानते कि इससे होने वाला इंफेक्शन बहुत नुकसानदायक होता है। इस मौसम में बाहर तरह तरह के पानी के संपर्क में आने से ये इंफेक्शन होता है। इसके अलावा एलर्जी भी हो सकती है। इंफेक्शन को दूर रखने के लिए घरेलू उपायों का उपयोग किया जा सकता है।


सही हो फुटवेयर –
बारिश के मौसम में फुटवियर का सही चुनाव करना बेहद जरूरी है। इस मौसम में ऐसे जूते चप्पल पहने जिसमें पैर की उंगलियां ओपन रहें और पैरों में पसीना या पानी रुकने की संभावना ना हो। यह फंगल इन्फेक्शन को रोकने में मदद करेगा।

 

हर तीसरा व्यक्ति Fungal infection का शिकार, दवाइयां बेअसर, जानिए चौंकाने वाला कारण, देखें वीडियो

पर्सनल हाइजीन का ख्याल
बारिश के मौसम में नहाना एक दिन भी न चूकें। इस मौसम में आप बाहर के गंदे पानी से लेकर सभी प्रकार की गंदगी के संपर्क में आते हैं इसलिए नहाना बेहद जरूरी ह।ै हो सके तो रोजाना गुनगुने पानी में एक चुटकी नमक डाल करना है इससे आप एलर्जी से भी बचेंगे।

पाउडर का इस्तेमाल
बारिश का मौसम नमी वाला होता है। कीटाणु और जीवाणु इसी नमी और पसीने वाले वातावरण में अधिक पैदा होते हैं। इसलिए कोशिश करें कि आपके पैर हमेशा सूखे रहें। पसीना और पानी में बार बार भीगने वालों को फुट पावडर का यूज करना चाहिए।

स्किन टोनिंग
इस मौसम में त्वचा के पीएच संतुलन को बनाए रखने के लिए जरूरी है कि आप दिन में दो बार त्वचा को टोन करें। जो न सिर्फ त्वचा को पुनर्जीवित करती है बल्कि इससे स्किन में एक चमक भी आती है।


ये भी करें-
इस मौसम में फंगल इन्फेक्शन से बचने के लिए कुछ छोटे-छोटे टिप्स पर ध्यान देना जरूरी है। जैसे सबसे पहले आप कॉटन के कपड़ों को प्राथमिकता दें और आपके कपड़े बहुत अधिक टाइट फिटिंग के नहीं होने चाहिए। इसके अलावा आप परफ्यूम साबुन आदि का इस्तेमाल करने से बचें। यह भी फंगल इंफेक्शन इंफेक्शन का कारण बन सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो