scriptअगर अभी तक आपने नहीं भरा है आयकर रिटर्न तो जल्दी करें, 31 अगस्त तक का है समय | income tax return due date for ay 2019 20 extended | Patrika News

अगर अभी तक आपने नहीं भरा है आयकर रिटर्न तो जल्दी करें, 31 अगस्त तक का है समय

locationजबलपुरPublished: Aug 28, 2019 05:52:12 pm

Submitted by:

abhishek dixit

अगर अभी तक आपने नहीं भरा है आयकर रिटर्न तो जल्दी करें, 31 अगस्त तक का है समय

Income tax return

Income tax return

जबलपुर. इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तिथि नजदीक आने के साथ करदाता सक्रिय हो गए हैं। वह 31 अगस्त के पहले तक इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए ऑनलाइन रिटर्न दाखिल करने की जद्दोजहद में जुटे हुए हैं। एक अनुमान के अनुसार जबलपुर में 50 से 60 फीसदी करदाता अपनी रिटर्न जमा कर चुके हैं।

दूसरी तरफ ऑफलाइन रिटर्न का आंकड़ा तो 80 फीसदी से ज्यादा तक पहुंच गया है। जैसे-जैसे महीने की आखिरी तारीख आ रही है, आयकर रिटर्न जमा करने वालों की संख्या भी बढऩे लगी है। चार्टर्ड एकाउंटेंट से लेकर टैक्स एडवोकेट के दफ्तरों में फाइलर अपने दस्तावेजों के साथ बने रहते हैं। अभी सीबीडीटी का सर्वर भी ठीक तरह से काम कर रहा है। लेकिन जानकारों का कहना है कि न केवल जबलपुर बल्कि देशभर में आखिरी तीन दिनों में रिटर्न फाइल करने वालों की तादाद में भारी इजाफा हो जाता है तो उस समय परेशानी जरुर खड़ी हो सकती है। इस बार एक माह की अतिरिक्त छूट मिली है। यदि इसके बाद भी करदाता 31 अगस्त तक रिटर्न दाखिल नहीं करते तो फिर एक सितम्बर से उन्हें जुर्माना देना पडेग़ा।

एक लाख से ज्यादा करदाता
अकेले जबलपुर जिले में करदाताओं की संख्या एक लाख से ज्यादा है। वहीं प्रधान आयकर आयुक्त कार्यालय की बात की जाए तो इसके अंतर्गत आने वाले डेढ़ दर्जन जिलों में तीन लाख 38 हजार से ज्यादा करदाता हैं। इन करदाताओं से आयकर के रूप में करीब तीन से चार हजार करोड़ का राजस्व मिलता है। इस साल ऑफलाइन रिटर्न जमा करने की सुविधा अति वरिष्ठ नागरिक यानि 80 वर्ष से ऊपर के करदाताओं को दी गई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो